Bottom Article Ad

BA, BSC, BCOM के लिए कौनसी वन वीक सीरीज सबसे अच्छी है ?

Which is The Best One Week Series For BA, BSC, BCOM:- राजस्थान में अभी फिलहाल सभी कॉलेज यूनिवर्सिटी के एग्जाम फॉर्म भरे जा रहे हैं और कुछ ही दिनों के बाद सभी यूनिवर्सिटी के एग्जाम भी शुरु हो जायेंगे। इसलिए आने वाले एग्जाम की तैयारी करने के लिए सभी स्टूडेंट्स अभी से तैयारी कर रहे हैं। जो स्टूडेंट्स BA कर रहे होते हैं उनमें से लगभग सभी स्टूडेंट्स एग्जाम पास करने के लिए वन वीक सीरीज खरीदते हैं। क्योंकि वन वीक सीरीज में काफी संक्षिप्त में हमारा पूरा का पूरा कोर्स कवर हो जाता है। इसलिए हम सिर्फ एक सप्ताह में एक सब्जेक्ट को आसानी से पढ़ सकते हैं।

बस इसीलिए BA करने वाले स्टूडेंट्स के लिए एग्जाम की तैयारी की दृष्टि से वन वीक सीरीज काफी ज्यादा उपयोगी माना जाता है, ना सिर्फ BA के स्टूडेंट्स के लिए बल्कि BSC, BCOM, MA, MSC, MCOM के स्टूडेंट्स लिए भी वन वीक सीरीज काफी उपयोगी है।

लेकिन जैसा कि आपको भी पता है कि जब भी हम बाजार से वन वीक सीरीज खरीदने के लिए जाते हैं तो हमें कई कंपनियों की वन वीक सीरीज देखने को मिलती है जैसे कि राजा, सुपर, सुबोध, आजाद आदि। तो अभी इतनी सारी सीरीज देखने के बाद स्टूडेंट्स के मन में यह सवाल जरूर आता है कि आखिर हमें BA के लिए कौनसी वन वीक सीरीज खरीदनी चाहिए ?

अगर आप किसी अन्य क्लास में हैं जैसे कि bsc, bcom, ma, msc, mcom तब भी आपको बहुत प्रकार की वन वीक सीरीज देखने को मिलती है। तो आप चाहे UG में हो या PG में आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि हमें कौनसी वन वीक सीरीज खरीदनी चाहिए ? या कौनसी वन वीक सीरीज सबसे बेस्ट है ?

तो आपके इसी सवाल का जवाब आज हम आपको बताएंगे। इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें और अगर आपको यह जानकारी पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिए।

BA, BSC, BCOM के लिए कौनसी वन वीक सीरीज सबसे अच्छी है ?


BA, BSC, BCOM के लिए कौनसी वन वीक सीरीज सबसे अच्छी है ?

दोस्तों BA, BSC, BCOM, MA, MSC या MCOM चाहे कोई सी भी क्लास हो इन सभी के लिए हमें बहुत सी कंपनियों की वन वीक सीरीज देखने को मिलती है। अभी ऐसे में अगर आप यह जानना चाहते हैं कि कौनसी वन वीक सीरीज सबसे अच्छी है ? तो हम आपको बता दें कि सभी वन वीक सीरीज अच्छी होती हैं। जब आप हर एक वन वीक सीरीज को पूरा पढ़ेंगे तब आपको पता चलेगा कि उन सभी में जो सामग्री है या जो मेन कंटेंट है वह एकदम सेम है, बस सभी सीरीज में उस कंटेंट को अलग-अलग प्रकार से बताया गया है। यानी कि जितनी भी वन वीक सीरीज है वह सभी अपने अपने हिसाब से आपके सिलेबस को एक्सप्लेन करके सीरीज में बताती है बाकी सभी वन वीक सीरीज में जो मेन कंटेंट होता है वह सेम ही होता है।

चलिए इसको एक उदाहरण से समझते हैं। जैसे कि 'राम आम खाता है' यह एक वाक्य है। अभी इसी लाइन को हम और भी कई तरीकों से बोल सकते हैं जैसे 'राम ने आम खाया' 'राम आम खा रहा है'

यहां पर हमने जो उदाहरण बताया है इनमे वाक्यों में हो सकता है भूत भविष्य और वर्तमान काल में अंतर हो, लेकिन आप उस पर ध्यान ना दें। यहां पर हम आपको मुख्य चीज यही समझाना चाहते हैं कि जितनी भी वन वीक सीरीज होती है उन सभी का कंटेंट सेम ही होता है बस हर एक सीरीज में उस कंटेंट को अलग अलग तरीके से समझाया गया होता है। इसलिए आप चाहे कोई भी वन वीक सीरीज खरीद लीजिए सभी में आपको एक ही चीज मिलेगी। बस सभी में कंटेंट को समझाने का तरीका अलग-अलग मिलेगा। इसलिए जब भी आप कोई भी वन वीक सीरीज खरीदें तो आप 5-10 मिनट का समय लेकर उस सीरीज को थोड़ी देर के लिए पढ़े। जब आप उस सीरीज को पढ़ेंगे तब आपको पता चलेगा कि उसमें चीजों को किस प्रकार से समझाया गया है, किस प्रकार की भाषा शैली का इस्तेमाल किया गया है। आपको जिस भी वन वीक सीरीज की भाषा शैली सबसे आसान लगे या सीरीज में बताए गए टॉपिक्स आसानी से समझ में आए आपको उस वन वीक सीरीज को लेना चाहिए।

तो दोस्तों अभी आपको आपके इस सवाल का जवाब की सबसे अच्छी वन वीक सीरीज कौनसी है ? मिल गया होगा। अगर इस विषय से संबंधित अभी भी आपका कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ