Headlines
Loading...
पीओएस क्या है ? What is POS Machine in Hindi

पीओएस क्या है ? What is POS Machine in Hindi

What is POS Machine Full Information in Hindi : - बदलते समय के साथ सभी काम डिजिटल हो रहे हैं और इसी कारण से आजकल सभी जगह कैशलेस ट्रांजैक्शन भी होने लगा है। शहर की सभी छोटी-बड़ी दुकानों में कैशलैस ट्रांजैक्शन करने के लिए POS मशीन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आखिरकार सभी लोगों को पीओएस मशीन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है। इसलिए आज हम आपको POS क्या है ? पॉइंट ऑफ सेल क्या है, POS मशीन कैसे काम करती है ? POS सेटलमेंट क्या होता है ? पीओएस मशीन का इस्तेमाल कहां पर होता है ?  पीओएस मशीन की प्राइस कितनी है ? पीओएस मशीन के फायदे क्या हैं ? इन सभी सवालों के जवाब आज हम आपको इस ब्लॉग में देने वाले हैं। 


पीओएस क्या है ? What is POS Machine in Hindi 

POS machine full form " Point Of Sale" होती हैं। जिसे हिंदी में बिक्री बिंदु कहा जाता है। POS एक ऐसी कंप्यूटराइज्ड मशीन होती है। जिसे कैशलैस ट्रांजैक्शन करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यानी यह मशीन ऑनलाइन ट्रांजैक्शन को एक्सेप्ट करती है। 

जब भी आप किसी शॉपिंग मॉल में शॉपिंग करने के लिए जाते हैं। तो वहां पर एक पीओएस मशीन होती है। जिसमें ग्राहक के क्रेडिट या डेबिट कार्ड स्वाइप करने या डालने पर ग्राहक के बैंक अकाउंट से, खरीदे गए सामान का पेमेंट हो जाता है। इसी के साथ ही उस मशीन में से दो रसीद निकलती है। जिसमें ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने की सभी डिटेल्स मौजूद होती है। इन दोनों रसीद में से एक रसीद विक्रेता अपने पास रख लेता है और दूसरी रसीद ग्राहक को दे दी जाती है। 


पीओएस मशीन का इस्तेमाल कब करते हैं ? 

जब किसी ग्राहक के द्वारा शॉपिंग मॉल से कोई सर्विस या सामान खरीदा जाता है। और ग्राहक के पास नगद रूपए नहीं है तब इस मशीन का इस्तेमाल करके ग्राहक के क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड को स्वाइप करके कार्ड पिन डालकर के ऑनलाइन पेमेंट एक्सेप्ट किया जाता है। 


पीओएस मशीन कैसे काम करती है ? 

शहर की किसी भी छोटी बड़ी दुकान, जनरल स्टोर, किराना स्टोर शॉपिंग मॉल, रेस्टोरेंट और अन्य जगहों पर पीओएस मशीन के माध्यम से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करना हो तब इस मशीन में ग्राहक का क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड डाला जाता है। फिर उसके बाद डेबिट या क्रेडिट कार्ड के पिन दर्ज किए जाते हैं। और फिर ग्राहक के बैंक अकाउंट से डायरेक्ट विक्रेता के पास ऑनलाइन पेमेंट हो जाता है। और इसी के साथ ही इस मशीन में से ग्राहक के द्वारा पेमेंट करने की रसीद भी निकलती है। जिसे ग्राहक और विक्रेता अपने पास में रख लेता है। इस तरह से एक पीओएस मशीन काम करती है। 

वैसे देखा जाए तो पीओएस मशीनें रेस्टोरेंट, किराना स्टोर, जनरल स्टोर और शॉपिंग मॉल में अलग-अलग होती है। क्योंकि पीओएस मशीन में अलग-अलग तरह से प्रोग्राम फीड किया जाता है। जिससे यह अलग-अलग स्थान पर पीओएस मशीन अलग होती है। लेकिन इनका स्ट्रक्चर सेम सा ही रहता है। इन मशीनों में प्रोग्राम ही अलग तरह से फीड किया जाता हैं। 


पीओएस मशीन का इस्तेमाल कहां पर होता है ? 

ज्यादातर पीओएस मशीन का इस्तेमाल शहर के बड़े-बड़े शॉपिंग मॉल्स, रेस्टोरेंट, पब्स, जनरल स्टोर, किराना स्टोर और बैंकों में किया जाता हैं। साथ ही केंद्र सरकार व राज्य सरकार के द्वारा गरीबी परिवारों को जो खाद्य सामग्री दी जाती है उसका वितरण भी पोस मशीन के द्वारा किया जाता है।

लेकिन आजकल तो पुलिस वाले भी भुगतान वसूलने के लिए पीओएस मशीन का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा जहां कहीं पर भी ऑनलाइन पेमेंट एक्सेप्ट किया जाता है। वहां पर आपको पीओएस मशीन जरूर देखने को मिल जाएगी। 


पीओएस सेटलमेंट क्या होता है ? 

पीओएस मशीन के द्वारा ग्राहक के पेमेंट करते ही डायरेक्ट पैसे विक्रेता के पास न जाकर के POS सर्विस प्रोवाइडर के पास जाते हैं। पीओएस सर्विस प्रोवाइडर पेमेंट में से अपना कमीशन काट कर के डायरेक्ट विक्रेता के पास सक्सेसफुली पेमेंट ट्रांसफर कर देता हैं। और इस दौरान होने वाले ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के प्रोसेस को पीओएस सेटलमेंट कहा जाता है। 


पीओएस मशीन की प्राइस कितनी होती है ? 

वैसे देखा जाए तो एक पीओएस मशीन की प्राइस लगभग 25 हजार रुपए के आसपास होती है और ज्यादा से ज्यादा 1 लाख रुपए तक हो सकती है। लेकिन आप अपने बजट के अनुसार ही पीओएस मशीन को खरीदें। 


पीओएस मशीन के फायदे क्या है ? 

> ग्राहक को अपने पास नगद पैसे रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

> इस मशीन के माध्यम से ग्राहक के ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने पर किसी भी तरह की फोर्ड बाजी नहीं होगी।

> ग्राहक को पैसे छूटे रखने की प्रॉब्लम नहीं फेस करनी पड़ेगी। 

> इस मशीन का इस्तेमाल करने से विक्रेता को सामान का पैसा रजिस्टर में नहीं लिखना पड़ेगा। 

ये भी पढ़े...

तो पीओएस मशीन के बारे में दी गई जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा और ऐसे ही जानकारी जानने के लिए हमारे इस ब्लॉग वेबसाइट को जरूर विजिट करते रहिएगा। 

pos machine full form, पॉइंट ऑफ सेल क्या है, पीओएस क्या है, पॉइंट ऑफ सेल मशीन से क्या होता है,

0 Comments: