Headlines
Loading...
राजस्थान के बिजली विभाग में ऑनलाइन शिकायत कैसे करें ?

राजस्थान के बिजली विभाग में ऑनलाइन शिकायत कैसे करें ?

How to Complain Online in Rajasthan Electricity Department in Hindi : - आज के समय में बिजली हमारे जीवन में कितनी ज्यादा महत्वपूर्ण बन गई है इस बात से तो आप सभी लोग वाकिफ ही होंगे क्योंकि घर में ऐसा कोई काम नहीं होता है जिसे बिजली के माध्यम से ना किया जाए। वैसे देखा जाए तो बिजली एक जरूरत का साधन बन गया है। इसके माध्यम से हम अपने घर पर कूलर, पंखा, मोबाइल चार्ज, बिलोने की मशीन, मिक्सी, फ्रेश, टुबेल, गेहूं पीसने की चक्की इत्यादि चलाते हैं। लेकिन अगर बाई चांस किसी दिन या किसी भी समय बिजली गुल यानी चली जाए तो हमें कितनी ज्यादा तकलीफ होती है यह बात आप सभी को पता ही होगी। तो आज हम आपको इस ब्लॉग में यही बताने वाले हैं कि अगर आपको राजस्थान के बिजली विभाग में ऑनलाइन या ऑफलाइन शिकायत करना हो तो आप कैसे करेंगे ? इसके बारे में हम आपको संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

वैसे आपको मालूम ही होगा कि हमारे क्षेत्र में बिजली का बंद होना या बिजली सप्लाई होने में कमी आना या फिर बिजली चोरी होने जैसी ऐसी कई समस्याएं होती है जिनका समाधान निकालने के लिए हम या तो बिजली विभाग में जाकर के शिकायत दर्ज करवाते हैं या फिर हम कोई अन्य तरीका अपनाते हैं। तो इस ब्लॉग में हम आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से राजस्थान के बिजली विभाग में शिकायत करना बताएंगे। तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़े ताकि आपको राजस्थान के बिजली विभाग में ऑनलाइन शिकायत कैसे करें ?  इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी मिल जाए।


राजस्थान के बिजली विभाग में शिकायत कैसे करें ? 

अगर आप में से कोई राजस्थान के बिजली विभाग में ऑफलाइन शिकायत करना चाहता है तो आप अपने नजदीकी बिजली विभाग की ऑफिस पर विजिट कर सकते है या इसके अलावा आप इनके कस्टमर सर्विस नंबर, हेल्पलाइन नंबर और शिकायत नंबर पर कॉल करके बिजली विभाग से संबंधित शिकायत दर्ज करवा सकता है। नीचे हम आपको राजस्थान के कुछ प्रमुख विद्युत विभाग के टोल फ्री नंबर देंगे उन पर आप कॉल करके अपने बिजली विभाग से संबंधित शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इसी के साथ ही यह टोल फ्री नंबर आपके लिए 24*7 उपलब्ध रहते हैं। 

राजस्थान विद्युत कस्टमर सर्विस नंबर - 1800 180 6065

राजस्थान विद्युत हेल्पलाइन नंबर (टोल फ्री नम्बर) - 1912

राजस्थान विद्युत वॉट्सएप नंबर - 94133 59064

Note : - वैसे हम आपको जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि अगर आपको राजस्थान में किसी भी प्रकार की समस्या हो रही है और उसका आप समाधान पाने के लिए शिकायत करना चाहते हैं तो आप राजस्थान के द्वारा जारी किए गए टोल फ्री नंबर 181 पर कॉल कर सकते हैं। इस नंबर पर आप किसी भी विभाग या किसी सरकारी कर्मचारी के खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसी के साथ ही आपकी शिकायत का समाधान भी तुरंत मिल जाता है। 


राजस्थान के बिजली विभाग में कौन सी शिकायत दर्ज करें ? 

हमने जो ऊपर आपको राजस्थान विद्युत से जुड़े कुछ टोल फ्री नंबर दिए हैं उन पर आप किस प्रकार की शिकायत दर्ज कर सकते हैं उसके बारे में हम आपको यहां पर बताने वाले हैं। 

1. बिजली बंद होना

2. ट्रांसफार्मर जलना

3. बिजली चोरी होने की सूचना

4. असुरक्षित लाइने

5. विद्युत सप्लाई की स्थिति जानने हेतु

6. कर्मचारी द्वारा दुर्व्यवहार करने हेतु शिकायत


राजस्थान में विद्युत वितरण निगम कौन-कौन से हैं ? 

दोस्तों हम आपको यहां पर राजस्थान राज्य के विद्युत वितरण निगम कौन-कौन से हैं ? उनके नाम बताने वाले हैं : - 

राजस्थान राज्य विद्युत बोर्ड RESB को जुलाई 2000 में मुख्य रूप से पांच कंपनियों यानी विद्युत वितरण निगम में डिवाइड कर दिया गया था। 

1. Ajmer Vidyut Vitran Nigam L (AVVNL)

2. Jaipur Vidyut Vitran Nigam Limited (JVVNL)

3. Jodhpur Vidyut Vitran Nigam Limited (JDVVNL)

4. Rajasthan Rajya Vidyut Utpadan Nigam Limited (RVUN)

5. Rajasthan Rajya Vidyut Prasaran Nigam Limited (RVPN)


राजस्थान के बिजली विभाग में ऑनलाइन शिकायत कैसे करें ? 

वैसे तो हमने आपको ऊपर यह तो बता दिया है कि कैसे आप राजस्थान के बिजली विभाग में ऑनलाइन शिकायत करेंगे ? लेकिन यहां पर राजस्थान बिजली विभाग में ऑनलाइन शिकायत कैसे करते हैं ? इसके बारे में बताने वाले हैं।

राजस्थान के बिजली विभाग में ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवाने के लिए सबसे पहले आपके पास लैपटॉप या मोबाइल होना चाहिए।

Note : - यहां पर हम आपको जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि आप इस तरीके के माध्यम से राजस्थान में किसी भी बिजली विभाग जैसे अजमेर विद्युत वितरण निगम, जयपुर विद्युत निगम या जोधपुर विद्युत वितरण निगम इनमें से किसी की भी ऑनलाइन शिकायत कर पाएंगे। 


राजस्थान के बिजली विभाग में ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवाने का प्रोसेस : - 

1. सबसे पहले आप अपने सिस्टम में कोई भी ब्राउज़र ओपन करें।

2. ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में Rajasthan Sampark टाइप करके सर्च करें।

3. फिर आपके सामने राजस्थान संपर्क की ऑफिशल वेबसाइट ओपन हो जाएगी। अभी इस वेबसाइट पर विजिट करने के लिए यहां पर क्लिक करें

4. अभी आपके सामने राजस्थान संपर्क पोर्टल का ऑफिशियल पेज ओपन हो जाएगा जिसमें कि आपको शिकायत दर्ज करें ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।


5. अभी नेक्स्ट पेज में आपको कुछ इंस्ट्रक्शन दिए हुए हैं उन्हें आप एक बार जरूर पढ़ ले उसके बाद आप Register Grievance ऑप्शन पर क्लिक करें।


6. इसके बाद आप अपने मोबाइल नंबर दर्ज करके Send OTP ऑप्शन पर क्लिक करें। आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी यानी वन टाइम पासवर्ड यहां पर डालकर के Verify ऑप्शन पर क्लिक कर लेना हैं। 


इसके बाद जो भी व्यक्ति शिकायत दर्ज करवा रहा है उसका नाम यहां पर दर्ज करें।

इसके बाद यहां पर आपको अपनी शिकायत का विवरण दर्ज करना होगा यानी आप किसकी शिकायत करना चाहते हैं किसके बारे में शिकायत करना चाहते हैं उसकी इनफार्मेशन यहां पर दर्ज करें। 

फिर अगर आपके पास शिकायत करने से संबंधित कोई डॉक्यूमेंट है तो उस आप पीडीएफ फाइल में यहां पर अपलोड कर सकते हैं।

इसके बाद Submit ऑप्शन पर क्लिक करें।

7. इसके बाद शिकायत दर्ज करने के लिए आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमें सबसे पहले आप यह सेलेक्ट कर ले कि आप किस प्रकार की शिकायत दर्ज करवाना चाहते हैं। 

इस फोरम में आपसे शिकायत से संबंधित कुछ डिटेल्स मांगी जाएगी जिसे आप अपने अनुसार कंप्लीट रूप से भर ले।

शिकायत का विवरण : - यहां पर आप पहचान का प्रमाण पत्र सेलेक्ट करके उस पहचान पत्र के नंबर दर्ज करेंगे। फिर इसके बाद आप अपना नाम, लिंग, ईमेल एड्रेस, पिता या पति का नाम, ग्राम पंचायत इत्यादि दर्ज करेंगे। इसी के साथ ही देश, राज्य, जिला, ब्लॉक या पंचायत समिति, ग्राम पंचायत, गांव, फुल एड्रेस पिन कोड और लैंड मार्क दर्ज करेंगे।

अगर आप लैंड मार्क के बारे में नहीं जानते तो इस पर भी हमने एक डिटेल में लेख लिख रखा है उसे आप जाकर के पढ़ सकते हैं

  • लैंडमार्क क्या है ? पूरी जानकारी

शिकायत क्षेत्र विवरण : - यहां पर आप शिकायत करने का एरिया सेलेक्ट करें। अगर शिकायत करने का एरिया आपका एड्रेस ही है तो यहां पर एक चेक बॉक्स दिया हुआ है उसे सेलेक्ट करेंगे तो वही एड्रेस शिकायत क्षेत्र में आ जाएगा।

इसके बाद आप किस विभाग के प्रति शिकायत दर्ज करवा रहे हैं उस विभाग से संबंधित इंफॉर्मेशन यहां पर दर्ज करें।

सभी इंफॉर्मेशन सही तरीके से दर्ज करने के बाद आप Submit ऑप्शन पर क्लिक करें। 

8. जैसे ही आप अपनी शिकायत को सबमिट करते हैं तो उसके तुरंत बाद आपको एक ग्रीवेंस आईडी मिल जाती है जिसकी मदद से आप अपनी शिकायत का स्टेटस यानी स्थिति चेक कर सकते हैं। यह ग्रीवेंस आईडी आप कहीं पर नोट करके रख लीजिएगा या आपके मोबाइल नंबर पर भी यह ग्रीवेंस आईडी एसएमएस कर दी जाएगी। 

9. इसके बाद यहां पर आपको Click Here to Print Receipt का ऑप्शन मिलता है इस पर आप सिंपल से क्लिक करें।

10. फिर आपके सामने एक रिसिप्ट ओपन हो जाएगी यानी अगर आपने जिस भी व्यक्ति की शिकायत दर्ज की है उसे आप इस रिसिप्ट को प्रिंट करके दे दीजिएगा। 

तो दोस्तों राजस्थान संपर्क पोर्टल पर आपको बिजली विभाग से संबंधित शिकायत दर्ज करने के लिए ऑनलाइन सुविधा मिल जाएगी। इसके बाद आपकी बिजली से संबंधित जिस भी तरह की शिकायत है उस शिकायत को यहां पर आप ऑनलाइन ही दर्ज कर सकते हैं। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा। 

0 Comments: