Bottom Article Ad

क्या परीक्षा में ज्यादा पेज भरने से ज्यादा नंबर मिलते हैं ?

Kya exam me jyada page bhrne se jyada number milte hai ? आज हम एक ऐसे सवाल का जवाब जानेंगे जो की हर एक स्टूडेंट के मन में रहता है। जब मैं खुद एक स्टूडेंट था तब मेरे मन में भी यह सवाल जरूर रहता था लेकिन बाद में मुझे इस सवाल का जवाब मिला, इसलिए मैं आप लोगों के साथ भी इस जानकारी को शेयर करना चाहता हूं।

तो अगर आप भी जानना चाहते हैं कि क्या स्कूल और कॉलेज परीक्षा में ज्यादा पेज भरने से नंबर मिलते हैं ? तो इस लेख को अंत तक पढ़िएगा, आपको इस विषय के बारे में पूरी जानकारी हो जाएगी।

क्या परीक्षा में ज्यादा पेज भरने से ज्यादा नंबर मिलते हैं ?


क्या परीक्षा में ज्यादा पेज भरने से ज्यादा नंबर मिलते हैं ?

आप चाहे स्कूल परीक्षा दे रहे हो या फिर कॉलेज परीक्षा, परीक्षाओं में सिर्फ ज्यादा पेज भरने से नंबर तभी मिल सकते हैं जब कॉपी चेक करने वाला अध्यापक बीना कॉपी पढ़े ही सिर्फ उत्तर के पेज देखकर नंबर दे। लेकिन आप खुद सोचिए, क्या कोई अध्यापक ऐसा कर सकता है ? क्या ऐसा करना उचित है ? जी नहीं बिल्कुल भी नहीं। कोई भी अध्यापक ऐसा कभी नहीं करेगा कि वह स्टूडेंट के द्वारा लिखे गए प्रश्नों के उत्तर को पढ़े बिना ही उसके नंबर दे दे।

अगर ऐसा हो तो आप खुद सोचिए अगर कोई बच्चा बहुत ज्यादा होशियार है और वह प्रश्न का एकदम सही उत्तर लिखकर आए लेकिन उसकी हैंडराइटिंग अच्छी ना हो और उस प्रश्न के उत्तर की लेंथ भी कम हो तो ऐसे में तो उस स्टूडेंट को नंबर बहुत ही कम मिलेंगे। इससे उसके साथ अन्याय होगा साथ ही जब वह रिवॉल्यूशन या चेकिंग का फॉर्म भरवाएगा तब भी अध्यापक की गलती पकड़ी जाएगी इसलिए ऐसा कभी नहीं होता है कि अध्यापक बिना उत्तर पढ़े ही सिर्फ पेज देखकर नंबर दे दे।
किंतु अगर आप किसी प्रश्न के उत्तर को बढ़ा चढ़ाकर ज्यादा पेज में लिखते हैं तो इससे आपको कुछ एक्स्ट्रा नंबर मिलने के चांस रहते हैं। लेकिन ऐसा सिर्फ तभी पॉसिबल होता है जब आप पूछे गए प्रश्न से संबंधित चीजे ही उत्तर में लिखें। अगर आप प्रश्न में पूछे गए टॉपिक के अलावा किसी दूसरे टॉपिक पर लिखकर आ जाते हैं तो आप भले ही उस प्रश्न का उत्तर देते हुए 10 पेज भर दे फिर भी आपको एक भी नंबर नहीं मिलेगा। 

चलिए इसको एक उदाहरण से समझते हैं जैसे कि आपको परीक्षा में आतंकवाद पर एक लेख लिखने को कहा जाता है और आप आतंकवाद की जगह पर्यावरण पर लेख लिखकर ज्यादा पेज भर कर आ जाते हैं तो उसमें आपको एक भी नंबर नहीं मिलेगा। किंतु अगर आप आतंकवाद पर ही लेख लिखते हैं आपको आतंकवाद के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है लेकिन फिर भी आप एक ही चीज को घुमा फिरा कर लिखते हैं या बढ़ा चढ़ा कर लिखते हैं और ऐसा करके ज्यादा पेज भरते है इससे आपको ज्यादा नंबर मिलने के चांस रहते हैं।

तो कुल मिलाकर बात यही है कि स्कूल और कॉलेज परीक्षा में खासतौर से जो बड़े प्रश्न होते हैं उनका उत्तर देते हुए अगर आप उत्तर से संबंधित चीजे लिखकर ही ज्यादा पेज भरते हैं तो आपको ज्यादा नंबर मिलने के चांस रहते हैं। अगर आप पूछे गए प्रश्न के अलावा चीजे लिखते हैं तो आपको उसके नंबर नहीं मिलेंगे।
अभी आपको इस सवाल का जवाब की क्या परीक्षा में ज्यादा पेज भरने से ज्यादा नंबर मिलते हैं ? का जवाब मिल गया होगा। अगर आपके मन में ऐसा ही कोई और सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके उस सवाल का जवाब भी जरूर देंगे। इसके अलावा अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ