Bottom Article Ad

जोधपुर विद्युत वितरण निगम बिजली बिल में मोबाइल नंबर कैसे चेंज करें ?

How to change mobile number in electricity bill of Jodhpur Vidyut Vitran Nigam:- राजस्थान में कई विद्युत वितरण निगम बनाए गए हैं जो कि पूरे प्रदेश में बिजली उपलब्ध करवाते हैं। इन्हीं में से एक जोधपुर विद्युत वितरण निगम है जिसके राजस्थान में लाखों ग्राहक है। जोधपुर विद्युत वितरण निगम की बिजली सप्लाई प्रदेश के काफी बड़े एरिया में है इसलिए प्रदेश के ज्यादातर घरों में इसी बोर्ड के बिजली कनेक्शन मौजूद है। अगर आपके घर किसी दूसरे बिजली बोर्ड का कनेक्शन है ? तब भी यह लेख आपके काम का है। इस लेख में हम आपको जोधपुर विद्युत वितरण निगम के बिजली बिल में मोबाइल नंबर कैसे चेंज करते हैं ? इसके बारे में तो बताएंगे। अगर आपका बिजली कनेक्शन किसी दूसरे बोर्ड से है तो उस बिजली बिल में भी आप मोबाइल नंबर चेंज कर सकते हैं, उसका तरीका भी हम आपको बताएंगे।

जोधपुर विद्युत वितरण निगम बिजली बिल में मोबाइल नंबर कैसे चेंज करें ?


जोधपुर विद्युत वितरण निगम बिजली बिल में मोबाइल नंबर कैसे बदले ?

आपके घर में चाहे जोधपुर विद्युत वितरण निगम का बिजली कनेक्शन हो या फिर किसी दूसरी कंपनी का, सभी के लिए बिजली बिल में मोबाइल नंबर चेंज करवाने का तरीका सेम है। यहां पर हम आपको 2 तरीके बताएंगे जिनके द्वारा आप अपने बिजली बिल के मोबाइल नंबर चेंज करवा सकते हैं। एक तरीके में आप घर बैठे सिर्फ अपने मोबाइल से ही बिजली बिल में मोबाइल नंबर चेंज करवा सकते हैं, तो दूसरे तरीके में आपको अपने नजदीकी बिजली बोर्ड ऑफिस में जाना पड़ेगा। चलिए हम आपको बारी-बारी से दोनों तरीके बता देते हैं।


जोधपुर विद्युत वितरण निगम बिजली बिल में मोबाइल नंबर कैसे चेंज करें ?

इसके लिए आपको अपने बिजली बोर्ड के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करना पड़ेगा। आप गूगल में अपनी बिजली बोर्ड का नाम लिखकर आगे 'हेल्पलाइन नंबर' शब्द लिखकर सर्च करें आपके सामने आपकी बिजली बोर्ड के हेल्पलाइन नंबर आ जाएंगे। जैसे की अगर आपका कनेक्शन जोधपुर विद्युत वितरण निगम का है तो आपको गूगल में 'jodhpur vidhyut vitran nigam helpline number' इस प्रकार से लिख कर सर्च करना है।

इसके अलावा आप अपने किसी भी पुराने बिजली बिल को उठा कर देखें उसमें भी पीछे की तरफ आपको हेल्पलाइन नंबर देखने को मिल जाते हैं। तो आप उन नंबर पर कॉल कर सकते हैं। अगर हम जोधपुर विद्युत वितरण निगम हेल्पलाइन नंबरों की बात करें तो जोधपुर विद्युत वितरण निगम ने अलग-अलग डिपार्टमेंट के हिसाब से हेल्पलाइन नंबर जारी कर रखे हैं जिनकी जानकारी आप नीचे देख सकते हैं।

विद्युत चोरी सम्बंधी सूचना के लिए टोल फ्री नंबर 1800 180 6045/1912
शिकायत दर्ज करवाने हेतु टोल फ्री नंबर 1800 180 6045/1912 
Whatsapp नंबर 9413359064
Whatsapp पर शिकायत दर्ज करवाने हेतु संभाग वार नंबर जोधपुर: 9414059048
बीकानेर: 9414059075
बाड़मेर: 9414059074

तो इन हेल्पलाइन नंबरों पर कॉल करके आप उन्हें अपनी समस्या बता सकते हैं, आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा। अगर आपको अपने बिजली बिल में मोबाइल नंबर चेंज करवाने हैं तो आप उन्हे बता सकते हैं कि आपके पुराने नंबर बंद हो चुके हैं इसलिए आप मोबाइल नंबर चेंज करवाना चाहते हैं वह आपसे आपकी कुछ बेसिक जानकारी पूछेंगे जैसे की आपका नाम, आपके बिजली बिल कनेक्शन नंबर, आपका एड्रेस आदि। आप उन्हे अपनी जानकारी बता दे वह आपके मोबाइल नंबर चेंज कर देंगे।

अगर किसी कारणवश इस तरीके से आपके बिजली बिल में मोबाइल नंबर चेंज ना हो तोआपको दूसरा तरीका काम में लेना।


Jodhpur Vidyut Vitran Nigam Electricity Bill Me Mobile Number Change Kare

इसके लिए आपको अपनी नजदीकी बिजली बोर्ड ऑफिस में जाना है और वहां पर आपको उस ऑफिस के मुख्य अधिकारी के नाम से एक एप्लीकेशन लिखनी होगी जिसमें आपको बताना है कि आप अपने बिजली बिल में मोबाइल नंबर चेंज करवाना चाहते हैं क्योंकि आपके पुराने मोबाइल नंबर बंद हो चुके हैं। इस एप्लीकेशन में आपको अपनी और अपने कनेक्शन की पूरी जानकारी लिखनी है जैसे कि आपका नाम एड्रेस मोबाइल नंबर आपके बिजली कनेक्शन के नंबर आदि और फिर अपने हस्ताक्षर करके वह एप्लीकेशन आपको ऑफिस में जमा करवानी है। इसके बाद 24 से 48 घंटों के अंदर आपके बिजली बिल में मोबाइल नंबर अपडेट कर दिए जाएंगे।

तो ये दो तरीके हैं जिनके द्वारा आप जोधपुर विद्युत वितरण निगम के बिजली बिल में मोबाइल नंबर चेंज करवा सकते हैं। ना सिर्फ इस बिजली बोर्ड में बल्कि राजस्थान में जितने भी अन्य बिजली बोर्ड है उन्हें सभी में भी आप इसी तरीके से मोबाइल नंबर चेंज करवा सकते है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ