Headlines
Loading...
राजस्थान तीर्थ यात्रा योजना क्या है ? इसका ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरे ?

राजस्थान तीर्थ यात्रा योजना क्या है ? इसका ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरे ?

Free Tirth Yatra Online Form : - कोविड-19 के कारण पिछले 2 सालों से राजस्थान में वरिष्ठ नागरिक तीर्थ योजना को बंद कर दिया गया था। लेकिन अभी राजस्थान सरकार ने फिर से वरिष्ठ नागरिक योजना को शुरू कर दिया गया है। जिसके तहत राजस्थान के सभी बुजुर्ग लोगों को फ्री में तीर्थ यात्रा करवाई जाएगी। यह तीर्थ यात्रा विभिन्न मंदिरों में करवाई जाएगी। जिसमें आपके दादा-दादी, माता पिता, चाचा चाची इत्यादि लोग फ्री में तीर्थ यात्रा करने के लिए ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं। तो आज हम इस ब्लॉग में आपको राजस्थान तीर्थ यात्रा योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।


इस ब्लॉग में आप जानेंगे कि राजस्थान तीर्थ यात्रा योजना क्या है ? राजस्थान तीर्थ यात्रा योजना में शामिल होने के लिए योग्यता क्या है ? राजस्थान तीर्थ यात्रा योजना का ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें ? 

योजना का नाम - राजस्थान तीर्थ यात्रा योजना

साल - 2022

सरकार - राजस्थान सरकार

लाभार्थी - 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग लोग

उद्देश्य - फ्री में तीर्थ यात्रा उपलब्ध करवाना

आधिकारिक वेबसाइट devasthan.rajasthan.gov.in


राजस्थान तीर्थ यात्रा योजना क्या है ? What is Rajasthan Tirth Yatra Yojana in Hindi

राजस्थान में 60 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके बुजुर्ग लोगों को फ्री में तीर्थ स्थानों की यात्रा करवाने की सुविधा प्रदान की जा रही है और यह सुविधा राजस्थान तीर्थ यात्रा योजना 2022 के तहत दी जा रही है। वैसे आपको जानकारी होगी कि इस योजना को पहले दिनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के नाम से जानते थे लेकिन अभी इस योजना को राजस्थान तीर्थ यात्रा योजना का नाम दे दिया है। 

हम आपको जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि अभी राजस्थान सरकार ने वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 के तहत 20,000 लोगों को फ्री में तीर्थ यात्रा करवाई जाएगी। इस यात्रा के लिए राजस्थान सरकार ने 30 करोड़ का बजट रखा है। 20000 लोगों में से 18000 लोगों को ट्रेन में और बाकी बचे 2000 लोगों को प्लेन के माध्यम से यात्रा करने का अवसर दिया जाएगा। 


राजस्थान में फ्री तीर्थ यात्रा करने के लिए योग्यता क्या है ?

> राजस्थान में फ्री तीर्थ यात्रा करने के लिए बुजुर्ग की आयु 60 वर्ष होनी चाहिए। 

> आवेदन करने वाला यात्री राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए। 

> इसी के साथ ही तीर्थ यात्रा करने के लिए साथ में 7 साल का बच्चा भी जा सकता है। 


राजस्थान में कौन कौन से तीर्थ स्थान पर फ्री में तीर्थ यात्रा करवाई जाएगी ? 

कोविड-19 से पहले राजस्थान तीर्थ यात्रा योजना के तहत वैष्णो देवी, रामेश्वरम, जगन्नाथपुरी, तिरुपति, द्वारका, मथुरा, वृंदावन जैसे तीर्थ स्थानों पर ही यात्रा करवाई जाती थी। लेकिन अभी इसी के साथ ही दो मंदिरों को ओर गंगासागर और उज्जैन महाकालेश्वर जोड़ दिया गया है। 


राजस्थान तीर्थ यात्रा योजना का ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरे ?

राजस्थान फ्री तीर्थ यात्रा योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा जिसके लिए आप अपने नजदीकी ईमित्र सेंटर पर जाकर के ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप खुद ही अपने मोबाइल या कंप्यूटर से ही ऑनलाइन फॉर्म भरना चाहते हैं तो आप राजस्थान तीर्थ यात्रा योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं जिसकी लिंक हम आपको नीचे प्रोवाइड करवा रहे हैं। 

Official Website : - devasthan.rajasthan.gov.in

ये भी पढ़े...

राजस्थान तीर्थ यात्रा योजना क्या है ? इससे संबंधित हमने आपको संपूर्ण जानकारी दे दी है अगर आपको अभी भी इससे रिलेटेड कोई सवाल या सुझाव देना हो तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं। इसके अलावा आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आती है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।   

0 Comments: