Bottom Article Ad

ABC Card क्या है ? ABC ID कैसे बनाए ?

What is ABC ID Full Information in Hindi:- देश में जब से न्यू एजुकेशन पॉलिसी लागू हुई है तब से हमारे देश के एजुकेशन सिस्टम में कुछ नई चीज जोड़ी गई है। जिनमें एक ABC Card भी है। हालांकि न्यू एजुकेशन पॉलिसी लागू हुए है तो काफी टाइम हो गया है लेकिन फिर भी ज्यादातर एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स ने न्यू एजुकेशन पॉलिसी के सभी नियम अभी तक लागू नहीं किए थे। पर अब धीरे-धीरे सभी एजुकेशन इंस्टीट्यूट इन नियमों को लागू कर रहे हैं।

न्यू एजुकेशन पॉलिसी में ABC ID का भी कांसेप्ट है। अभी हमारे देश सभी सरकारी और प्राइवेट कॉलेज तथा इंस्टिट्यूट में पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राओं को ABC आईडी बनानी पड़ेगी। तो आखिर यह ABC Card क्या है ? ABC की फुल फॉर्म क्या है ? ABC ID क्यों बनाई जा रही है ? ABC ID किस किसको बनानी है ? ABC ID कैसे बनाते हैं ? इन सभी सवालों के जवाब आपको इस लेख में मिलेंगे। तो अगर आप ABC ID के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़े।


ABC Card क्या है ? इसकी फुल फॉर्म क्या है ?

ABC ID की फुल फॉर्म Academic Bank of Credits है। यह भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक नया पोर्टल है इस पर सभी स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा और वर्तमान में चल रही अपनी पढ़ाई के बारे में बताना होगा। जब स्टूडेंट्स अपनी ABC ID बनाएंगे तो उन्हें अपनी पर्सनल डिटेल के साथ-साथ अपनी वर्तमान एजुकेशन डिटेल जैसे कि अभी कौनसी यूनिवर्सिटी की कौनसी क्लास या कोर्स में पढ़ाई कर रहे हैं ? इसके बारे में भी बताना होगा। जिससे गवर्नमेंट को भारत के हर एक स्टूडेंट के बारे में पूरी जानकारी रहेगी कि देश का कौन सा बच्चा कौन सा कोर्स कर रहा है ?


ABC ID क्यों बनाई जा रही है ? ABC Card के फायदे

अभी आपके मन में यह सवाल आ सकता है कि आखिर एबीसी आईडी क्यों बनवाई जा रही है ? तो इसका मुख्य कारण तो यही है कि इससे देश के सभी स्टूडेंट्स की डिटेल एक ही पोर्टल पर सेव रहेगी। इसके अलावा ABC आईडी बनाने के बाद स्टूडेंट्स को भी काफी फायदा होने वाला है। चलिए इसको एक उदाहरण से समझते हैं।

जैसे कि पहले अगर हम कोई भी 3 साल का डिग्री कोर्स करते थे जैसे की बीए, बीएससी, बीकॉम तो हमें हर साल परीक्षा पास करने के बाद एक मार्कशीट दी जाती थी, हमे डिग्री सिर्फ तभी मिलती थी जब हम पूरा 3 साल का कोर्स कंप्लीट कर लेते थे। लेकिन अभी ऐसा नहीं होगा। एबीसी आईडी बनाने के बाद अगर आप सिर्फ 1 साल ही बीए, बीएससी या बीकॉम करते हैं उसके बाद आगे की पढ़ाई नहीं कर पाते हैं तो आपका वह 1 साल वेस्ट नहीं जाएगी। आपको 1 साल की पढ़ाई के लिए डिग्री तो नहीं लेकिन सर्टिफिकेट दिया जाएगा। इसके अलावा अगर आप 2 साल पूरी कर लेते हैं तो आपको डिप्लोमा दिया जाता है। वहीं अगर आप पूरा कोर्स कंप्लीट कर लेते हैं तो आपको डिग्री दी जाती है।

इसके अलावा मान लीजिए अगर आप किसी कोर्स को बीच में ही छोड़ देते हैं किंतु कुछ टाइम बाद आप दुबारा उस कोर्स को शुरू करना चाहे तो कर सकते है। साथ ही मान लीजिए आपने किसी कोर्स को एक कॉलेज या इंस्टीट्यूट में शुरू किया और अभी आप अपनी कॉलेज या इंस्टिट्यूट चेंज करना चाहते हैं तो उसमें भी एबीसी आईडी आपकी मदद करती है।


ABC ID किस-किस को बनानी है ?

अभी फिलहाल स्कूली शिक्षा पूरी होने के बाद जब आप कॉलेज या किसी प्रोफेशनल कोर्स में एडमिशन लेते हैं तो आपको एबीसी आईडी बनानी पड़ेगी। आप यह कोर्स चाहे रेगुलर स्टूडेंट के रूप में करें या फिर प्राइवेट स्टूडेंट के रूप में आपको एबीसी आईडी बनानी पड़ेगी। बहुत सारी यूनिवर्सिटी अपने स्टूडेंट को एबीसी आईडी बनाने के लिए बोल रही है और अभी एबीसी आईडी बनाना अनिवार्य भी है। क्योंकि जो स्टूडेंट एबीसी आईडी नहीं बनाएंगे वह अपने कोर्स का एग्जाम फॉर्म नहीं भर पाएंगे। इसलिए आप चाहे रेगुलर स्टूडेंट हो या फिर प्राइवेट स्टूडेंट। अगर आप किसी कॉलेज या इंस्टिट्यूट में पढ़ाई कर रहे है तो आपको एबीसी आईडी बनानी पड़ेगी।


ABC ID कैसे बनाएं ?

हम मोबाइल से ABC Card कैसे बना सकते हैं ? इसके बारे में हमने एक वीडियो भी बनाया है। अगर आप चाहे तो अभी यहां पर क्लिक करके हमारा वीडियो भी देख सकते हैं। आपको एबीसीडी बनाने का पूरा प्रोसेस वीडियो के माध्यम से देखने को मिल जाएगा। इसके अलावा आप नीचे बताएंगे स्टेप्स फॉलो करके भी अपनी एबीसीडी बना सकते हैं।

एबीसी आईडी डिजिलॉकर के माध्यम से बनाई जा रही है, इसलिए अगर आप एबीसी आईडी बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में डिजिलॉकर एप डाउनलोड करना पड़ेगा और डिजिलॉकर पर अपना अकाउंट बनाना पड़ेगा। डिजिलॉकर को डाउनलोड करने से लेकर उस पर अकाउंट बनाने का प्रोसेस हमने इस आर्टिकल में बताया है।

जब आप डिजिलॉकर डाउनलोड करके उसमें अकाउंट बना लेते हैं तो आपके सामने इस प्रकार का पेज ओपन हो जाता है। 

> यहां पर आप सर्च बॉक्स पर क्लिक करके ABC लिखकर सर्च करें आपके सामने ABC Card का ऑप्शन आ जाएगा, इस पर क्लिक कर दीजिए।

> इसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> अभी यहां पर आपका नाम, डेट ऑफ बर्थ और जेंडर आपके आधार कार्ड से ले ली जाएगी। बाकी आपकी एजुकेशन डिटेल आपको यहां पर डालनी पड़ेगी। सबसे पहले आप कौन से साल के लिए abc id बना रहे हैं वह सेलेक्ट करें। उसके बाद identify type में आपके पास अपने कोर्स से संबंधित जो डिटेल है जैसे की एप्लीकेशन न., रोल नंबर, एनरोलमेंट नंबर, वह सेलेक्ट करें और नीचे सिलेक्ट की गई संख्या डालें जैसे कि अगर आप रोल नंबर सेलेक्ट करते हैं तो आपको अपने वर्तमान कोर्स के रोल नंबर डालने है। अगर आप एनरोलमेंट नंबर सेलेक्ट करते हैं तो आपको अपने एनरोलमेंट नंबर डालने है। अगर आपने न्यू एडमिशन लिया है तो आप न्यू एडमिशन सेलेक्ट करके अपने एडमिशन के एप्लीकेशन नंबर डाल सकते हैं। उसके बाद आपको अपनी यूनिवर्सिटी सेलेक्ट करनी है जिस यूनिवर्सिटी से आप यह कोर्स कर रहे हैं। उसके बाद चेक बॉक्स को सेलेक्ट करके Get Document ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।

उसके बाद कुछ सेकंड्स की प्रोसेसिंग चलेगी और आपका एबीसी कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा। Issued Documents में जाकर अपना ABC Card देख सकते हैं।

ये भी पढ़े...

तो दोस्तों अभी आप जान गए होंगे कि ABC Card kya hai, ABC ID kaise bnaye, ABC ID kyu bnai ja rhi hai, ABC ID kis kisko bnani hai अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।   

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ