Bottom Article Ad

अपने गांव का मनरेगा Muster Roll कैसे निकाले ?

How To Get Muster Roll Of Your Village : - ग्राम पंचायत के सदस्यों द्वारा करवाए जाने वाले विकास कार्य जैसे कि कुंड का निर्माण, तालाब का निर्माण, छपरा, सड़क निर्माण या मनरेगा के द्वारा जितने भी सरकारी काम आते हैं उनका फंड सरकार के द्वारा जारी किया जाता है। और जैसा कि आप जानते ही होंगे कि मनरेगा से संबंधित सभी काम Muster Roll के द्वारा ही होते हैं। मस्टर रोल भरने के बाद ही सरकार के द्वारा फंड रिलीज किया जाता है। तो अभी यह सवाल आता है कि आप अपने गांव का मनरेगा मस्टर रोल कैसे निकालेंगे ? इसके अलावा Muster Roll में जो जॉब कार्ड लगे हुए हैं उन्हें कैसे देखते हैं ? कितना पेमेंट किसके खाते में गया है इनसे संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें। 


अपने गांव का मनरेगा Muster Roll कैसे निकालें ? 

अगर आप भी अपने गांव का Muster Roll निकालना चाहते हैं तो नीचे बताएं गए सभी स्टेप्स को फॉलो करें।

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में कोई भी ब्राउज़र ओपन करें।

2. ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में Narega टाइप करके सर्च करें।

3. अभी आपके सामने मनरेगा की ऑफिशियल वेबसाइट ओपन हो जाएगी तो आप मनरेगा की ऑफिसियल वेबसाइट पर ना जाकर के Gram Panchayat सेक्शन पर क्लिक करें।


4. इसके बाद Gram Panchayat के सेक्शन में Generate Reports ऑप्शन पर क्लिक करें।


5. इसके बाद All Over India के जितने भी स्टेट हैं उनकी लिस्ट आपके सामने आ जाएगी। अभी आप जिस भी राज्य से संबंधित Muster Roll की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं उस राज्य को यहां से सेलेक्ट करें।


उदाहरण के लिए हम यहां पर राजस्थान राज्य को सेलेक्ट करने वाले हैं।

6. इसके बाद आप यह सेलेक्ट करें की आप कौन से साल का मस्टर रोल निकालना चाहते हैं।


अभी आप District, Block Panchayat और Gram Panchayat को सेलेक्ट करके Proceed ऑप्शन पर क्लिक करें।

7. इसके बाद आप Muster Roll ऑप्शन पर क्लिक करें।


8. नेक्स्ट पेज में आप Salect ऑप्शन पर क्लिक करें। 


इसके बाद आपकी पंचायत में जो भी काम आया हुआ होगा उसकी लिस्ट आपके सामने आ जाएगी। मतलब जिसके भी नाम पर जो भी काम आया है जैसे कि कुंड निर्माण, तालाब निर्माण या छपरा तो उसका नाम यहां पर आ जाएगा। अगर आपका नाम यहां पर है तो आप अपने नाम को यहां से सेलेक्ट करें।

फिर आप यह सेलेक्ट कर ले कि यह काम किस दिनांक से लेकर किस दिनांक तक समाप्त हुआ है।

9. इसके बाद आपके सामने Muster Roll की कंपलीट डीटेल्स आ जाएगी। 


इस Muster Roll में आप यह देख सकते हैं कि किसने कितने दिन काम किया है ? किस व्यक्ति के नाम पर कौन सा काम आया है ? कितना पैसा आया है ? यह सभी डिटेल्स आप Muster Roll में देख सकते हैं। 

इसके बाद आप ज्यादा जानकारी जानना चाहते हैं तो आप उस व्यक्ति के नाम या पंजीकरण संख्या पर क्लिक करें।

10. फिर उस व्यक्ति का जॉब कार्ड और जॉब कार्ड से संबंधित सभी डिटेल्स आ जाएगी। इसी के साथ ही उस काम से संबंधित सभी जानकारी जैसे कि जॉब कार्ड के थ्रू कितने पैसे आए हैं ? उस काम से संबंधित टोटल कितना पैसा आया है ? यह सभी जानकारी आपको मिल जाएगी। 


जब कभी भी आपको किसी भी प्रकार का Muster Roll निकालना हो तो आप इस तरीके से निकाल सकते हैं। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आती है तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ