Bottom Article Ad

शादी के कार्ड में चि. और सौ. का क्या मतलब होता है ?

शादी के कार्ड में दूल्हा दुल्हन के नाम के साथ चि. और सौ. क्यों लिखा जाता है:- अगर आप राजस्थान से है तो आपने शादी के कार्ड्स में दूल्हा दुल्हन के नाम के आगे चि. और सौ. शब्द जरूर देखें होंगे। लेकिन बहुत ही कम लोग इन शब्दों का मतलब जानते हैं। अगर आप भी इन शब्दों का मतलब जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही स्थान पर आए हैं क्योंकि इस लेख में हम आपको शादी के कार्ड में चि. और सौ. का क्या मतलब होता है ? इसके बारे में बताने वाले हैं।

शादी के कार्ड में चि. और सौ. का क्या मतलब होता है ?

दोस्तों आपको शादी के कार्ड में लिखे जाने वाले चि. और सौ. शब्द का मतलब पता होना बहुत जरूरी है क्योंकि यह जनरल नॉलेज की बात है और बहुत सारे लोगों को इन शब्दों में को लेकर गलत जानकारी होती है इसलिए बहुत सारे लोग इन शब्दों का मतलब भी गलत बताते हैं। इसलिए यहां पर हम आपको इन शब्दों का एक दम सही अर्थ बता रहे हैं।


शादी के कार्ड में चि. का मतलब क्या होता है ?

जब भी शादी का कार्ड तैयार करवाया जाता है तो उसमें दूल्हे के नाम के आगे चि. लिखा हुआ होता है। चि. शब्द का मतलब चिरंजीवी होता है, जिसका अर्थ 'लंबी आयु वाला' होता है। इस प्रकार से यह शब्द दूल्हे के लिए एक आशीर्वाद होता है और लगभग सभी शादी के कार्डों में दूल्हे के नाम के आगे चि. यानी कि चिरंजीवी शब्द लिखा हुआ होता है। हालांकि आजकल कुछ लोग दूल्हे के नाम के आगे आयुष्मान शब्द भी लिखवाते हैं जिसका अर्थ भी दीर्घायु, चिरंजीवी या लंबी आयु वाला होता है।


शादी के कार्ड में सौ. का मतलब क्या होता है ?

शादी के कार्ड में दुल्हन के नाम के आगे जो सौ. शब्द लिखा हुआ होता है बहुत सारे लोगों का मानना होता है कि सौ. का मतलब सौभाग्यवती होता है। लेकिन सही मायने में देखें तो यह एक गलतफहमी है क्योंकि सौभाग्यवती आशीर्वाद एक सुहागिन महिला को दिया जाता है और शादी के कार्ड में नाम छपवाने तक लड़की कुंवारी होती है इसलिए सौ. शब्द का मतलब सौभाग्यवती नहीं होता है बल्कि इसका असली मतलब सौभाग्यकांक्षिणी होता है।

सौभाग्य कांक्षिणी शब्द का मतलब 'सौभाग्यवती होने की आकांक्षा रखने वाली' होता है। अगर हम इस शब्द का मतलब आसान शब्दों में समझें तो इसको हम ऐसे समझ सकते हैं कि 'सौभाग्य की कामना करने वाली' या दूसरे शब्दों में कहें तो 'सौ भाग्य वाली' होता है

आपको बता दें की कुछ कार्ड्स में दुल्हन के नाम के आगे सौ. कां. लिखा हुआ होता है जिसका मतलब भी सौभाग्य कांक्षिणी होता है। बस कुछ लोग इसको एक शब्द के रूप में ही मान कर सिर्फ सौ. लिखवाते हैं तथा कुछ इस आशीर्वाद को 2 शब्दों के रूप में मान कर सौ. कां. लिखवाते हैं।

तो दोस्तों अभी हमें उम्मीद है कि आप को अच्छे से समझ में आ गया होगा कि शादी के कार्ड में दूल्हा-दुल्हन के नाम के आगे जो चि. और सौ. शब्द लिखा हुआ होता है उनका क्या मतलब होता है ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने बाकी दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपके मन में ऐसे ही किसी अन्य शब्द को लेकर कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ