Bottom Article Ad

कार/ बाइक कितने साल पुरानी है कैसे पता लगाएं ?

Car/Bike Kitne Saal Purani Hai Kaise Check Kare:- जब भी हम कोई सेकंडहैंड कार या बाइक लेने की सोचते हैं तो हमारे मन में ऐसे कई सवाल आते हैं जो कि हमें सेकंड हैंड कार या बाइक लेने को लेकर काफी कन्फ्यूज करते हैं जैसे कि हमारे मन में आता है कि हम जो सेकंडहैंड कार या बाइक लेने वाले हैं कहीं उस पर कोई केस तो नहीं लगा हुआ या उसका कभी कोई एक्सीडेंट तो नहीं हुआ या वहान कि कोई emi किश्त तो बाकी नही है या वह कार/बाइक रियल में कितने साल पुरानी है ? यह कैसे पता चलेगा ? आदि। इनके अलावा भी ऐसी कई बातें होती है जो कि हमें सेकंडहैंड गाड़ी लेने से पहले काफी उलझन में डाल देती है।

तो सेकंडहैंड कार या बाइक लेने से पहले आपके जितने भी सवाल है हम उन सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे। इस लेख में हम सेकंडहैंड कार या बाइक से संबंधित सबसे कॉमन सवाल का जवाब आपको देने वाले हैं जोकि कार बाइक कितने साल पुरानी है ? कैसे पता लगाएं ? इसके बारे में है। तो इस लेख में हम आपको यही बताने वाले हैं कि आप किसी भी कार या बाइक के नंबर से उसकी रजिस्ट्रेशन डेट कैसे पता कर सकते हैं ?

अगर आप कोई सेकंड हैंड कार या बाइक लेने की सोच रहे हैं और सामने वाली पार्टी आपको अपने वाहन की कम उम्र बता रहा है और आप यह पता लगाना चाहते हैं कि वास्तव में वह कार या बाइक कब खरीदी गई थी ? या वह कार या मोटरसाइकिल कितनी पुरानी है ? तो आप यहां बताए गए तरीके से सिर्फ 2 मिनट में किसी भी वाहन की खरीद डेट निकाल सकते हैं।


कार/ बाइक कितने साल पुरानी है कैसे पता लगाएं ?

> इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में mParivahan ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा। आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। अभी mParivahan एप डाउनलोड करने के लिए नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।

Download mParivahan App

> डाउनलोड करने के बाद इस एप्लीकेशन को ओपन करें और अपनी बेसिक डिटेल डालकर इसमें रजिस्टर करें।

> रजिस्टर करने के बाद आपके सामने इस एप्लीकेशन का होमपेज कुछ इस प्रकार से ओपन होगा।

> अभी यहां पर आपको सबसे पहले Vehicle ऑप्शन सेलेक्ट करना है। उसके बाद यहां पर आपको एक सर्च बॉक्स दिखाई देगा इसमें आप उस वाहन की नंबर प्लेट ( वाहन के रजिस्ट्रेशन नंबर) डालकर search बटन  पर क्लिक करें। उसके बाद उस वाहन की पूरी डिटेल आपके सामने आ जाएगी।

यहां पर आप यह तो देख ही सकते हैं कि वह कार या बाइक कब खरीदी गई थी ? और कितने साल पुरानी है ? साथ ही आप उस वाहन के बारे में और भी बहुत सारी जानकारी देख सकते हैं जैसे कि वाहन के असली मालिक का नाम क्या है ? वाहन की इंश्योरेंस, पीयूसीसी सर्टिफिकेट कब तक वैलिड है, व्हीकल फिटनेस आदि।

तो अगर आप भी कोई सेकेंड हैंड कार या बाइक लेने के बारे में सोच रहे हैं तो यहां बताए गए तरीके से आप एक बार उस वाहन की बेसिक डिटेल जरूर चेक करें ताकि आपको पता लग सके कि वह वाहन कितने साल पुराना है ? अगर आपको यह जानकारी हेल्पफुल लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ में जरूर शेयर करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ