Bottom Article Ad

UGC NET और CSIR NET में क्या अंतर होता है ?

What is the difference between CSIR NET and UGC NET:- अगर आप नेट की तैयारी करने की सोच रहे हैं और इस फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपने UGC NET और CSIR NET इन दोनों शब्दों को जरूर सुना होगा। हो सकता है आप इन दोनों प्रकार की परीक्षाओं को लेकर उलझन में हो कि UGC NET क्या होता है ? CSIR NET क्या होता है ? तथा UGC NET और CSIR NET में क्या अंतर होता है ? अगर आप इन सभी सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़े, आपको इन दोनों परीक्षाओं के बीच का अंतर पता चल जाएगा।

UGC NET और CSIR NET में क्या अंतर होता है ?


UGC NET और CSIR NET में क्या अंतर होता है ?

अगर हम यूजीसी नेट और सीएसआइआर नेट में मुख्य अंतर की बात करें तो UGC NET के लिए आर्ट्स और कॉमर्स सब्जेक्ट वाले बच्चे अप्लाई करते हैं तथा CSIR NET नेट के लिए साइंस और मैथ सब्जेक्ट वाले बच्चे अप्लाई करते हैं। UGC NET में जहां पर स्टूडेंट्स आर्ट्स और कॉमर्स के टोटल 80 से भी ज्यादा सब्जेक्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं तो वही CSIR NET में हमें साइंस और मैथ के सिर्फ 5 सब्जेक्ट मिलते हैं जिनसे स्टूडेंट्स फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं और परीक्षा दे सकते हैं।

हम आपको बताना चाहेंगे कि यह दोनों प्रकार की परीक्षाएं साल में दो बार जून और दिसंबर महीने में आयोजित करवाई जाती हैं और इन परीक्षाओं के आवेदन और परीक्षाएं लगभग पास पास होती हैं इसलिए जब भी इनमें से किसी भी परीक्षा के फॉर्म शुरू हो तब आप बिना सोचे समझे फॉर्म अप्लाई नहीं कर सकते हैं। आपको पहले यह देखना पड़ेगा कि फोरम UGC NET के शुरू हुए है या CSIR NET के। हालांकि अगर आप पहले भी नेट का एग्जाम दे चुके हैं तो यह बेसिक जानकारी आपको जरूर मालूम होगी। लेकिन अगर आप पहली बार नेट का फॉर्म भरवाने वाले हैं तो आपको यह जानकारी पता होना जरूरी है।

चलिए अभी हम आपको यूजीसी नेट और सीएसआइआर नेट की कुछ बेसिक जानकारियां बताते हैं।


यूजीसी नेट क्या है ? What is UGC NET in Hindi ?

UGC NET की फुल फॉर्म University Grants Commission (UGC) National Eligibility Test (NET) होती है। जिसको NTA प्रत्येक वर्ष जून और दिसंबर माह में आयोजित करवाती है। यूजीसी नेट का फॉर्म आर्ट्स और कॉमर्स सब्जेक्ट वाले स्टूडेंट्स भर सकते हैं। इन दोनों विषय के टोटल 81 सब्जेक्ट यूजीसी नेट में शामिल है। इनमें से किसी भी सब्जेक्ट से आप यूजीसी नेट का फॉर्म भरवा सकते हैं। यूजीसी नेट परीक्षा में टोटल दो पेपर लगते हैं और पेपर टोटल 300 नंबरों का होता है। इसमें एक पेपर बेसिक नॉलेज का तथा दूसरा सब्जेक्ट का होता है तथा इस परीक्षा में अभी तक नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं है।


सीएसआईआर नेट क्या है ? What is CSIR NET in Hindi ?

CSIR NET की फुल फॉर्म Council of Scientific and Industrial Research (CSIR) National Eligibility Test (NET) होती है। यह एग्जाम NTA प्रत्येक वर्ष जून और दिसंबर माह में आयोजित करवाता है। इस परीक्षा में सिर्फ साइंस विषय के 5 सब्जेक्ट को ही शामिल किया गया है जो कि निम्न है।

CSIR NET के 5 सब्जेक्ट कौन से हैं ?

> Chemical Science

> Earth Science

> Life Science

> Mathematical Science

> Physical Science

इस परीक्षा में सिर्फ 5 सब्जेक्ट शामिल है इसलिए यूजीसी नेट के मुकाबले इस परीक्षा के लिए आवेदन काफी कम होते हैं। अगर हम CSIR NET के एग्जाम पैटर्न की बात करें तो इसमें पेपर तो एक ही होता है लेकिन उसमें तीन अलग-अलग पार्ट होते हैं। पेपर टोटल 200 नंबरों का होता है और इसमें नेगेटिव मार्किंग भी होती है इसलिए सीएसआईआर नेट की परीक्षा यूजीसी नेट के मुकाबले ज्यादा हार्ड मानी जाती है।

तो यह ugc net aur csir net me antar था जिसके बारे में अभी आप जान चुके हैं। अगर आपको यहां बताई गई जानकारी से संबंधित किसी प्रकार का प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। इसके अलावा अगर आप ऐसी ही किसी अन्य टॉपिक पर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप वह भी पूछ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ