Bottom Article Ad

भारत गैस, इंडियन गैस, HP गैस LPG ID कैसे पता करें ?

How to find lpg Id of bharat, Indian, hp gas connection in hindi:- अगर आपके घर पर भारत गैस, इंडियन गैस या hp gas कनेक्शन है, और आपको अपने गैस कनेक्शन की lpg Id पता करनी है, तो आप ऑनलाइन अपने गैस कनेक्शन की lpg Id कैसे पता लगा सकते है ? इसी के बारे में हम इस लेख में बात करने वाले है। 

नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारे ब्लॉग पर एक बार फिर से बहुत-बहुत स्वागत है। दोस्तों राजस्थान में जब से महंगाई राहत कैंप लगने शुरू हुए हैं तब से जो परिवार बीपीएल श्रेणी में आते हैं और उन्हें ₹500 में गैस कनेक्शन का लाभ लेना हो ऐसे परिवारों से महंगाई राहत कैंप में उनके एलपीजी गैस कनेक्शन की LPG ID की मांग की जा रही है। इसके अलावा हो सकता है आपको किसी अन्य कारण से गैस एलपीजी आईडी पता करनी है। कारण चाहे जो भी हो हम आपको बताना चाहेंगे कि अगर आप अपनी गैस कनेक्शन की एलपीजी आईडी पता करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं है। आप खुद घर बैठे ऑनलाइन अपने मोबाइल से ही अपने गैस कनेक्शन की एलपीजी आईडी पता कर सकते हैं।

आपको बता दे की LPG ID हर एक गैस कनेक्शन ग्राहक की यूनिक आईडी होती है जो को 17 अंकों की होती है। यह आईडी पता करना बहुत ही आसान हैं आप ऑनलाइन मोबाइल से एलपीजी आईडी पता लगा सकते है।

राजस्थान में लगभग घरों में भारत गैस, इंडियन गैस या HP गैस में से किसी एक कंपनी का कनेक्शन का है। तो इस लेख में हम सिर्फ इन्हीं तीन कंपनियों की एलपीजी आईडी पता करने का तरीका बताएंगे। अगर आप का गैस कनेक्शन किसी दूसरी कंपनी का है तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं हम आपको उस कंपनी के बारे में भी जानकारी दे देंगे। तो चलिए अभी हम आपको बारी-बारी से इन तीनों गैस कंपनियों की एलपीजी आईडी कैसे पता करते हैं ? इसके बारे में जानकारी देते हैं।

भारत गैस, इंडियन गैस, HP गैस LPG ID कैसे पता करें ?


भारत गैस कनेक्शन की LPG ID कैसे पता करें ?

> इसके लिए आपको सबसे पहले mylpg.in की वेबसाइट पर जाना है। होम पेज पर आपको 3 इन तीनों गैस एजेंसियों की का गैस सिलेंडर दिखाई देगा। आपका गैस कनेक्शन जिस कंपनी का हो आपको उस गैस सिलेंडर पर क्लिक करना है जैसे कि अभी हमारे केस में हमारा गैस कनेक्शन भारत गैस का है तो हम भारत गैस की टंकी पर क्लिक करेंगे।

> उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको Find Your 17 Digits LPG ID का ऑप्शन मिलेगा, इस ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए। उसके बाद ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां Quick Search और Normal Search 2 ऑप्शन मिलेंगे। अगर आप नॉर्मल तरीके से सर्च करें तो ज्यादा अच्छा रहेगा नॉर्मल तरीके से एलपीजी आईडी सर्च करने के लिए आपको सबसे पहले अपना राज्य, जिला और जिले में मौजूद अपनी गैस एजेंसी का नाम सिलेक्ट करना है। उसके बाद अपनी गैस डायरी में लिखी हुई ग्राहक संख्या (Consumer Number) डालें और कैप्चा कोड डालकर Proceed बटन पर क्लिक करें। उसके बाद आपके सामने आपकी 17 अंकों की एलपीजी आईडी आ जाएगी।


इंडियन गैस कनेक्शन की एलपीजी आईडी कैसे पता करें ?

> इसके लिए भी आपको सबसे पहले mylpg.in की वेबसाइट पर जाना है और इस बार आपको इंडियन गैस के गैस सिलेंडर पर क्लिक करना है।

> उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको Find your 17 digit LPG ID ऑप्शन पर क्लिक करना है। उसके बाद ऐसा आप ओपन होगा।

> यहां पर भी आपको सेम उसी तरीके से सबसे पहले Normal Search ऑप्शन सेलेक्ट करना है उसके बाद नीचे अपना राज्य, जिला और गैस एजेंसी का चयन करना है। फिर कंजूमर नंबर यानी कि ग्राहक संख्या जो कि आपकी गैस पासबुक में होगी वह डालें और कैप्चा कोड डालकर Proceed ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए, आपकी एलपीजी आईडी आ जाएगी।


HP गैस कनेक्शन की एलपीजी आईडी कैसे पता करें ?

> इसके लिए भी आपको सबसे पहले mylpg.in की वेबसाइट पर जाना है और HP गैस सिलेंडर पर क्लिक करना है।

> उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको Find your 17 digit LPG ID ऑप्शन पर क्लिक करना है। उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर भी आप 2 तरीकों से अपनी LPG ID सर्च कर सकते हैं। आपको नॉर्मल सर्च में सबसे पहले अपने राज्य और जिले का नाम सिलेक्ट करना है। उसके बाद अपनी गैस एजेंसी का नाम सेलेक्ट करें। फिर गैस पासबुक में मौजूद ग्राहक संख्या डालकर कैप्चा को डालें और Proceed बटन पर करें, आपकी एलपीजी आईडी आ जाएगी।

तो इस प्रकार से आप भारत गैस, इंडियन गैस और HP गैस की एलपीजी आईडी पता कर सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी gas connection ki lpg id online kaise pta lgaye ? पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आप को ऐसे ही किसी अन्य टॉपिक पर जानकारी चाहिए तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ