Headlines
Loading...
इम्यूनों बैंड सर्विस क्या हैं ? What is Immun Band Service in Hindi

इम्यूनों बैंड सर्विस क्या हैं ? What is Immun Band Service in Hindi

What is Immun Band Service Full Information in Hindi : - कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लगने के बाद आपको कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट की हार्ड कॉपी अपने पास रखनी पड़ती है। क्योंकि कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट की जरूरत किसी भी जगह पर पड़ सकती है। लेकिन अब आपको कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट की हार्ड कॉपी अपने पास रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

ऐसा इसलिए है क्योंकि अभी हाल ही में राजस्थान सरकार के द्वारा नई सर्विस लांच की गई है। जिसका नाम " Immuno Band Service " हैं। इस सर्विस के माध्यम से आपको अपने पास कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट साथ में रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट में कंप्लीट डिटेल आपके हाथों में होगी। जी हां आपके हाथों में। मतलब आपको हाथ में पहनने के लिए एक बैंड दिया जाएगा, जिस पर एक QR CODE होगा। जिसमें आपके कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लगवाने से लेकर स्वास्थ्य संबंधित सभी जानकारी मौजूद होगी। 

तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको इम्यूनो बैंड सर्विस के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। तो कृपया करके इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें।

इम्यूनों बैंड सर्विस क्या हैं ? What is Immun Band Service in Hindi

कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लगवाने के बाद आपको कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट दिया जाता है। जिसमें एक QR CODE होता है। जिसको स्कैन करने पर आपकी पूरी डिटेल आ जाती है। जैसे आपने कोरोना वैक्सीन के कितने डोज लगाएं हैं, कब लगवाए और भी बहुत सी जानकारी इस QR CODE में मौजूद रहती है। लेकिन अब आपको यह QR CODE एक बैंड के रूप में मिलेगा। इस बैंड पर क्यूआर कोड होगा। जिसमें व्यक्ति के कोरोना वैक्सीन लगवाने से संबंधित संपूर्ण जानकारी मौजूद होगी। 

जैसे ही आप रेलवे स्टेशन या एयरपोर्ट पर जाएंगे तब आपके हाथ पर लगे इम्यूनों बैंड से डायरेक्ट QR CODE स्कैन होने से आपकी कोरोना से संबंधित संपूर्ण जानकारी आ जायेगी। 

हम आपको जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि इम्यूनों बैंड सर्विस को अभी तक राजस्थान के जयपुर शहर में ही शुरू किया गया है और जल्द ही राजस्थान के सभी जिलों में इस सर्विस को लॉन्च कर दिया जायेगा।

इम्यूनों बैंड सर्विस कैसे मिलेगी ? 

इम्यूनों बैंड सर्विस केवल राजस्थान के नागरिकों को ही उपलब्ध करवाई जा रही है। और यह सर्विस आपको ईमित्र के माध्यम से मिलेगी। सबसे पहले आपको ई मित्र पर जाकर के इम्यूनों बैंड सर्विस के लिए अप्लाई करना होगा। इसके बाद में आपको यह इम्यूनों बैंड डाक विभाग के द्वारा डायरेक्ट आपके एड्रेस पर भेज दिया जाएगा। 

इम्यूनों बैंड की कीमत क्या है ?

इम्यूनों बैंड ऑर्डर करवाने पर आपसे ईमित्र वाला ₹180 चार्ज कर सकता है। 

इम्यूनों बैंड किस काम आता हैं ? 


जब भी आप किसी एयरपोर्ट या रेलवे स्टेशन पर जाएंगे तब वहां पर यह कंफर्म किया जाएगा कि आपने कोरोना वैक्सीन के कितने डोज़ लगवाए हैं। इसको कंफर्म करने के लिए आपके हाथ पर लगे इमूनो बैंड के QR CODE को स्कैन किया जाएगा। और इससे यह पता चल जाएगा कि आपने कोरोना वैक्सीन के कितने डोज लगवाए और इसके अलावा स्वास्थ्य से संबंधित ओर भी जानकारी मिल जाएगी। 

आने वाले समय में बस और अन्य जगहों पर यह कंफर्म किया जाएगा कि आपने कोरोना वैक्सीन लगवाया है या नहीं इसके अलावा कहीं कहीं पर तो कोरोना वैक्सीन के डोज न लगवाने पर आप की एंट्री भी नहीं हो सकेगी। तो इस कंडीशन में इम्यूनों बैंड काफी मददगार साबित होगा। 


तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको यहां पर दी गई जानकारी immun band service kya hai ? जरूर पसंद आई होगी। अगर पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।

0 Comments: