Bottom Article Ad

क्या हम BA में सब्जेक्ट चेंज कर सकते हैं ?

Kya ham ba me apne subject change kar skte hai:- बहुत सारे स्टूडेंट्स के मन में यह सवाल रहता है कि क्या हम BA में अपने सब्जेक्ट चेंज कर सकते हैं ? यह सवाल दो अलग अलग प्रकार के स्टूडेंट्स के लिए हो सकते हैं। एक तो ऐसे स्टूडेंट जिन्होंने अभी 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर ली है किंतु अभी तक उन्होंने BA 1st Year में एडमिशन नहीं लिया है। दूसरे ऐसे स्टूडेंट हो सकते हैं जिन्होंने BA 1st Year में एडमिशन ले लिया है और अभी वे कॉलेज में भी जाने लग गए हैं, किंतु फिर भी वो अपना सब्जेक्ट चेंज करना चाहते हैं। अगर आप इनमें से कोई से भी स्टूडेंट है तो इस लेख को अंत तक पढ़े आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी कि आप BA में सब्जेक्ट चेंज कर सकते हैं या नहीं कर सकते है ?

क्या हम BA में सब्जेक्ट चेंज कर सकते हैं ?


क्या हम 12वीं के बाद BA में दूसरे सब्जेक्ट ले सकते हैं ?

अगर आपने अभी 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की है लेकिन अभी तक BA फर्स्ट ईयर में एडमिशन नहीं लिया है तो आप बिना किसी परेशानी और एक्स्ट्रा फॉर्मेलिटी के BA फर्स्ट ईयर में दूसरे सब्जेक्ट ले सकते हैं। आपको बता दे की 12वीं कक्षा में भले ही आपके सब्जेक्ट कोई से भी हो आप BA फर्स्ट ईयर में एडमिशन लेते समय किसी अन्य सब्जेक्ट को भी चुन सकते हैं। भलेही वह सब्जेक्ट आपके 12वीं कक्षा में ना हो तब भी आप उस सब्जेक्ट को सेलेक्ट कर सकते हैं आपको वह सब्जेक्ट मिल जाएगा। लेकिन क्या होगा अगर आपने BA में एडमिशन ले लिया है और पहले ही 3 सब्जेक्ट चुन चुके है। तो इसके लिए आप नीचे वाली जानकारी पढ़े।


क्या हम BA में सब्जेक्ट चेंज कर सकते हैं ?

अभी हम ऐसे स्टुडेंट्स की बात करते हैं जो BA फर्स्ट ईयर में एडमिशन ले चुके हैं, उन्होंने BA में अपने सब्जेक्ट भी चुन लिए हैं और वह कॉलेज में भी जाने लग गए हैं। तो अभी क्या वह अपने सब्जेक्ट चेंज कर सकते हैं ?

तो यहां हम आपको बताना चाहेंगे कि ज्यादातर महाविद्यालय में यह फैसिलिटी दी जाती है कि अगर स्टूडेंट ने महाविद्यालय में एडमिशन लेते समय जिन सब्जेक्ट को चुना था अगर वह एडमिशन लेने के बाद उनमें से किसी सब्जेक्ट को चेंज करना चाहे तो वह कर सकता है। लेकिन इसके लिए कुछ नियम और शर्तें होती है और एक समय सीमा भी होती है। इसको ध्यान में रखते हुए ही आप अपने सब्जेक्ट बदल सकते हैं। चलिए हम आपको इससे संबंधित कुछ जानकारी देते हैं।

सबसे पहले हम समय सीमा की बात करेंगे। तो ऐसा नहीं है कि आप BA फर्स्ट ईयर में एडमिशन लेने के बाद कभी भी अपने सब्जेक्ट चेंज कर सकते हैं। जब आप एडमिशन ले लेते हैं तो शुरुआती कुछ दिनों के लिए ही ज्यादातर महाविद्यालयों द्वारा यह फैसिलिटी दी जाती है कि स्टूडेंट अपने सब्जेक्ट चेंज कर सकते हैं।

दूसरा यह है कि अगर आपको एडमिशन लिए कुछ दिन ही हुए हैं और अभी आप अपने सब्जेक्ट चेंज करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने महाविद्यालय में ही संपर्क करना पड़ेगा। आप चाहे तो किसी भी टीचर से इसके बारे में जानकारी ले सकते हैं या महाविद्यालय के एडमिशन से संबंधित कार्य करने वाले कर्मचारी से इससे संबंधित जानकारी ले सकते हैं। वह आपको बता देंगे की बीए में सब्जेक्ट चेंज करने के फॉर्म अभी चालू है या उनकी समय सीमा खत्म हो चुकी है।

अगर सब्जेक्ट चेंज करने के फॉर्म चालू हुई है तो आप वहीं से फार्म प्राप्त करके अपना फॉर्म लगा सकते हैं जिसके लिए आपको ₹200 से ₹500 का शुल्क भी देना पड़ सकता है साथ में आपको अपने कुछ डॉक्यूमेंट भी देनी पड़ेंगे।


BA में सब्जेक्ट चेंज करवाने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए ?

सबसे पहले तो आपको अपने महाविद्यालय से सब्जेक्ट चेंज करवाने का फॉर्म लेना पड़ेगा, जिसमे आपको अपनी बेसिक जानकारी जैसे की आपका नाम, आपके माता-पिता का नाम, आपके 12वीं के प्रतिशत, आपके चुने गए सब्जेक्ट, जिस विषय को आप छोड़ना चाहते हैं उसका नाम तथा जो विषय आप लेना चाहते हैं उसका नाम, यह सारी जानकारी लिखनी है। साथ में आपको अपना एडमिशन फॉर्म तथा एडमिशन फीस जमा की रसीद भी लगानी होगी।

हम आपको बता दें कि इस ट्रिक से आप सिर्फ एक सब्जेक्ट ही चेंज कर सकते है इसके अलावा यह फॉर्म भरने के बाद भी इसकी कोई गारंटी नहीं है कि आपका सब्जेक्ट चेंज हो ही जाएगा। आपने जो सब्जेक्ट चुना है अगर उसे क्लास में कोई पद खाली हुआ या आपकी ही तरह कोई अन्य स्टूडेंट सब्जेक्ट चेंज करवाने का फॉर्म भरवाता है और आप दोनो के सब्जेक्ट एक दूसरे के अपोजिट मैच हो जाते हैं तो आपके सब्जेक्ट चेंज कर दिए जाते हैं, नहीं तो आपके सब्जेक्ट चेंज नहीं होते हैं।

तो दोस्तों अभी आपको पूरी जानकारी मिल गई होगी कि ham ba me subject change kar skte hai ya nahi ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका इससे संबंधित कोई अन्य सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ