Bottom Article Ad

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना रिजेक्ट फॉर्म्स लिस्ट 2024 कैसे देखें ?

Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana Rejected Form List 2024:- आप सभी को जानकर हैरानी होगी लेकिन 2023 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के हजारों फोरम रिजेक्ट किए गए हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए चलाई गई एक ऐसी योजना है जिसके तहत हर साल किसानों को 6000 रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाती है। लेकिन 2022 में इस योजना में एक नई चीज जोड़ी गई और जितने भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी है उन सभी को आधार सत्यापन करवाने के लिए कहा गया था। इसलिए 2022 में जिन जिन लाभार्थियों का आधार ऑथेंटिकेशन नहीं हुआ है या आधार ऑथेंटिकेशन फेल हो गया है उनके फॉर्म रिजेक्ट कर दिए गए हैं। साथ ही जो योग्य लाभार्थी है उनको भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से बाहर कर दिया गया है और इसकी एक पूरी की पूरी लिस्ट जारी की गई है जिसमे रिजेक्ट फॉर्म की पूरी डिटेल है जैसे किसान का नाम उसके पिता का नाम आदि।

इसलिए इस लेख में हम आपको यही बताएंगे कि आप खुद घर बैठे अपने मोबाइल में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के निरस्त आवेदनों की लिस्ट 2023 कैसे देख सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना बस पीएम किसान की वेबसाइट पर जाना है वहीं पर आपको पीएम किसान रिजेक्टेड फॉर्म 2023 और पीएम किसान आधार ऑथेंटिकेशन फेल्ड फॉर्म्स 2023 की लिस्ट मिल जाएगी। चलिए हम आपको इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी बताते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना रिजेक्ट फॉर्म्स 2023 लिस्ट कैसे देखें ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना रिजेक्ट फॉर्म्स लिस्ट 2024 कैसे देखें ?

> इसके लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान की वेबसाइट पर जाना है। आप अभी यहां pmkisan.gov.in पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर जा सकते हैं।

> इस वेबसाइट का होमपेज कुछ इस प्रकार से ओपन होगा।



> होम पेज पर आपको भारत के मैप के जस्ट ऊपर Dashboard का मिलेगा, आपको इस पर क्लिक करना है। इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन आएंगे।

यहां पर आपको सबसे पहले अपना राज्य, जिला, तहसील और गांव सिलेक्ट करना है उसके बाद सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करना है। जैसे ही आप सबमिट करते हैं तो आपके सामने आपके गांव के सभी फॉर्म्स की जानकारी आ जाएगी जैसे कि आपके गांव में टोटल कितने फॉर्म भरे गए हैं ? कितने फॉर्म का आधार ऑथेंटिकेशन हो चुका है, कितने लोगों का आधार ऑथेंटिकेशन फेल हो चुका है और आपके गांव में कितने लोगों को पीएम किसान योजना से बाहर किया गया है ? यहां पर सिर्फ संख्या दिखाई देगी लेकिन हमें पूरी की पूरी लिस्ट देखनी है। तो यहां आपको Aadhar Authentication Status का ऑप्शन मिलेगा, आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।


> उसके बाद आपके सामने अलग-अलग कैटेगरी की लिस्ट ओपन हो जाएगी। 

> यहां पर आपको Authentication Failed और Total Ineligible इन दोनों लिस्ट में जितने भी लोगों के नाम दिखाई देंगे, उन सभी के फॉर्म रिजेक्ट कर दिए गए हैं और आगे से इन लोगों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

अगर इस लिस्ट में आपका नाम है और अगर आपको लगता है कि आपका फॉर्म गलती से रिजेक्ट किया गया है। आप वास्तव में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए योग्य है तो आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए आपको पीएम किसान की ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर ही मोबाइल नंबर मिल जाते हैं।


आप इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं इसके अलावा आप चाहे तो 181 पर भी कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।
इस प्रकार से आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना रिजेक्ट फॉर्म लिस्ट 2024 डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इससे लेख को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। ताकि वह भी अपने गांव की पीएम किसान योजना रिजेक्ट फॉर्म सूची 2024 देख पाए।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ