Bottom Article Ad

लंपी वायरस से मृत पशुओं पर ₹40000 की सहायता राशि लेने के लिए फॉर्म कैसे भरें ?

Lumpy Skin Disease (LSD) Form Kaise Bhare : - दोस्तों आप लोग जानते ही होंगे कि पिछले साल यानि 2022 में लंपी वायरस आया था जिसके कारण काफी किसानों के दुधारू पशुओं की मृत्यु हो गई थी। आपको बता दे की पशुओं में आने वाली बीमारियों में लंपी बीमारी अब तक की सबसे बड़ी बीमारियों में से एक थी। इस बीमारी के कारण बहुत से लोगों की दुधारू पशुओं की मृत्यु हो जाने पर लोगों को आर्थिक रूप से काफी झटका लगा था। कुछ बीमारी के कारण कुछ पशुपालकों की सभी गायों की मृत्यु हो गई जिसके कारण उन्हें काफी नुकसान हुआ।

अब उस नुकसान की भरपाई करने के लिए राजस्थान सरकार ने जिन भी किसानों के पशुओं की मृत्यु लंपी बीमारी के कारण हुई है या दुधारू पशुओं की मृत्यु हुई है। उन सभी किसानों को अब ₹40000 की सहायता राशि प्रदान करने की घोषणा की है। अभी इसका फॉर्म भरा जा रहा है। तो अगर आपके भी दुधारू पशु की मृत्यु लंपी वायरस की वजह से हुई है तो आप ₹40000 की सहायता राशि प्राप्त करने के लिए ऑफलाइन फॉर्म भर सकते हैं। 

आज के इस आर्टिकल में हम आपको लंपी वायरस से मृत पशुओं पर ₹40000 की सहायता राशि लेने के लिए फॉर्म कैसे भरें ? लंपी बीमारी से मृत पशुओं पर ₹40000 की नगद राशि प्राप्त करने के लिए दस्तावेज क्या चाहिए ? इन्हीं सभी सवालों के जवाब आज के इस आर्टिकल में मिलने वाले हैं तो आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़िएगा।


लंपी बीमारी से मृत पशुओं पर ₹40000 की नगद राशि प्राप्त करने के लिए दस्तावेज क्या चाहिए ? 

1. आधार कार्ड

2. जन आधार कार्ड

3. बैंक पासबुक

4. चिरंजीवी योजना का सर्टिफिकेट

5. राशन कार्ड

6. SSO ID 


लंपी वायरस से मृत पशुओं पर ₹40000 की सहायता राशि लेने के लिए फॉर्म कैसे भरें ?

आपको बताते चलें कि राजस्थान के मुख्यमंत्री श्रीमान अशोक गहलोत जी ने नए बजट में जिन भी किसानों के दुधारू पशुओं की मृत्यु लंपी वायरस के कारण हुई है। उन सभी किसानों को ₹40000 की सहायता राशि प्रदान करने की घोषणा की हैं। तो अगर आपके भी पशु की मृत्यु लंपी बीमारी के कारण हुई है तो आप ₹40000 की सहायता राशि प्राप्त करने के लिए योग्य हैं। हालांकि ₹40000 की सहायता राशि प्राप्त करने के लिए आपको एक ऑफलाइन फॉर्म भरना होगा। जानकारी के लिए बता दूं की राजस्थान सरकार ने लंपी वायरस से मृत पशुओं पर ₹40000 की सहायता राशि देने के लिए किसी भी प्रकार का ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई करने का प्रोसेस स्टार्ट नहीं किया है। 

अभी हम आपको यह बताते हैं कि लंपी वायरस से मृत पशुओं पर ₹40000 की सहायता राशि प्राप्त करने के लिए ऑफलाइन फॉर्म कहां से डाउनलोड करना है ? 

Lumpy Skin Disease (LSD) Offline Form Download करने के लिए यहां पर क्लिक करें। 

जैसा कि हमने आपको ऊपर Lumpy Skin Disease (LSD) Offline Form डाउनलोड करने का लिंक उपलब्ध करवा दिया है तो आप उस लिंक पर क्लिक करके पहले फॉर्म डाउनलोड करके अपने आसपास के किसी ईमित्र सेंटर या सीएससी सेंटर पर जाकर के प्रिंट करवा लें।

> इसके बाद इस फॉर्म में जितनी भी जानकारी आपसे मांगी गई है वह जानकारी आप अपने अनुसार भर दें। 

सभी जानकारी सही तरीके से भर लेने के बाद आपको हस्ताक्षर करवाने पड़ेंगे। जिसमें से सबसे पहला हस्ताक्षर पशुपालक का हैं यानी जिस भी किसान के दुधारू पशु की मृत्यु हुई है उस किसान के हस्ताक्षर यहां पर करने पड़ेंगे। इसके अलावा ग्राम विकास अधिकारी, सरपंच और आपका जो भी पशु चिकित्सक है उससे इस ऑफलाइन फॉर्म भर हस्ताक्षर करवाएं। 

> फॉर्म को कंप्लीट रुप से रेडी करके और साथ में आधार कार्ड, जन आधार कार्ड, बैंक पासबुक, राशन कार्ड, चिरंजीवी योजना का सर्टिफिकेट कॉपी अटैच करें। 

> उसके बाद आपके गांव या एरिया से जो भी सरकारी पशु चिकित्सालय आता है उस पशु चिकित्सालय में इस फॉर्म को जमा करवाना होगा।

इस प्रकार से फॉर्म जमा करवाने के बाद आपके बैंक अकाउंट में ₹40000 की सहायता राशि भेज दी जाती है। 

अगर आपके भी पशु की मृत्यु लंपी वायरस की वजह से हुई है तो आप ₹40000 की सहायता राशि प्राप्त करने के लिए ऑफलाइन फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं। 

तो दोस्तों आशा करते हैं कि आपको लंपी बीमारी से मृत पशुओं पर ₹40000 की सहायता राशि प्राप्त करने के लिए फॉर्म कैसे भरें ? इससे संबंधित जानकारी जरूर से पसंद आई होगी अगर पसंद आए तो इसे अपने जरूरतमंद लोगों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा क्योंकि उनको भी इस जानकारी की आवश्यकता है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ