Headlines
Loading...
राजस्थान विकलांग स्कूटी योजना क्या है ? इसका फॉर्म कैसे भरें ?

राजस्थान विकलांग स्कूटी योजना क्या है ? इसका फॉर्म कैसे भरें ?

What is Rajasthan Vikalang Scooty Yojana in Hindi : - राजस्थान में जितने भी विशेष योग्यजन हैं जिनको चलने फिरने में दिक्कत होती है उनके लिए अभी हाल ही में राजस्थान सरकार ने बजट 2022-23 के आधार पर 5000 लोगों को राजस्थान विकलांग स्कूटी योजना के तहत मुफ्त स्कूटी देने की घोषणा की है। अगर आप में से भी कोई ऐसा व्यक्ति है जिसको विकलांग होने के कारण चलने फिरने में दिक्कत होती है मतलब वह विशेष योग्यजन कैटेगरी में आता है। तब वह राजस्थान विकलांग स्कूटी योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है।

इसके लिए आपको इस योजना से संबंधित जानकारी पता होनी चहिए। इसीलिए आज हम आपको इस ब्लॉग में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले है तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें।

दोस्तों हम यहां पर आपको राजस्थान विकलांग स्कूटी योजना से संबंधित जानकारी जैसे कि राजस्थान विकलांग स्कूटी योजना क्या है ? राजस्थान विकलांग स्कूटी योजना की पात्रता क्या है ? राजस्थान विकलांग स्कूटी योजना का फॉर्म भरने के लिए दस्तावेज क्या है ? राजस्थान विकलांग स्कूटी योजना का ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें ? इन सभी सवालों के जवाब इस ब्लॉग में हम आपको देने वाले हैं।


सरकार - राजस्थान सरकार

योजना का नाम - राजस्थान मुख्यमंत्री विकलांग स्कूटी योजना 

योजना लागू - राजस्थान राज्य

वर्ष - 2022

उद्देश्य - विशेष योग्यजन लोगों को मुफ़्त स्कूटी प्रदान करना 

लाभ - 5000 लोगों को

आधिकारिक वेबसाइट - sso.rajasthan.gov.in


राजस्थान विकलांग स्कूटी योजना क्या है ? 

राज्य में ऐसे कई लोग है जिनको चलने फिरने में समस्या होती है और वो विशेष योग्यजन की श्रेणी में आते हैं तो उनके लिए अभी हाल ही में राजस्थान सरकार ने राजस्थान विकलांग स्कूटी योजना को शुरू किया है जिसके तहत राजस्थान के विशेष योग्यजन लोगों को मुफ्त में स्कूटी प्रदान की जाएगी। राजस्थान के मुख्यमंत्री श्रीमान अशोक गहलोत जी के द्वारा बजट 2022-23 के अनुसार 5000 लोगों के लिए विकलांग स्कूटी योजना के तहत मुफ्त स्कूटी प्रदान करने की घोषणा की है। पिछले वर्ष इस योजना में केवल 2000 लोगों को ही स्कूटी प्रदान की गयी थी लेकिन इस वर्ष 2000 से बढ़ाकर करके 5000 कर दी गयी हैं। 

इस योजना के तहत उन सभी दिव्यांगजन लोगों को लाभ दिया जाएगा जो अभी फिलहाल अपना कोई स्वयं का रोजगार कर रहे है या फिर किसी फैक्ट्री, कंपनी, ऑर्गेनाइजेशन में नौकरी करते हैं। इसके अलावा अगर दिव्यांगजन लोग किसी महाविद्यालय में अध्ययनरत है और उनकी आयु 15 से 29 वर्ष है तो वे सभी राजस्थान दिव्यांग स्कूटी योजना का लाभ उठा सकते हैं। 


राजस्थान विकलांग स्कूटी योजना की पात्रता क्या है ? 

1. विशेष योग्यजन व्यक्ति राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए।

2. अगर विशेष योग्यजन व्यक्ति किसी फैक्ट्री, कंपनी, ऑर्गेनाइजेशन या किसी दुकान में काम करता है तो उसे फिर नियोक्ता के द्वारा जारी किया गया शपथ पत्र भी देना होगा।

3. राजस्थान के किसी भी मान्यता प्राप्त राजकीय विद्यालय, महाविद्यालय, विश्वविद्यालय में नियमित रूप से अध्ययन करने वाले विशेष योग्यजन व्यक्तियों को विद्यालय, महाविद्यालय, विश्वविद्यालय के संस्था प्रधान से नियमित अध्ययन करने का प्रमाण पत्र भी लेना होगा।  

Note : - हम आपको आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि नियमित रूप से अध्ययन करने का प्रमाण पत्र आवेदन करने की तिथि से पहले 1 महीने अधिक पुराना नहीं होना चाहिए। 

4. 15 से 29 वर्ष की आयु वाले दिव्यांगजन व्यक्तियों को स्कूटी प्रदान करने के लिए प्राथमिकता दी जाएगी। फिर इसके बाद लास्ट में बची हुई स्कूटियों के लिए 45 वर्ष तक के आयु वाले विशेष योग्यजन लोगों को स्कूटी प्रदान की जाएगी। 

5. अगर आवेदन करने वाला व्यक्ति विशेष योग्यजन पेंशन प्राप्त नहीं कर रहा है तो उसे इस योजना का लाभ उठाने के लिए आय प्रमाण पत्र देना होगा जिसमें की आपकी और आपके परिवार वालों की आय ₹200000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इसी के साथ ही यह आय प्रमाण पत्र 6 महीने से अधिक पुराना भी नही होना चाहिए। 

6. अगर व्यक्ति विशेष योग्यजन पेंशन प्राप्त कर रहा है तो उसे आय प्रमाण पत्र की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि वह अपने PPO (पेंशन भुगतान आदेश) की फोटो कॉपी दे सकता है।

7. विशेष योग्यजन व्यक्ति के पास 40% या इससे अधिक का निशक्तता प्रमाण पत्र चिकित्सा बोर्ड के द्वारा जारी किया हुआ होना चाहिए। 

8. आवेदक ने पहले किसी भी योजना के अंतर्गत भारत सरकार या राज्य सरकार से मोटराइज्ड ट्राई साइकिल या स्कूटी ना ली हो इसका भी शपथ पत्र आपको फॉर्म भरते समय अटैच करना होगा।

9. आवेदक की ऐसी फोटो देनी होगी जिसमें विकलांगता प्रदर्शित हो रही है। 

10. आपके पास वाहन चलाने का ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए।


राजस्थान विकलांग स्कूटी योजना का फॉर्म भरने के लिए दस्तावेज क्या है ? 

1. आवेदक का आधार कार्ड

2. मूल निवास प्रमाण पत्र 

3. आय प्रमाण पत्र 

4. पीपीओ 

5. जन्म प्रमाण पत्र या मार्कशीट 

6. आवेदक की फोटो

7. ड्राइविंग लाइसेंस

8. विकलांगता प्रमाण पत्र


राजस्थान विकलांग स्कूटी योजना का ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें ?

राजस्थान विकलांग स्कूटी योजना का फॉर्म आप ऑनलाइन अपने मोबाइल या लैपटॉप की मदद से भर सकते हैं। लेकिन अगर आपको इतनी ज्यादा जानकारी नहीं है कि आप खुद राजस्थान विकलांग स्कूटी योजना का फॉर्म भर सके, तो चिंता ना करें। आप अपने नजदीकी ईमित्र सेंटर पर जाकर के भी इस योजना का फॉर्म भर सकते हैं।

यहां पर हम आपको राजस्थान विकलांग स्कूटी योजना का फॉर्म ऑनलाइन कैसे भरते हैं। इससे संबंधित नीचे हम आपको स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बता रहे हैं। 

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कोई भी ब्राउज़र ओपन करें।

2. अभी आप ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में SSO टाइप करके सर्च करें। उसके तुरंत बाद आपके सामने SSO की ऑफिशियल वेबसाइट ओपन हो जाएगी जिस पर आप क्लिक करें। अभी इस वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें।

3. इसके बाद आपके सामने SSO का होम पेज ओपन हो जाएगा जिसमें कि अगर आपका पहले से अकाउंट बनाया हुआ है तो आप यहां पर एसएसओ आईडी, पासवर्ड और कैप्चा दर्ज करके Log in करें 


या अगर आपका यहां पर अकाउंट नहीं बनाया हुआ है तो आप पहले बना ले। अगर आपको एसएसओ आईडी नहीं बनानी आती है तो इस पर भी हमने एक कंपलीट ब्लॉग लिखा है आप उसे जाकर के पढ़ सकते हैं।

4. एसएसओ आईडी में लॉगिन होते ही आपके सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन हो जाएगा जिसमें कि आप Other Apps ऑप्शन पर क्लिक करें।


5. अभी आपके सामने SSO में जितनी भी सर्विसेज मौजूद है उन सभी की एप्लीकेशन ओपन हो जाएगी। अभी आप ऊपर के लेफ्ट कॉर्नर में सर्च वाले आइकॉन पर क्लिक करके SJMS DSAP टाइप करके सर्च करें।


6. इसके बाद  SJMS DSAP ऐप आ जाएगी इस पर क्लिक करें।


7. इसके बाद आप CM Disabled Scooty Scheme ऑप्शन पर क्लिक करें।


8. अभी आपके सामने मुख्यमंत्री विकलांग स्कूटी योजना का फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसे आप कंप्लीट रूप से भर करके Submit कर सकते हैं। 


अगर आपको मुख्यमंत्री विकलांग स्कूटी योजना के अंतर्गत सेलेक्ट किया जाता है तब आपको स्कूटी प्रदान करने वाली संस्था के द्वारा कांटेक्ट किया जाएगा। 

विशेष योग्यजन व्यक्ति जहां कहीं पर भी नौकरी करने के लिए जाते हैं या विद्यालय, महाविद्यालय, विश्वविद्यालय में पढ़ने के लिए जाते हैं तो उन्हें चलने फिरने में काफी समस्या होती है। इसी समस्या का हल निकालने के लिए राजस्थान सरकार ने मुख्यमंत्री विकलांग स्कूटी योजना को शुरू किया है। इसलिए अगर आप भी इस योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो जल्दी से फॉर्म भरें। दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आती है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।

0 Comments: