Headlines
Loading...
घर-घर औषधि योजना क्या है ? What is Ghar Ghar Aushadhi Yojana in Hindi

घर-घर औषधि योजना क्या है ? What is Ghar Ghar Aushadhi Yojana in Hindi

What is Ghar Ghar Aushadhi Yojana Full Information in Hindi : - पिछले 2 सालों में कोरोना महामारी के कारण भारत में जन और धन का बहुत ही नुकसान हुआ है। और कई लोगों को तो कोरोना के कारण अपनी जान को भी गंवाना पड़ा है। इस समस्या को देखते हुए अभी हाल ही में राजस्थान सरकार ने घर-घर औषधि योजना की शुरुआत की है। यह योजना लोगों के स्वास्थ्य से जुड़ी हुई है जिसका मुख्य टारगेट लोगों के घरों में औषधीय पौधों को फ्री में लगवाना है।

तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको घर घर औषधि योजना क्या है ? इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी इस ब्लॉग में देने वाले हैं तो कृपया करके इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें।


योजना का नाम - घर-घर औषधि योजना

शुरुआत - 18 अप्रैल 2021

सरकार - राजस्थान सरकार

लाभ लेने वाले - राजस्थान के मूल निवासी

विभाग - राजस्थान वन विभाग द्वारा संचालित

योजना का समय - 5 साल यानी 2021 से 2026 तक

योजना का बजट - 210 करोड रुपए (2021-22)

घर-घर औषधि योजना क्या है ? What is Ghar Ghar Aushadhi Yojana in Hindi

राजस्थान के माननीय मुख्यमंत्री श्रीमान अशोक गहलोत जी के द्वारा 18 अप्रैल 2021 को घर-घर औषधि योजना की शुरुआत की है। जिसके माध्यम से आने वाले 5 वर्षों में राज्य के लगभग 1.26 करोड परिवारों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

इस योजना के माध्यम से राजस्थान के सभी परिवारों के घरों तक औषधीय पौधे पहुंचाए जाएंगे। जिसमें अश्वगंधा, गिलोय, तुलसी और कालमेघ जैसे औषधीय पौधे शामिल होगें। यह औषधीय पौधे हर परिवार के घर पर मुफ्त में दिए जाएंगे। जिनमें वन विभाग के द्वारा केवल 3 बार ही 8-8 पौधे मुफ्त में दिए जाएंगे।

जैसा कि आप लोग जानते ही होंगे आयुर्वेद में तुलसी, अश्वगंधा, गिलोय और कालमेघ जैसे औषधीय पौधे शामिल होते हैं। जिनका उपयोग करके लोगों के स्वास्थ्य को ठीक किया जाता है। इसी को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार ने अपने नागरिकों के स्वास्थ्य को देखते हुए घर-घर औषधि योजना का शुभारंभ किया गया है। इन औषधीय पौधों का सेवन करने से लोगों का स्वास्थ्य ही ठीक नहीं रहेगा बल्कि कई बीमारियों से छुटकारा भी मिल सकेगा। 

राजस्थान बजट 2021-22 के दौरान इस योजना के तहत हर घर में औषधीय पौधों को वितरित किया जा सकेगा। और इन औषधीय पौधों को वन विभाग की देखरेख में नर्सरी में उत्पन्न किया जाएगा। 

घर-घर औषधि योजना का लाभ क्या है ? Benefits of Ghar Ghar Aushadhi Yojana in Hindi 

> औषधीय पौधों का सेवन करने से लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी। जिससे अन्य तरह की होने वाली बीमारियों से छुटकारा मिल सकेगा। 

> इस योजना को 2021 से 2026 तक चलाया जा सकेगा।
 
> राजस्थान के सभी जिलों में नगर पालिका, नगर निगम और पंचायतों के माध्यम से हर परिवार के घर में औषधीय पौधों को पहुंचाया जाएगा। जिससे अधिक से अधिक लोगों को लाभ मिल सकेगा।

> यह औषधीय पौधे वन विभाग की देखरेख में उत्पन्न किए जाते हैं। 

> इन औषधीय पौधों का सेवन करने से लोग इनके प्रति अधिक से अधिक जागरूक हो सकेंगे।

> इस योजना के माध्यम से प्रत्येक परिवार को 3 बार 8-8 पौधे बिल्कुल फ्री में दिए जाएंगे।

घर-घर औषधि योजना में कौन-कौन से पौधे शामिल हैं ? 

इस योजना में शामिल किए गए औषधीय पौधे की लिस्ट नीचे दी गई है : - 
1. तुलसी
2. गिलोय
3. अश्वगंधा
4. कालमेघ


घर-घर औषधि योजना का लाभ कैसे लें ? 

घर-घर औषधि योजना का लाभ लेने के लिए किसी भी तरह की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया स्टार्ट नहीं की गई है  बल्कि एक टास्क फोर्स के द्वारा राजस्थान के हर परिवार के घरों तक चार प्रकार के औषधीय पौधे पहुंचाए जाएंगे। अगर भविष्य में घर-घर औषधि योजना से संबंधित किसी भी तरह की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया स्टार्ट होती है। तब हम आपको इस वेबसाइट के माध्यम से सूचना प्रदान कर देंगे। 


दोस्तों आज के इस ब्लॉग में दी गई जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा ताकि उनको भी घर-घर औषधि योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी हो सके।

0 Comments: