Headlines
Loading...
यूपीएससी के लिए ग्रेजुएशन कौनसे सब्जेक्ट से करें ?

यूपीएससी के लिए ग्रेजुएशन कौनसे सब्जेक्ट से करें ?

UPSC Ke Liye Graduation Kounse Subject Se Kare : - जब बात आती है भारत की सबसे कठिन मानी जाने वाली एग्जाम यूपीएससी की तो सभी के मन में एक ही सवाल आता है कि यूपीएससी के लिए ग्रेजुएशन कौन से सब्जेक्ट से करें ? जैसा कि आपको पता ही होगा कि यूपीएससी यानी यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन जो कि सिविल सर्विस एग्जाम आयोजित करवाती है। इस एग्जाम को क्वालीफाई करने वाले या यूपीएससी में अच्छी रैंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को IAS या IPS के लिए सिलेक्ट किया जाता है। 

लेकिन जब भी स्टूडेंट 10th पास कर लेते हैं तो वह 11th व 12th की पढ़ाई करने के लिए आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस सब्जेक्ट तो सेलेक्ट कर लेते हैं लेकिन जब वे ट्वेल्थ की पढ़ाई कंप्लीट करके निकलते हैं। तो उनके मन में यही सवाल होता है कि अब यूपीएससी की तैयारी करने के लिए ग्रेजुएशन में कौन सा सब्जेक्ट लें ? या हमने 12th जिस स्ट्रीम से की है वह स्ट्रीम ग्रेजुएशन में चेंज करें या नहीं ? यूपीएससी के लिए ग्रेजुएशन में कौन से सब्जेक्ट इंपोर्टेंट हैं ? 

तो दोस्तों आप टेंशन ना करें। इस लेख में हम आपको यूपीएससी के लिए ग्रेजुएशन में कौन सा सब्जेक्ट ले ? इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आपको पूरी बात समझ में आ जाए।


यूपीएससी क्या हैं ? What is UPSC in Hindi

सेंट्रल लेवल पर आयोजित की जाने वाली एग्जाम यूपीएससी जिसे यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के नाम से भी जाना जाता है। यह एग्जाम भारत की सबसे कठिन माने जाने वाली एग्जाम में से एक है जिसमें अच्छी रैंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को IAS और IPS अधिकारी के रूप में भी सेलेक्ट किया जाता हैं। इसी के साथ ही आप IFS अधिकारी भी बन सकते हों। 


यूपीएससी के लिए ग्रेजुएशन कौनसे सब्जेक्ट से करें ? 

दोस्तों जैसा कि आप जानते होंगे कि यूपीएससी के लिए योग्य होने के लिए उम्मीदवार को सिविल सर्विस एग्जाम को क्वालीफाई करना होता है। उसके बाद उसको उसकी रैंक के आधार पर पद पर नियुक्त कर दिया जाता है। 

लेकिन जो भी स्टूडेंट अपनी 12वीं की पढ़ाई आर्ट्स, कॉमर्स साइंस और इंजीनियरिंग जैसे सब्जेक्ट से करते हैं तो उनके मन में यही एक सवाल आता है कि यूपीएससी के लिए ग्रेजुएशन कौन से सब्जेक्ट से करें ? या हमने जो 12वीं में आर्ट्स कॉमर्स या साइंस जैसे सब्जेक्ट सेलेक्ट किए थे वह क्या हमें ग्रेजुएशन में चेंज करने पड़ेंगे तो हम आपको यहां पर क्लियर रूप से बताना चाहेंगे कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि आपने 12वीं और ग्रेजुएशन में आर्ट्स, साइंस, कॉमर्स और इंजीनियरिंग सब्जेक्ट से बीए, बीकॉम, बीएससी, बीसीए या बी टेक की है तो आप यूपीएससी की तैयारी नहीं कर सकते।

बिल्कुल आप यूपीएससी की तैयारी कर सकते हैं चाहे आपने ग्रेजुएशन बीए, बीकॉम, बीएससी या बीटेक से भले ही की हो। 

लेकिन कहीं ना कहीं स्टूडेंट आर्ट्स बैकग्राउंड से है तो उसके लिए यूपीएससी एग्जाम को क्वालीफाई करना थोड़ा बहुत आसान हो जाता है क्योंकि ज्यादातर यूपीएससी में आर्ट्स वाले सब्जेक्ट से ही क्वेश्चन पूछे जाते हैं आर्ट्स में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण सब्जेक्ट है राजनीति विज्ञान, इतिहास, अर्थशास्त्र और भूगोल को ही माना जाता है। 

लेकिन आप यह समझ करके गलती ना कर बैठे कि आर्ट्स बैकग्राउंड होने से यूपीएससी एग्जाम को क्वालीफाई करना बहुत आसान हो जाएगा। अगर बाई चांस आपने किसी अन्य स्ट्रीम को छोड़कर के आर्ट्स सब्जेक्ट ले लिए तो इसमें आगे जाकर के आप ही पछताएंगे। मैं ऐसा इसलिए बोल रहा हूं क्योंकि अगर आपका उस सब्जेक्ट में इंटरेस्ट ही नही तो आप वह सब्जेक्ट लेकर के क्या करेंगे। यानी आपका जिस सब्जेक्ट में इंटरेस्ट है उसी सब्जेक्ट से आप अपनी ग्रेजुएशन कंप्लीट करें उसके बाद आप राजनीति विज्ञान, इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र जैसे सब्जेक्ट की गहराई से पढ़ाई कर लीजिएगा। 

वैसे देखा जाए तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि जिन्होंने आर्ट्स सब्जेक्ट ले रखा है तो उसके लिए यूपीएससी क्वालीफाई करना आसान है बल्कि मैं कहूंगा कि ऐसी कोई एग्जाम नहीं है जो बहुत ही आसान और सरल हो लगभग सभी एग्जाम को क्वालीफाई करने के लिए मुश्किल तो होती है। 

वैसे आज तक आपने बहुत बार ऐसा सुना होगा कि उस बंदे ने मेडिकल साइंस या इंजीनियरिंग में आईआईटी की पढ़ाई करने के बावजूद भी यूपीएससी को क्वालीफाई कर लिया। तो अब आप यह अंदाजा लगा सकते हैं कि चाहे आपने किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन की हो तब भी आप UPSC की एग्जाम को क्लियर कर सकते हैं। जरूरी नहीं है की यूपीएससी के लिए एलिजिबल होने के लिए उम्मीदवार की ग्रेजुएशन आर्ट्स से ही हो या फिर साइंस और कॉमर्स से हों। 

अभी आप ऐसा समझ सकते हैं की यूपीएससी की एग्जाम क्वालीफाई करने के लिए कोई फिक्स सब्जेक्ट नहीं हैं। बल्कि यूपीएससी के सिलेबस में बहुत सारे सब्जेक्ट इंक्लूड हैं जिसके कारण उम्मीदवार को UPSC की पढ़ाई बहुत डीप तरीके से करनी पड़ती हैं। 


यूपीएससी के लिए ग्रेजुएशन में कौन से सब्जेक्ट इंपोर्टेंट हैं ?

ऐसा माना जाता है कि यूपीएससी के द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सर्विस एग्जाम में अच्छी रैंक प्राप्त करने के लिए ग्रेजुएशन में मुख्य रूप से राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र, भूगोल और इतिहास जैसे सब्जेक्ट होने ही चाहिए क्योंकि इन्हीं सभी सब्जेक्ट में सबसे ज्यादा क्वेश्चन पूछे जाते हैं। जरूरी नहीं है कि इन्हीं सभी सब्जेक्ट से क्वेश्चन पूछे जाएं बल्कि इनके अलावा भी ऐसे बहुत सारे सब्जेक्ट हैं जिनमें क्वेश्चन पूछे जाते हैं। 

वैसे हम आपको अंत में यही सलाह देना चाहेंगे की आपका जिस सब्जेक्ट में इंटरसेट हो उसी सब्जेक्ट से आप अपनी ग्रेजुएशन कंप्लीट करें क्योंकि ऐसा तो बिलकुल भी नहीं है की आपने ग्रैजुएशन आर्ट्स, साइंस या कॉमर्स से की और आप यूपीएससी की एग्जाम नही दे सकते हैं या एग्जाम पास नही कर सकते है।  

0 Comments: