Bottom Article Ad

एलपीजी गैस कनेक्शन को एक जगह से दूसरी जगह कैसे ट्रांसफर करें ?

LPG Gas Connection Transfer Kaise Kare in Hindi : - जैसा की आप लोग जानते ही होंगे कि भारत देश में एलपीजी गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाने वाली कंपनियां मुख्य रूप से Bharat, Indian और HP गैस ही हैं। इन गैस कम्पनियों से काफी लोगों ने गैस कनेक्शन भी ले रखा है। और अभी क्योंकि आपने इन कंपनियों से गैस कनेक्शन ले रखा है तो आपको कभी ना कभी अपना LPG Gas Connection एक जगह से दूसरी जगह ट्रांसफर करवाने की आवश्यकता पड़ जाए तो आप क्या करेंगे ? जाहिर सी बात है कि आपने जिस गैस एजेंसी यानी डिस्ट्रीब्यूटर से गैस कनेक्शन ले रखा है उस एजेंसी में जाकर के डिस्ट्रीब्यूटर से गैस कनेक्शन ट्रांसफर कराएंगे।

लेकिन आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे जिसमें कि आप बिना गैस एजेंसी जाए ही अपने घर बैठे अपने मोबाइल या लैपटॉप की मदद से ही एलपीजी गैस कनेक्शन को एक जगह से दूसरी जगह ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए आपको हमारे बताइए गए स्टेप्स को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना होगा। 

एलपीजी गैस कनेक्शन को एक जगह से दूसरी जगह कैसे ट्रांसफर करें ?


एलपीजी गैस कनेक्शन को एक जगह से दूसरी जगह कैसे ट्रांसफर करें ? 

अगर आप देश के किसी एक राज्य से दूसरे राज्य में या फिर अपने एक शहर से दूसरे शहर में एलपीजी गैस कनेक्शन को ट्रांसफर करवा रहे हैं तो इसके लिए आप ऑनलाइन ही गैस कनेक्शन को ट्रांसफर करने का प्रोसेस अप्लाई कर सकते हैं। 

1. सबसे पहले आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर ब्राउज़र में एलपीजी गैस कनेक्शन की ऑफिसियल वेबसाइट www.mylpg.in को ओपन करना होगा। 

2. वेबसाइट के होम पेज पर आने के बाद आपको तीन एजेंसियों के गैस सिलेंडर दिखाई देंगे तो अभी आपने जिस भी गैस एजेंसी से गैस ले रखा है उस गैस पर क्लिक करेंगे। 

उदाहरण के लिए यहां पर हम इंडियन गैस को सेलेक्ट करते हैं।

3. तो अभी हमने इंडियन गैस को Salect किया था तो हमारे सामने इंडियन गैस की ऑफिशल वेबसाइट आ चुकी है।

अगर आप पहली बार इंडियन गैस की ऑफिशल वेबसाइट पर आए हैं तो आपको यहां पर रजिस्टर करना होगा जिसके लिए Register ऑप्शन पर क्लिक करें।

4. इसके बाद आप अपना नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करके Proceed ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

5. यहां पर दिए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह OTP यहां पर दर्ज करके वेरीफाई कर लेना है।

6. इसके बाद आप यहां पर न्यू पासवर्ड सेट करके Submit ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

7. इसके बाद आपके सामने एक पॉपअप ओपन हो जाएगा जिसमें की यह बोला गया है कि आपका पासवर्ड सक्सेसफुली सेट हो चुका है। अभी आप केवल Please Click Here to Login ऑप्शन पर क्लिक करें।

8. अभी आपने जो मोबाइल नंबर दिए हैं वही मोबाइल नंबर यहां पर दर्ज करके Continue ऑप्शन पर क्लिक करें।

फिर पासवर्ड दर्ज करके Submit ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। 

9. इसके बाद आप Link Now ऑप्शन पर क्लिक करें।

10. इसके बाद आपको दोबारा से लॉगिन करने के लिए बोला जाएगा जिसके लिए आप Re Login ऑप्शन पर क्लिक करें।

11. इसके बाद Login ऑप्शन पर क्लिक करें।

12. अभी आपको फिर से अपने मोबाइल नंबर और पासवर्ड दर्ज करके Continue कर लेना है।

13. इसके बाद आपके सामने कस्टमर डिटेल्स और सिलेंडर से संबंधित जितनी भी ऑनलाइन सर्विसेज उपलब्ध करवाई जाती है वह आपके सामने आ जाएगी। इन सर्विसेज में से आप Change Distributor ऑप्शन पर क्लिक करें।

14. Change Your Distributor में आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे। 

Portability (Change Distributor Without Address Change) - अगर आपका एड्रेस वही है किंतु फिर भी आप अपना डिस्ट्रीब्यूटर चेंज करना चाहते हैं तो आपको यह ऑप्शन सिलेक्ट करना है।

TTV (Change Distributor With Address Change) - अगर आपका एड्रेस चेंज हो गया है इसलिए आप अपना डिस्ट्रीब्यूटर चेंज कर रहे है तो ये ऑप्शन सिलेक्ट कीजिए।

TV (Relocating to New City) - अगर आप भारत के किसी एक राज्य से दूसरे राज्य में रहना चाहते हैं और आप अपना एलपीजी गैस कनेक्शन ट्रांसफर करवा रहे हैं तो आप यहां पर यह ऑप्शन सेलेक्ट करेंगे।

For Example : - यहां पर हम Relocating to New City (TV) ऑप्शन को Salect करते हैं।

15. अभी आप जिस भी शहर में रह रहे हैं उसका पिन कोड यहां पर दर्ज करके Search ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

16. फिर उस शहर में जितने भी गैस एजेंसी गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाती हैं उनकी लिस्ट ओपन हो जाएगी।

फिर आप अपनी नजदीकी गैस एजेंसी को सेलेक्ट करके Submit ऑप्शन पर क्लिक कर दे।

17. फिर आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म आ जाएगा जिसमें कि आपको अपनी कुछ डिटेल्स दर्ज करनी होगी। उसके बाद आपको यहां पर एक Confirmation के तौर पर Service Request Number मिल जाएंगे जिन्हें आप कहीं पर भी नोट करके रख लीजिएगा। 

अभी आपने जो भी गैस एजेंसी सेलेक्ट की है उसमें कुछ दिनों बाद आपका गैस कनेक्शन ट्रांसफर हो जाएगा। एलपीजी गैस कनेक्शन ट्रांसफर हो जाने के बाद आपको उस गैस एजेंसी में जाकर के अपनी पासबुक को जमा करा देना है। 

यहां पर हमने जो ऑनलाइन प्रोसेस एलपीजी गैस कनेक्शन को एक जगह से दूसरी जगह ट्रांसफर करने का बताया है उसी प्रोसेस को फॉलो करके आप भी अपने गैस कनेक्शन को एक जगह से दूसरी जगह ऑनलाइन ही ट्रांसफर कर सकते हैं। अंत में हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी जरूर पसंद आई होगी और भी ऐसी जानकारी जानने के लिए इस ब्लॉग वेबसाइट को जरूर फॉलो कर लीजिएगा। 

Gas agency kaise change kare, gas connection transfer kaise kare, how to change gas agency online, online gas agency kaise transfer kare,

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ