Headlines
Loading...
उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का स्टेटस कैसे चेक करें ?

उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का स्टेटस कैसे चेक करें ?

How to check uttar matric scholarship status:- हमारे देश में बच्चों को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार कई प्रकार की छात्रवृत्ति छात्र छात्राओं को देती है। अगर हम राजस्थान की बात करें तो हमारे राज्य में उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना जिसको समाज कल्याण छात्रवृत्ति योजना भी कहते हैं, यह छात्रवृत्ति योजना काफी लोकप्रिय है।

हमारे राज्य में छात्र छात्राओं के द्वारा सबसे ज्यादा आवेदन इसी छात्रवृत्ति योजना के लिए किए जाते हैं। उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना क्या है ? इसमें कितना लाभ मिलता है ? इसका आवेदन कैसे करें ? इसके बारे में विस्तार से हमने एक दूसरे लेख में बताया है। आप चाहे तो अभी वह लेख पढ़ सकते हैं, जिसका लिंक हम नीचे दे रहे हैं।

इस लेख में हम बात करेंगे कि अगर आपने उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का फॉर्म पहले से भरवा रखा है और अभी आप चेक करना चाहते हैं कि आपके छात्रवृत्ति फॉर्म का स्टेटस क्या है ? आपने जो स्कॉलरशिप का फॉर्म भरा था उसका क्या हुआ ? वह अप्रूव हुआ या रिजेक्ट हुआ है ? उसमे कोई ऑब्जेक्शन तो नही आया है ? तो यहां पर हम आपको स्टेप बाय स्टेप पूरी प्रोसेस बताने वाले हैं कि आप समाज कल्याण छात्रवृत्ति योजना का स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक कर सकते हैं ?


लेकिन उससे पहले हम आपका एक डाउट अभी क्लियर करना चाहेंगे। वह यह कि उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना और समाज कल्याण छात्रवृत्ति योजना एक ही छात्रवृत्ति योजना है। बस इसको दो अलग-अलग नामों से जाना जाता है। इसलिए आप इनके नामों को लेकर उलझन में ना रहे।

चलिए अभी जानते हैं कि उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें ? इसके बारे में बताने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि अगर आप इसी जानकारी को वीडियो में देखेंगे तो आपको ज्यादा बेहतर तरीके से समझ में आएगा। इसलिए हमने आपके लिए एक वीडियो भी बनाया है, जिसमें हमने समाज कल्याण छात्रवृत्ति योजना का स्टेटस चेक कैसे करें ? यही बताया है। अगर आप वह वीडियो अभी देखना चाहे तो अभी नीचे लिंक पर क्लिक करके वह वीडियो भी देख सकते हैं।

इस जानकारी को वीडियो में देखने के लिए यहां क्लिक करें


उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का स्टेटस कैसे चेक करें ?

यहां पर हम एक बात अभी क्लियर करना चाहेंगे की अगर आपने उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का फॉर्म छात्र की खुद की SSO ID से भरवाया है तभी आप उसका स्टेटस चेक कर सकते हैं। क्योंकि छात्रवृत्ति योजना का स्टेटस चेक करने के लिए आपको उस छात्र की एसएसओ आईडी और पासवर्ड की जरूरत पड़ेगी। अगर आपने किसी ईमित्र धारक से छात्रवृत्ति का फॉर्म भरवाया है तब आपको उसी ई-मित्र वाले के पास जाकर अपनी छात्रवृत्ति का स्टेटस चेक करवाना होगा। 

इसके अलावा अगर छात्र की खुद की एसएसओ आईडी से यह फॉर्म भरा गया है तब आप खुद भी इस छात्रवृत्ति योजना का स्टेटस चेक कर सकते हैं। 

> इसके लिए आपको सबसे पहले sso.rajasthan.gov.in की वेबसाइट पर जाना है।

> इसके बाद अपनी SSO ID और Password डालकर लॉगिन करें।

> फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।


> अभी यहां पर आपको Other Apps पर क्लिक करना है। फिर आपके सामने राजस्थान सरकार की बहुत सी योजनाओं की लिस्ट आ जाएगी, इसमें आपको (SCHOLARSHIP) SJE आइकन पर क्लिक करना है। 


> इसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।


> अगर आपके सामने ऐसा ओपन ना हो तो इसका मतलब यह है कि इस एसएसओ आईडी से आपकी छात्रवृत्ति योजना का फॉर्म नहीं भरा गया है। इसलिए अभी आपको अपनी छात्रवृत्ति का स्टेटस चेक करने के लिए उसी व्यक्ति के पास जाना होगा जिससे आपने फॉर्म भरवाया था।

इसके अलावा अगर आपके सामने ऐसा भेज ओपन हो जाता है तो यहां पर आप अपनी अपने सभी छात्रवृत्ति आवेदनों की लिस्ट देख पाएंगे। अब तक आपने जितने भी उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के फॉर्म भरे हैं उन सभी की लिस्ट यहां पर आ जाएगी। यहां पर आप समय देख सकते हैं कि आप ने कौनसे साल में आवेदन किया था और Current Status में आप अपनी छात्रवृत्ति की वर्तमान स्थिति देख सकते हैं।

यहां पर छात्रवृत्ति स्टेटस में आपको कई प्रकार के स्टेटस दिखाई जा सकते हैं। चलिए हम बारी बारी से कुछ प्रमुख स्टेटस का मतलब जान लेते हैं।

Scholarship Disbursed:- अगर आपके आवेदन में यह स्टेटस दिखाइए तो इसका मतलब है कि आपकी छात्रवृत्ति योजना का फॉर्म अप्रूव हो चुका है और आपकी छात्रवृत्ति की राशि भी जारी कर दी गई है। अभी या तो आपके बैंक अकाउंट में आपके आपकी छात्रवृत्ति के पैसे आ चुके हैं या कुछ ही दिनों में आ सकते हैं।

Pending with Verifier SJE/DEO/DSEO:- इस स्टेटस का मतलब है कि आपका आवेदन आपके जिले के समाज कल्याण विभाग में पेंडिंग पड़ा है। उन्होंने अभी तक आपका फॉर्म चेक नहीं किया। जब वो आपका फॉर्म चेक कर लेंगे तो या तो आपके फोरम को अप्रूव कर देंगे। इसके अलावा अगर आपके फॉर्म में कुछ कमी हुई तो वो आपके फॉर्म को सेंडबैक करेंगे, जिसको आपको बाद में क्लियर करना पड़ेगा।

Pending with Institute/School:- इस स्टेटस का मतलब है कि आपने छात्रवृति योजना के लिए जो आवेदन किया था वह आवेदन अभी तक आप जिस स्कूल या कॉलेज में पढ़ रहे हैं उसी में पेंडिंग पड़ा है। स्कूल वालों ने ही आपका फॉर्म अभी तक आपके जिला कार्यालय में नहीं भेजा है। इसलिए अगर आपके आवेदन में यह स्टेटस दिखाए तो आप अपने स्कूल/कॉलेज में जाकर बोलिये कि आपके आवेदन को आगे भेजें।

Objection:- अगर आपके आवेदन में Objection by Institute/School या Objection by SJE/DEO/DSEO दिखाये तो इसका मतलब होता है कि आपके आवेदन में किसी ना किसी चीज की कमी है। इसलिए आपके आवेदन में ऑब्जेक्शन उठाया गया है। अगर आप इस समय रहते इस ऑब्जेक्शन को क्लियर नहीं करते हैं तो आपके आवेदन को रिजेक्ट कर दिया जाएगा। इसलिए अगर आपके आवेदन में कभी भी ऑब्जेक्शन आए तो उसे जल्द से जल्द क्लियर कर दें। 

छात्रवृत्ति योजना में आए ऑब्जेक्शन को क्लियर कैसे करते हैं ? इसके बारे में हमने वीडियो में बताया है, वह वीडियो अभी देखने के लिए यहां क्लिक करें।

ये भी पढ़े...

तो यहां बताए गए तरीके से आप rajasthan uttarmatric scholarship status check चेक कर सकते हैं। अगर आपके आवेदन में किसी प्रकार का ऑब्जेक्शन उठाया गया है तो आप उसे क्लियर कर सकते हैं। अगर आप समय रहते ऑब्जेक्शन को क्लियर कर देते हैं तो आपकी छात्रवृत्ति कुछ ही दिनों में आपके बैंक अकाउंट में आ जाती है।   

0 Comments: