Bottom Article Ad

Scrutiny क्या होता है ? स्कूटनी का फॉर्म भरवाने से क्या होता है ?

What is Scrutiny Full Information in Hindi:- प्रदेश में जब भी दसवीं और बारहवीं कक्षा का रिजल्ट आता है तो रिजल्ट आने के बाद आपने अक्सर स्कूटनी (Scrutiny) शब्द को बहुत बार सुना होगा। अक्सर स्टूडेंट्स या उनके पेरेंट्स बोलते हैं कि उनके बच्चे के नंबर 10वीं या 12वीं कक्षा में कम आए हैं इसलिए वह स्कूटनी का फॉर्म भरवाएंगे, या स्कूटनी के फॉर्म कब शुरू होंगे ? 

तो अगर आपने भी Scrutiny शब्द सुना है लेकिन आप नहीं जानते कि स्कूटनी क्या होता है ? Scrutiny का मतलब क्या होता है ? Scrutiny का फॉर्म कैसे भरवाया जाता है ? स्कूटनी का फॉर्म भरवाने से क्या होता है ? तो यह सारी जानकारी आपको इस लेख में मिलने वाली है। तो चलिए अभी हम बारी बारी से आपको स्कूटनी फॉर्म के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में बताते हैं।


Scrutiny क्या होता है ? स्कूटनी का फॉर्म भरवाने से क्या होता है ?

Scrutiny का मतलब हिंदी में सविंक्षा होता है, सविंक्षा को समीक्षा या जांच भी कहा जाता है। जिस प्रकार से कॉलेज में स्नातक और स्नातकोत्तर लेवल का परिणाम आने के बाद रिवॉल्यूशन या रिटोटलिंग के फॉर्म भरे जाते हैं ठीक वैसे ही दसवीं और बारहवीं कक्षा का रिजल्ट आने के बाद स्कूटनी के फॉर्म भरवाए जाते हैं। स्कूटनी का मतलब समीक्षा होता है, अगर आपको लगता है की आपका रिजल्ट तैयार करते समय किसी विषय में आपको कम नंबर दिए गए हैं या जितने नंबर आपके आने चाहिए थे उतने नंबर आपके नहीं आए हैं तो आप स्कूटनी का फॉर्म भरवा सकते हैं।

जब आप यह फॉर्म करवाते हैं तो जिस विषय के लिए आप यह फॉर्म भरवाते हैं बोर्ड द्वारा आपके उस विषय की उत्तर पुस्तिका को एक बार फिर से चेक किया जाता है और अगर उसमें कोई त्रुटि हो तो उसमें सुधार करके आपको दिए गए नंबरों में भी बदलाव किया जाता है। इसके अलावा आपकी उत्तर पुस्तिका की स्कैन कॉपी भी आपको उपलब्ध करवाई जाती है जिससे आप अपनी उत्तर पुस्तिका को देखकर यह जान सकते हैं कि आपको कौनसे प्रश्न में कितने नंबर दिए गए हैं या आपकी उत्तर पुस्तिका की जांच सही तरीके से की गई है या नहीं की गई।


क्या Scrutiny का फॉर्म भरवाने पर कॉपी दोबारा चेक होती है ?

स्कूटनी फॉर्म को लेकर स्टूडेंट्स के मन में बहुत सारे सवाल रहते हैं। हम कोशिश करेंगे कि यहां पर आपके सभी सवालों के जवाब दिए जाएं, अगर फिर भी कोई सवाल रह जाता है तो आप इस आर्टिकल के नीचे अपना सवाल कमेंट करके पूछ सकते हैं।

पहला सवाल तो स्टंडेट्स के मन में यही रहता है कि स्कूटनी का फॉर्म भरवाने पर हमारी कॉपी में क्या-क्या चेक किया जाता है ? क्या हमारी उत्तर पुस्तिका की जांच दोबारा की जाती है ? या सिर्फ दिए गए नंबरों की टोटलिंग की जाती है ?

तो यहां हम आपको बताना चाहेंगे की Scrutiny 2023 के लेटेस्ट नोटिफिकेशन के अनुसार अगर आप स्कूटनी का फॉर्म भरवाते हैं तो आपकी उत्तर पुस्तिका में जितने भी प्रश्नों को पहले से चेक कर लिया गया है और नंबर दे दिए गए हैं उन प्रश्नों को दोबारा से चेक नहीं किया जाएगा। अगर आपकी उत्तर पुस्तिका भी किसी प्रश्न को चेक ही नहीं किया गया है सिर्फ उन प्रश्नों और उनके उत्तर को चेक किया जाएगा। साथ ही अगर नंबर की टोटलिंग करने में किसी प्रकार की गलती हुई है तो उसको ठीक किया जाएगा और आपकी उत्तर पुस्तिका में दिए गए नंबरों की टोटलिंग दुबारा की जाएगी।

इसके अलावा आपकी कॉपी की पूरी जांच करने के बाद उसकी स्कैन कॉपी राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (BSER) की वेबसाइट पर डाल दी जाती है जिसको आप अपनी आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगइन करके देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं।


Scrutiny फॉर्म कब शुरू होते है ?

जब 10वीं 12वीं कक्षा का रिजल्ट आता है तो उसके 2 से 3 दिन के अंदर अंदर ही स्कूटनी के फॉर्म शुरू हो जाते हैं और 10 से 15 दिनों तक यह फॉर्म भरे जाते हैं। हालांकि जरूरत पड़ने पर फॉर्म भरने की अंतिम तिथि को भी बढ़ा दिया जाता है और विलंब शुल्क के साथ भी फॉर्म भरे जाते हैं। फॉर्म भरने के बाद सभी आवेदनों कॉपियों को दोबारा से चेक किया जाता है और उनकी कॉपियों को वेबसाइट पर डाला जाता है ताकि स्टूडेंट्स अपनी उत्तर पुस्तिका की स्कैन कॉपी देख सके और अगर उन्हें अपनी उत्तर पुस्तिका में प्रश्न उत्तर को लेकर कोई शंका हो तो वह इसके लिए भी आवेदन कर सके।

आपको बता दें की स्कूटनी का फॉर्म भरवाने के बाद जब आप की कॉपी स्कैन करके वेबसाइट पर डाल दी जाती है तो उसकी सूचना आपको आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर मैसेज करके दी जाती है जिसमें आपको एक लोगिन आईडी और पासवर्ड भी मिलते हैं। मैसेज प्राप्त होने के बाद आप 10 दिन के अंदर अंदर कभी भी बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर अपनी उत्तर पुस्तिका की स्कैन कॉपी को देख सकते हैं। 10 दिन के बाद आपकी उत्तर पुस्तिका को वेबसाइट से हटा दिया जाता है तो उसके बाद आप अपनी कॉपी को नहीं देख सकते है।


Scrutiny फॉर्म भरवाने के कितने रुपए लगते है ?

यहां पर हम आपको बताना चाहेंगे की राजस्थान में स्कूटनी फॉर्म की फीस लगभग हर साल एक समान रहती है। अगर आप किसी एक सब्जेक्ट की कॉपी का स्कूटनी फॉर्म करवाते हैं तो आपको एक फॉर्म के लिए लगभग ₹300 से ₹400 का पेमेंट करना पड़ता है। आपको बता दें कि यह फीस सिर्फ एक सब्जेक्ट की होती है। अगर आप एक से अधिक सब्जेक्ट के लिए स्कूटनी का फॉर्म भरवातें हैं तो आपको प्रत्येक सब्जेक्ट के लिए इतने ही रुपए का पेमेंट करना पड़ता है।


Scrutiny फॉर्म से नंबर बढ़ने पर रिफंड मिलता है क्या ?

यह सवाल बहुत सारे स्टूडेंट्स के मन में रहता है तो हम आपको बताना चाहेंगे कि स्कूटनी का फॉर्म भरवाने के बाद अगर आपकी उत्तर पुस्तिका में दिए गए नंबर में बदलाव होता है तो आपके सारे पैसे रिफंड किए जाते हैं। यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आप एक से अधिक सब्जेक्ट का फॉर्म भरवातें हैं तो जिस सब्जेक्ट में नंबर बदले हैं आपको सिर्फ उसी सब्जेक्ट का रिफंड दिया जाता है।


Scrutiny का फॉर्म कैसे भरें ?

जब भी 10वीं या 12वीं कक्षा का रिजल्ट आ जाता है तो उसके दो-तीन दिन बाद ही स्क्रुटनी के फॉर्म शुरू हो जाते हैं। स्क्रुटनी का फॉर्म भरवाने के लिए आपको सबसे पहले बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन राजस्थान (BSER) की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होता है। वहां पर आपको Scrutiny नाम से एक ऑप्शन मिल जाता है, जिस पर क्लिक करके आप स्कूटनी फॉर्म के लिए आवेदन कर सकते हैं।

हमने एक स्टूडेंट का स्क्रुटनी का फॉर्म अप्लाई किया था और उसका एक वीडियो भी बनाया था। अगर आप इस फॉर्म को भरने का प्रोसेस वीडियो के माध्यम से विस्तार से देखना चाहते हैं कि स्क्रुटनी का फॉर्म स्टेप बाय स्टेप कैसे भरते हैं ? तो आप अभी यहां पर क्लिक करके हमारा वीडियो देख सकते हैं।

दोस्तों अभी आपको scrutiny फॉर्म के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको अच्छे से समझ में आ गया है कि scrutiny kya hai ? scrutiny ka matlab kya hota hai तो आप इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस विषय के बारे में जानकारी मिल सके। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ