Bottom Article Ad

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में हमारा नाम है या नहीं कैसे चेक करें ?

How to check mukhyamantri chiranjeevi yojana status online:- राजस्थान में मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना एक बहुत बड़ी योजना है जिसके अंतर्गत राज्य के सभी नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ दिया जाता है। इस योजना के अंतर्गत जितने भी परिवार आते हैं वह सभी राजस्थान के सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में अपना व अपने परिवार का इलाज बिल्कुल फ्री में करवा सकते हैं। इसलिए राज्य का हर एक नागरिक चिरंजीवी योजना के बारे में काफी अच्छे से जानता है।

चिरंजीवी योजना से आप साल में 10 लाख रुपए तक का बिल्कुल फ्री में इलाज करवा सकते हैं। इस योजना का यह फायदा तो है ही लेकिन अभी कुछ टाइम पहले ही राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के द्वारा मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना शुरू की गई थी, जिसके अंतर्गत चिरंजीवी योजना में जितने भी परिवार आते हैं उन सभी को बिल्कुल फ्री में एंड्राइड मोबाइल और साथ में 3 साल के लिए इंटरनेट बिल्कुल फ्री दिया जाएगा।

तो अभी क्योंकि मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के फायदे काफी ज्यादा है इसलिए हम में से हर कोई यह जानना चाहता है कि क्या हम चिरंजीवी योजना में रजिस्टर हैं या नहीं ? हमारा नाम चिरंजीवी योजना में है या नहीं कैसे पता लगाएं ? अगर आप भी नहीं जानते हैं कि आपका परिवार चिरंजीवी योजना में आता है या नहीं ? या दूसरे शब्दों में कहें तो आपका जन आधार चिरंजीवी योजना से जुड़ा हुआ है या नहीं ? तो यह लेख आपके काफी काम का है। इस लेख में हम आपको एक तरीका बताएंगे जिससे आप घर बैठे अपने मोबाइल से चिरंजीवी योजना का स्टेटस चेक कर सकते हैं और जान सकते हैं कि आपका परिवार चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का फायदा उठा सकता है या नही,

अगर आपका जनआधार चिरंजीवी योजना से जुड़ा हुआ है तो बहुत ही अच्छी बात है, आप बिल्कुल फ्री में किसी भी किसी भी सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में इलाज करवा सकते हैं। लेकिन अगर आपका परिवार चिरंजीवी योजना से जुड़ा हुआ नहीं है तो आप चिरंजीवी योजना से कैसे जुड़ सकते हैं ? इसके बारे में जानने के लिए यह लेख पढ़े।

चलिए अभी जानते हैं कि मोबाइल से चिरंजीवी योजना का स्टेटस कैसे चेक करें ? या हमारा जन आधार चिरंजीवी योजना से जुड़ा हुआ है या नहीं कैसे पता लगाएं ?

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में हमारा नाम है या नहीं कैसे चेक करें ?


मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में हमारा नाम है या नहीं कैसे चेक करें ?

आगे बढ़ने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि इस टॉपिक पर हमने एक वीडियो भी बना रखा है तो अगर आप इसे जानकारी को वीडियो में देखकर समझना चाहे तो अभी यहां पर क्लिक करके हमारा वीडियो भी देख सकते हैं।

> इसके लिए आपको सबसे पहले जन सूचना पोर्टल की ऑफिशल वेबसाइट jansoochna.rajasthan.gov.in पर जाना है।

> वेबसाइट का होमपेज कुछ इस प्रकार से ओपन होगा।

> आपको 'जन सूचना पोर्टल' ऑप्शन पर क्लिक करना है। फिर आपके सामने राजस्थान की सभी सरकारी योजनाओं की लिस्ट आ जाएगी, इनमें आप को Chiranjeevi Yojana Status ऑप्शन को ढूंढना है और उस पर क्लिक करना है।

> अगर आपको यह स्कीम ना मिले तो आपको ऊपर की तरफ एक सर्च ऑप्शन मिलता है इस सर्च ऑप्शन में आप Chiranjeevi Yojana Status लिखकर सर्च कीजिए तो आपको यह लिंक मिल जाएगी। जब आपको यह मिल जाए तो आपको इस पर क्लिक करना है।

> इसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।


> यहां पर आपको अपने जन आधार कार्ड के नंबर डालकर खोजें बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद नीचे की तरफ आपके सामने आपके जनआधार का स्टेटस आ जाएगा।

> यहां पर आप देख पाएंगे कि आपका परिवार चिरंजीवी योजना में जुड़ा हुआ है या नहीं। अगर आपका परिवार चिरंजीवी योजना में जुड़ा हुआ है तो यहां पर Eligibility Status में Yes लिखा हुआ होगा। अगर यहां Yes लिखा हुआ है तो इसका मतलब आप चिरंजीवी योजना में पहले से रजिस्टर है इसलिए जब कभी भी आपको किसी भी हॉस्पिटल में इलाज करवाना हो तो आप बस अपना जनआधार कार्ड दिखाकर फ्री में इलाज करवा सकते हैं।

किंतु अगर Currant Status में No लिखा हुआ हो तो इसका मतलब है कि आपका परिवार इस योजना से जुड़ा हुआ नहीं है आपको ईमित्र पर जाकर इसके लिए अप्लाई करना होगा या हमारा आर्टिकल पढ़कर आप खुद भी अपने मोबाइल से इस योजना के लिए फॉर्म भर सकते हैं।

तो इस प्रकार से आप यह तो चेक कर सकते हैं कि आपका जनआधार चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़ा हुआ है या नहीं। लेकिन अगर आपको जानना हो कि चिरंजीवी योजना में आपका नाम कौनसी श्रेणी से जुड़ा हुआ है ? तो आपको यही पर कैटेगरी का ऑप्शन मिलता है, नीचे इमेज में देखें।

यहां पर आपको तीन ऑप्शन दिखाई दे सकते हैं।

NFSA:- राजस्थान में जिन परिवारों को ₹2 किलो गेहूं, चावल और बाकी सामग्री खाद्य सामग्री मिलती है वो परिवार इस श्रेणी में आते हैं।

SMF:- राजस्थान के जिन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का फायदा मिल रहा है वह परिवार इस श्रेणी में आते हैं।

PAID:- राजस्थान के जिन परिवारों ने ₹850 का पेमेंट करके चिरंजीवी योजना में रजिस्ट्रेशन करवाया है वो इस श्रेणी में आते हैं।

अगर आपको इनके अलावा भी कोई दूसरी कैटेगरी दिखाई देती है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं, हम आपको उसके बारे में भी जानकारी दे देंगे। तो इस प्रकार से आप अपने मोबाइल से चेक कर सकते हैं कि आपका परिवार चिरंजीवी योजना में जुड़ा हुआ है या नहीं ? साथ ही आप यह भी चेक कर सकते हैं कि आप कौनसी श्रेणी में आते हैं। अगर इस योजना से संबंधित आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं और अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ