Bottom Article Ad

SSO ID में Email ID Add/Change कैसे करे ?

दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि SSO ID में एक नई email id कैसे add करते हैं ? या SSO ID की Email कैसे change करते हैं ? SSO ID की ईमेल ID कैसे बदलते हैं ? इस आर्टिकल में हम आपको sso id के अंदर email add करने से लेकर change करने तक पूरी जानकारी बताएंगे। तो अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं ? तो इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

SSO ID में Email ID Add/Change कैसे करे ?

दोस्तों sso id के अंदर इमेल id देना काफी फायदेमंद होता है। इसलिए हमें sso के अंदर कोई न कोई email id जरूर देनी चाहिए। लेकिन बहुत से लोगो के साथ ऐसा होता कि जब वो sso में रेजिस्ट्रेशन करते है तो ईमेल देते ही नही है। इसलिए उन्हें बाद में ईमेल id add करने की जरूरत पड़ती है। इसके अलावा कुछ लोगो के साथ ऐसा भी होता है कि जब वो sso id बनाते है तो उसमें गलत ईमेल id दे देते हैं या किसी अन्य व्यक्ति की ईमेल id दे देते हैं।

तो उसकी वजह से उन्हें बाद में बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए ऐसी स्थिति में sso के अंदर email id चेंज करके खुद की email देना ही अच्छा रहता हैं। इसलिए ऐसी स्थिति में sso id के अंदर ईमेल id को चेंज करने की जरुरत पड़ती है।


तो अगर आपने भी sso id बनाते समय किसी अन्य व्यक्ति की ईमेल id दे दी थी। या गलत ईमेल id दे दी ? या आपने sso रेजिस्ट्रेशन के समय कोई ईमेल add ही नहीं दी थी ? तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नही है। क्योंकि यँहा बताए गए तरीके से आप अपनी sso id के अंदर एक नई ईमेल id ऐड कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ना है।

SSO ID में Email ID कैसे Add करें ? SSO ID में Email ID कैसे Change करे ? 

1. सबसे पहले यँहा क्लिक करके sso.rajasthan.gov.in की वेबसाइट पर जाए।

2. उसके बाद अपने id और पासवर्ड डालकर लॉगिन करे।

3. उसके बाद ऊपर menu बटन पर क्लिक करके Update Profile ऑप्शन पर क्लिक करे। नीचे इमेज में देखे।


4. उसके बाद इस तरह से आपकी प्रोफाइल ओपन हो जाएगी।


यँहा email के सामने वाले edit आइकॉन पर क्लिक करे।

5. उसके बाद अगले पेज में अपनी email id डालकर send otp पर क्लिक करे। उसके बाद आपकी उस ईमेल id पर एक otp आएगा, वो otp अगले पेज में डालकर Validate OTP बटन पर क्लिक करे।

6. उसके बाद Update बटन पर क्लिक करे।

बस अभी sso में आपकी email id change हो जाएगी।


FAQ

SSO प्रोफाइल में नई ईमेल आईडी कैसे जोड़े ?

आप अपनी SSO ID लॉगिन करके अपनी प्रोफाइल पर जाए और Edit Profile पर क्लिक करे, फिर आपको वही नई ईमेल आईडी add करने का ऑप्शन मिल जाएगा।

क्या SSO प्रोफाइल में ईमेल आईडी बदल सकते है ?

जी हां आप ऐसा कर सकते हैं इस आर्टिकल में इसी के बारे में डिटेल से बताया गया है।

SSO ID में पुरानी ईमेल आईडी हटाकर नई ईमेल आईडी कैसे जोड़े ?

> इसके लिए सबसे पहले अपनी एसएसओ प्रोफाइल में जाए।

> Edit Profile पर क्लिक करे।

> Email सेक्शन में एडिट ईमेल पर क्लिक करे।

> फिर नई ईमेल आईडी डाले और Send OTP पर क्लिक करे।

> फिर आपकी ईमेल आईडी पर ओटीपी वो डालकर सबमिट कर दे आपकी पुरानी ईमेल को जगह नहीं ईमेल add हो जाएगी।


ये भी पढ़े...


दोस्तों आज इस लेख में आपने सिखा कि sso id के अंदर एक नई ईमेल id कैसे ऐड करते हैं ? Sso id की email id कैसे change करते हैं ? आदि। इस आर्टिकल में आपने sso id की email id बदलना सिखा है। उम्मीद करते है की आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो ? तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल है या सुझाव हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ