Bottom Article Ad

क्या हम MSC प्राइवेट कर सकते हैं ?

Kya ham msc private/ non college kar skte hai:- राजस्थान में अभी फिलहाल सभी कॉलेज यूनिवर्सिटी के एग्जाम फॉर्म भरे जा रहे हैं और जब भी यूनिवर्सिटी कॉलेज एग्जाम फॉर्म भरे जाते हैं तो तीन प्रकार के स्टूडेंट एग्जाम फॉर्म भरवा सकते हैं। एक वो जो कि रेगुलर कॉलेज में जाते हैं। दूसरे वो जो पहले रेगुलर थे लेकिन अपनी कक्षा में फेल होने के कारण या किसी कारण से बीच में पढ़ाई छोड़ दी, तो ऐसे में वो अभी ex-student के रूप में फॉर्म भरवा सकते हैं और तीसरी केटेगरी में वो स्टडेंट आते हैं जो बिना कॉलेज जाए सिर्फ परीक्षा देखकर अपनी कॉलेज एजुकेशन पूरी करना चाहते हैं।

ऐसे स्टूडेंट्स को Private Student या Non College Student कहा जाता है। आपको बता दें कि non college को non-collegiate के नाम से भी जाना जाता है। इसलिए आप इन दोनों शब्दों को लेके कन्फ्यूज ना होवे। non college और non collegiate दोनो का मतलब प्राइवेट स्टूडेंट ही होता है।

तो अभी इतना तो आपको भी पता है कि प्राइवेट स्टूडेंट्स बिना किसी कॉलेज में एडमिशन लिए सिर्फ एग्जाम देकर अपनी कॉलेज शिक्षा पूरी कर सकते हैं। ऐसे में बहुत सारे स्टूडेंट्स के मन में MSC को लेकर एक काफी कॉमन सा सवाल रहता है जो कि यह है कि क्या हम MSC प्राइवेट कर सकते हैं ? या क्या MSC non college student कर सकता हैं ?

क्या हम MSC प्राइवेट कर सकते हैं ?


क्या हम MSC प्राइवेट कर सकते हैं ?

अगर आप भी साइंस के स्टूडेंट है और एमएससी करने के बारे में सोच रहे हैं तो यह सवाल आपके दिमाग में आना लाजमी है। तो अगर आप इस विषय के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर है। यहां पर हम आपको msc private कोर्स के बारे में एकदम सही और सटीक जानकारी बताएंगे।

दोस्तों msc में कुछ ऐसे सब्जेक्ट है जिन्हें आप सिर्फ रेगुलर स्टूडेंट के रूप में ही कर सकते हैं प्राइवेट स्टूडेंट के रूप में नहीं कर सकते है, जबकि कुछ सब्जेक्ट ऐसे भी है जिन्हे आप प्राइवेट स्टूडेंट के रूप में भी कर सकते है। चलिए हम आपको बताते है की आप msc के कौन कौनसे सब्जेक्ट प्राइवेट स्टूडेंट के रूप में कर सकते है।


MSC Private कौन कौनसे सब्जेक्ट से नहीं कर सकते है ?

Botany, Zoology, Chemistry, Physics, यह ऐसे सब्जेक्ट होते हैं जिनमें प्रैक्टिकल होता है और msc के जिन सब्जेक्ट में प्रैक्टिकल होता है उन्हें सिर्फ रेगुलर स्टूडेंट ही कर सकते हैं प्राइवेट स्टूडेंट नहीं कर सकते है।


MSC Private स्टूडेंट कौन कौनसे सब्जेक्ट से कर सकते है ?

MSC में सिर्फ गणित (Mathmatics) ऐसा सब्जेक्ट है जिससे आप एमएससी प्राइवेट स्टूडेंट के रूप में कर सकते हैं। आपको बता दे की Math एक ऐसा सब्जेक्ट है जो कि सिर्फ MSC कोर्स के अंतर्गत ही नहीं आता यह MA कोर्स के अंतर्गत भी आता है। इसलिए अगर आप Math से मास्टर डिग्री करते हैं तो इसको MA/MSC कोर्स कहा जाता है। MA/MSC कोर्स में गणित के अलावा भूगोल और साइकोलॉजी विषय भी आते है।

तो अभी हम एक बार फिर से हम आपको संक्षिप में बता देते हैं कि msc में सिर्फ गणित विषय से आप एमएससी प्राइवेट स्टूडेंट के रूप में कर सकते हैं बाकी एमएससी के सभी सब्जेक्ट सिर्फ रेगुलर स्टूडेंट ही कर सकते हैं। अगर इस विषय से संबंधित आपका अन्य कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ