Bottom Article Ad

वीवा क्या होता है ? What is VIVA Test in Hindi ?

What is VIVA Full Information in Hindi:- अगर आप किसी स्कूल कॉलेज या यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहे है तो आपने वीवा शब्द को जरूर सुना होगा और शायद आप इस शब्द के बारे में थोड़ा बहुत जानते भी होंगे। लेकिन अगर आप नहीं जानते हैं कि वीवा क्या होता है ? वीवा में क्या करना पड़ता है ? तथा वीवा और प्रैक्टिकल में क्या अंतर होता है ? तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। इस लेख में हम आपको वीवा टेस्ट के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में बताने वाले हैं। इसलिए आप इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

वीवा क्या होता है ? What is VIVA Test in Hindi ?


वीवा क्या होता है ? What is VIVA Test in Hindi ?

VIVA की फुल फॉर्म Very Important Visitors Ask होती है । वीवा एक प्रकार की परीक्षा होती है जो कि स्कूल कॉलेज और यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने वाले बच्चों को देनी होती है। इस परीक्षा में बच्चों से उनके कोर्स और सब्जेक्ट के अनुसार मौखिक रूप से प्रश्न पूछे जाते हैं और स्टूडेंट्स को मौखिक रूप से ही प्रश्नों के जवाब देने होते हैं। अगर आपको याद हो तो छोटे बच्चों को स्कूल में मौखिक टेस्ट देना पड़ता है जिसमें टीचर बच्चों से मौखिक रूप से प्रसन्न पूछते हैं और बच्चों को भी तुरंत मौखिक रूप से ही प्रश्न का उत्तर देना होता है। ठीक इसी प्रकार से वीवा होता है। विवा में भी टीचर स्टूडेंट्स को उनके सब्जेक्ट के अकॉर्डिंग मौखिक प्रश्न पूछते हैं और बच्चों को उनके जवाब देने पढ़ते हैं। 


वीवा में क्या करना पड़ता है ?

जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं कि वीवा एक प्रकार की मौखिक परीक्षा होती है जिसको लेने के लिए बाहर से अध्यापक आते हैं और संबंधित क्लास के सभी स्टूडेंट को रोल न. वाइज बुलाकर मौखिक रूप से उनसे उनके सब्जेक्ट के अनुसार प्रश्न करते हैं और स्टूडेंट्स को उनके जवाब देने होते हैं। आपको बता दें कि वीवा टेस्ट में आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि अध्यापक आपसे बहुत ही आसान आसान से प्रश्न पूछेंगे और उनकी यही कोशिश रहेगी कि आपको टेस्ट में ज्यादा से ज्यादा नंबर दिए जाए। इसलिए आप निश्चिंत होकर वीवा टेस्ट दे सकते है।


वीवा और प्रैक्टिकल में क्या अंतर होता है ?

स्कूल और कॉलेज में पढ़ने वाले बच्चों की परीक्षाएं कई तरीकों से ली जाती है जिनमें से वीवा और प्रैक्टिकल भी सामिल है। वीवा और प्रैक्टिकल दोनों में आपकी क्लास में पढ़ाए गए सब्जेक्ट्स के अनुसार प्रश्न पूछे जाते है और स्टूडेंट्स को उनके उत्तर देने होते है। इनमें फर्क बस इतना है कि वीवा में टीचर मौखिक रूप से स्टूडेंट्स को प्रश्न पूछते हैं और स्टूडेंट्स को मौखिक रूप से ही तुरंत उन प्रश्नों के उत्तर देने पड़ते हैं वही प्रैक्टिकल में स्टूडेंट्स को लिखित में प्रश्न पूछे जाते हैं और उन्हें लिखित में ही प्रश्नों के उत्तर देने होते है। आप प्रैक्टिकल में पूछे गए प्रश्नों के उत्तर की एक फाइल बना सकते हैं जिसमें आपको काफी समय दिया जाता है। फिर वह फाइल आप अपने स्कूल/कॉलेज में जमा करवाकर अपना प्रैक्टिकल पूरा कर सकते हैं।

दोस्तों अभी आप अच्छे से समझ गए होंगे कि वीवा क्या होता है ? वीवा में क्या करना पड़ता है ? तथा विवा और प्रैक्टिकल में क्या अंतर होता है ? अगर आपको यहां बताई जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपके मन में ऐसे ही किसी अन्य टोपी को लेकर कोई सवालिया सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ