Headlines
Loading...
बाइक एंबुलेंस सेवा क्या है ? What is Bike Ambulance Service in Hindi

बाइक एंबुलेंस सेवा क्या है ? What is Bike Ambulance Service in Hindi

What is Rajasthan Bike Ambulance Seva Full Information in Hindi : - राजस्थान में कोरोना महामारी के कारण ग्रसित लोग और गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को फ्री में इलाज देने के लिए राजस्थान मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत की थी। जिसके माध्यम से राजस्थान के काफी लोगों को मुफ्त में इलाज भी मिला था। लेकिन वहीं कोरोना महामारी की दूसरी लहर आने से कई शहरों की गलियां संकरी होने पर एंबुलेंस की सेवा नहीं पहुंच सकी। जिसके कारण काफी लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। 


इस समस्या को देखते हुए राजस्थान के माननीय मुख्यमंत्री श्रीमान अशोक गहलोत और चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा ने " बाइक एंबुलेंस सेवा " की शुरुआत की हैं। जिसके माध्यम से मरीज के पास सही समय पर दवाइयां पहुंच सकेगी।


तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको बाइक एंबुलेंस सेवा क्या है ? बाइक एंबुलेंस सेवा कैसे लें ? बाइक एंबुलेंस सेवा में किस तरह की सर्विस मिलेगी ? यह सभी जानकारी आज के इस ब्लॉग में हम आपको देने वाले हैं तो कृपया करके इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें ? 

बाइक एंबुलेंस सेवा क्या है ? What is Bike Ambulance Service in Hindi 

कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण और गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीज को उनके घर तक एंबुलेंस सेवा देने के लिए राजस्थान सरकार ने अभी हाल ही में बाइक एंबुलेंस सेवा की शुरुआत की है। और मरीज के एक कॉल करने से ही बाइक एंबुलेंस सेवा 20 से 25 मिनट के अंदर अंदर उनके घर पर पहुंच सकेगी। साथ ही में मरीज को जिन भी मेडिकल सुविधा की जरूरत पड़ेगी। वे सभी सुविधाएं इस सर्विस के माध्यम से दी जाएगी। 

बाइक एंबुलेंस सेवा को मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के तहत शुरू किया गया है। जो की अभी राजस्थान के जोधपुर जिले में केवल 5 ही बाइक पर एंबुलेंस सेवा दी जा रही है। जिसमें 26 प्रकार की दवाइयां उपलब्ध है इसी के साथ ही कई मेडिकल इक्विपमेंट्स भी मौजूद है। जैसे ग्लूकोमीटर, प्लस ऑक्सीमीटर, नेबुलाइजर, डिजिटल बीपी मशीन, फेस मास्क, नीडल, इंजेक्शन और ऑक्सीजन सिलेंडर इत्यादि। इसके अलावा आने वाले समय में राजस्थान के बाकी शहरों में भी बाइक एंबुलेंस सेवा दी जाएगी। 

बाइक एंबुलेंस सेवा कैसे लें ? How to Get Bike Ambulance Service ? 

यदि कोई मरीज कोरोना महामारी से ग्रसित होकर होम आइसोलेशन में रह रहा है। तब ऐसी कंडीशन में बाइक एंबुलेंस सर्विस के जरिए उस मरीज को मेडिकल सुविधा प्रोवाइड करवाई जाएगी। बाइक एंबुलेंस सेवा को लेने के लिए मरीज को 108 या 01412605858 नम्बर पर एक कॉल करना होगा। और उसके 20 से 25 मिनट के बाद मरीज के घर पर बाइक एंबुलेंस सेवा पहुंच जाएगी। 

बाइक एंबुलेंस सेवा में किस तरह की सर्विस मिलेगी ?

बाइक एंबुलेंस सेवा में मरीज को मेडिकल सुविधा प्रोवाइड करवाने से लेकर के 26 प्रकार की दवाइयां उपलब्ध रहेगी। 

जैसे : - 
  • Glucometer
  • Plus Oximeter
  • Nebulizer
  • Digital BP Machine
  • Face Mask
  • Needle
  • Injection
  • Oxygen Cylinder

बाइक एंबुलेंस सेवा का लाभ कौन उठा सकता है ? 

> ऐसा कोई मरीज जो गंभीर बीमारी से पीड़ित होम आइसोलेशन में रह रहा है। 
> यदि आप अकेले हो और दवाई लेने में असमर्थ हो तब आप इस बाइक एंबुलेंस सेवा का लाभ उठा सकते हैं।
> यदि आप वृद्ध अवस्था में हैं तब आप इस सेवा का लाभ उठा सकेंगे।
> यदि आपको दवाइयां लाने में कोई परेशानी हो रही है या आपके पास दवा लाने में समय नहीं है। तब आप बाइक एंबुलेंस को एक कॉल करके दवाइयां अपने घर पर मंगवा सकते हैं। 

बाइक एंबुलेंस सेवा से लाभ क्या है ? Benefits of Bike Ambulance Service in Hindi

> बाइक एंबुलेंस सेवा का सबसे अच्छा फायदा यह होगा कि मरीज के पास सही समय पर दवाइयां पहुंच सकेगी। 

> दवा सही समय पर जल्दी से पहुंचने के बाद मरीज का इलाज सही समय पर हो सकेगा। 

> कोरोना संक्रमित मरीज और गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को उनके घर पर ही दवाइयां मिल सकेगी। 

> दवा मंगवाने पर आप से कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा मतलब बिल्कुल फ्री सर्विस दी जाएगी। 

> 108 या 01412605858 नंबर पर एक कॉल करने से ही आपके घर पर दवाइयां पहुंचेगी। 

> जिन शहरों की पतली गलियों में एंबुलेंस की सेवा पहुंच नहीं सकती वहां पर बाइक एंबुलेंस सेवा पहुंचाई जाएगी। 


तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको बाइक एंबुलेंस सेवा से जुड़ी सभी तरह की जानकारियां मिल गई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।

0 Comments: