Bottom Article Ad

PTO का मतलब क्या होता है ? परीक्षा प्रश्न पत्र पर PTO क्यों लिखा जाता है ?

What is the Meaning of PTO Written on Question Paper in Hindi:- अगर आपने कभी स्कूल या कॉलेज में पढ़ने वाले बच्चों के परीक्षा प्रश्न पत्र को ध्यान से देखा है तो आपको पता होगा कि स्कूल कॉलेज में जितनी भी परीक्षाएं लगती है और उनकी जो क्वेश्चन पेपर होते हैं उनके कॉर्नर पर P.T.O. करके एक शब्द लिखा हुआ होता है जो कि लगभग सभी परीक्षा प्रश्न पत्रों पर लिखा हुआ होता है।

तो आखिर यह परीक्षा प्रश्न पत्रों पर PTO क्यों लिखा जाता है ? PTO का मतलब क्या होता है ? PTO की फुल फॉर्म क्या होती है ? यही इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं। तो अगर आप भी PTO के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़े। आपको इसके बारे में पूरी जानकारी हो जाएगी।

PTO का मतलब क्या होता है ? परीक्षा प्रश्न पत्र पर PTO क्यों लिखा जाता है ?


PTO की फुल फॉर्म क्या है ?

PPO की Full Form 'Please Turn Over' होती है और PTO का मतलब हिंदी में 'कृपया घुमाइए' या 'कृपया पलटे' या 'कृपया पेज को पलटिए' होती है।


PTO का मतलब क्या होता है ? परीक्षा प्रश्न पत्र पर PTO क्यों लिखा जाता है ?

जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं PTO का मतलब प्लीज टर्न ओवर होता है। यानी कि कृपया पन्ने को घुमाइए होता है। स्कूल कॉलेज में होने वाली लगभग सभी परीक्षाओं के प्रश्न पत्रों पर यह PTO शब्द लिखा हुआ होता है और इसको लिखने का मकसद स्टूडेंट को इतना बताना होता है कि आपको इस पेज को पलटना है या इस पेज को घुमाना है, क्योंकि इस पेज की दूसरी साइड भी प्रश्न लिखे हुए हैं आपको उनके उत्तर भी देने हैं।

क्योंकि बहुत सी बार ऐसा देखा गया है कि स्टूडेंट प्रश्न पत्र के पन्ने पर सिर्फ एक साइड के प्रश्न ही देखते हैं और उन्हीं के उत्तर देते हैं, उनको लगता है कि पीछे की साइड और प्रश्न नहीं है, इसी चीज को ध्यान में रखते हुए परीक्षा बोर्ड स्टूडेंट्स को प्रश्न पत्र पर PTO लिखकर यह बताते हैं कि आपको इस पन्ने को पीछे की तरफ भी पलटना है क्योंकि पीछे की तरफ भी प्रश्न लिखे हुए हैं। ताकि स्टूडेंट्स परीक्षा में पूछे गए सभी प्रश्नों के उत्तर दे सके।

तो दोस्तों अभी आपको पता चल गया होगा कि परीक्षा प्रश्न पत्रों पर PTO क्यों लिखा जाता है ? PTO ka matlab kya hota hai ? PTO Full form kya hai ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आप ऐसे ही किसी अन्य शब्द के बारे में जानना चाहते हैं तो आप उसके बारे में भी नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ