Headlines
Loading...
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना क्या है ? इसका ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरे ?

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना क्या है ? इसका ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरे ?

What is Pradhanmantri Jeevan Jyoti Bima Yojana full information in Hindi: - भारत में आपको ऐसी बीमा कंपनियां मिल जाएगी जो जीवन बीमा करती है। लेकिन इनमें ज्यादातर कंपनियां बहुत महंगी होती है। जिनके कारण काफी लोग अपना जीवन बीमा नहीं करवा पाते हैं। इसके अलावा आप सभी यह तो जानते ही होंगे कि हमारे लिए अपना जीवन कितना महत्वपूर्ण है। और परिवार में कमाने वाले सदस्य की किसी कारण से मृत्यु हो जाती है। तो परिवार को संभालने वाला कोई नहीं होता है। इसलिए ज्यादा जरूरी यह होता है कि आप अपना जीवन बीमा जरूर करवा कर रखें।

इन सभी समस्या को देखते हुए भारत सरकार ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की शुरुआत की गई है। जिसकी खास बात यह है कि यह सबसे सस्ती जीवन बीमा योजना है। 

तो दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हम आपको प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना क्या है ? प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का फॉर्म कैसे भरें ? यह सभी जानकारी आज के इस ब्लॉग में आपको मिलने वाले हैं। इसलिए इस ब्लॉग को अंत तक जरूर पढ़ें।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना क्या है ? इसका ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरे ?


प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना क्या है ? 

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की शुरुआत 1 जून 2015 में हुई थी। जिसका मुख्य उद्देश्य भारत में ऐसे लोग जो अपना जीवन बीमा नहीं करवा रखा है। उनको बहुत ही सस्ती जीवन बीमा करवाने का मौका दे रही है। इससे योजना के तहत आप साल के ₹330 जमा करके ₹200000 का बीमा कवर ले सकते हैं। इस योजना के तहत जीवन बीमा 1 साल के लिए होती है। मतलब 1 जून से लेकर 31 मई तक। इसके बाद में आपको वापिस से इस योजना को रिनुअल करवाना होता हैं।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ लेने के लिए आपकी कम से कम उम्र 18 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा उम्र 50 साल होनी चाहिए।

लेकिन ध्यान रहे अगर आप इस योजना के तहत अपना जीवन बीमा करवाते हैं। तो आपको अपनी मैच्योरिटी पूरी होने के बाद मतलब आपकी उम्र 55 साल होने के बाद आपको किसी भी तरह का पैसा नहीं मिलता है। मतलब अगर आप इस योजना के तहत अपना जीवन बीमा करवाते हैं। और आपकी किसी कारण से अचानक मौत हो जाती है। तभी आपके परिवार को ₹200000 का मुआवजा दिया जाएगा

योजना का नाम - प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

शुरुआत - 1 जून 2015

किसके द्वारा - केंद्र सरकार

उद्देश्य - जीवन बीमा कवर देना

लाभ लेने वाले - भारतीय नागरिक

ऑफिशियल वेबसाइट - jansurksha.gov.in


प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की खास बातें - 

> यह प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ओर जीवन बीमा योजना से काफी अलग है। क्योंकि इसके अंदर आपको किसी भी तरह का मेडिकल टेस्ट नहीं देना होता है। बल्कि कई इंश्योरेंस कंपनियों में आपका मेडिकल टेस्ट होने के बाद ही आपको जीवन बीमा कवर दिया जाता है।

> इस योजना के तहत आपको साल के ₹330 जमा करके ₹200000 का बीमा कवर ले सकेंगे।

> इसमें आपको फिक्सड प्रीमियम की सुविधा मिलती है। मतलब आपकी उम्र 18 साल या इससे अधिक हो आप साल के ₹330 जमा कर सकते हैं। लेकिन बाकी कंपनियों में फिक्स प्रीमियम की सुविधा नहीं मिलती है। आपको अपनी उम्र के अकॉर्डिंग महीने और साल में पैसे जमा करने होते हैं। 

> इस योजना में आपको ऑटो पेमेंट सिस्टम का भी ऑप्शन मिलता है। जिसके जरिए आपके बैंक अकाउंट से ऑटोमेटिक पैसे कट हो जाएंगे

> अगर आप इस योजना को बीच में बंद करवाना चाहते हैं। तो भी आप बंद करवा सकते हैं।

> अगर आपके बैंक अकाउंट एक से ज्यादा है। तब आप एक ही बैंक अकाउंट के अंदर इस योजना का फायदा ले सकेंगे।

> इस योजना का फायदा सभी भारतीय लोग ले सकते हैं। 


प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का फॉर्म कैसे भरें ? 

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से जुड़ने के लिए आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन फॉर्म भरना होता है। 

ऑफलाइन फॉर्म भरने के लिए स्टेप्स - 

1. इसका ऑफलाइन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आप इसकी ऑफिशल वेबसाइट विजिट करें। 

अभी इस वेबसाइट पर आने के लिए यहां पर क्लिक करें।

2. इसके बाद में forms ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. इसके बाद में Pradhanmantri Jeevan Jyoti Bima Yojana ऑप्शन पर क्लिक करें।

4. Applications Forms ऑप्शन पर क्लिक करें।

5. इसके बाद में आप जिस भी लैंग्वेज के अंदर फॉर्म्स को डाउनलोड करना चाहते हैं। उस लैंग्वेज को सेलेक्ट कर लेना है।

6. आपके मोबाइल या कंप्यूटर में यह form.pdf के अंदर डाउनलोड हो जाएगा।

7. इस फॉर्म को आप किसी दुकान में जाकर के प्रिंट करवा लें।

8. इस फॉर्म में मांगी गई सभी इंफॉर्मेशन भर कर के अपने आसपास की बैंक में जमा कर दें। लेकिन यह बैंक प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंदर आती हो।

9. इसके बाद में आपका अकाउंट एक्टिवेट कर दिया जाएगा।।

इस तरह से आप ऑफलाइन फॉर्म भर सकते हैं।


ऑनलाइन फॉर्म भरने का तरीका - 

इस योजना से जुड़ने के लिए अगर आप ऑनलाइन फॉर्म भरना चाहते हैं। तो आप SBI, ICICI, HDFC बैंकों की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर के ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। जिसके लिए आप इन बैंक्स की इंटरनेट बैंकिंग और ऑनलाइन बैंकिंग का यूज करते हो। तभी आप इन बैंकों की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर के ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। 

ये भी पढे...

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आपको प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना क्या है। इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिल गई होगी। अगर यह जानकारी आपको पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा। 

0 Comments: