Bottom Article Ad

SBI Asha स्कॉलरशिप का फॉर्म कैसे भरें ?

SBI Asha Scholarship Form Kaise Bhare 2022 : - दोस्तों अभी हाल ही में SBI Asha Scholarship Program 2022 लाया गया है जिसके तहत कक्षा 6 से 12वी तक के विद्यार्थियों को 15,000 रुपयों की स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। तो अगर आप भी इस स्कॉलरशिप को लेने के इच्छूक हैं तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको SBI Asha Scholarship 2022 के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। 


स्कॉलरशिप - SBI Asha Scholarship 

योजना शुरू होने का वर्ष- 2022

लाभार्थी - कक्षा 6 से लेकर कक्षा 12वीं तक के विद्यार्थी

उद्देश्य - छात्र छात्राओं को स्कॉलरशिप प्रदान करना

लाभ - ₹15000 की स्कॉलरशिप 


SBI Asha स्कॉलरशिप क्या है ? 

कक्षा 6 से लेकर कक्षा 12वीं तक पढ़ाई करने वाले छात्र छात्राओं को लगातार पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए SBI Asha Scholarship Program 2022 को लांच किया गया है। जिसके माध्यम से विद्यार्थियों को हर साल ₹15000 की स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। इस स्कॉलरशिप को लेने के लिए विद्यार्थी के अंतिम कक्षा में 75% अंक आने अनिवार्य हैं। इसी के साथ ही विद्यार्थी के पारिवारिक वार्षिक आय 3 लाख रूपए से कम है तो विद्यार्थी इस स्कॉलरशिप के लिए फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं। 


SBI आशा स्कॉलरशिप लेने के लिए योग्यता क्या है ? 

1. स्कॉलरशिप प्राप्त करने वाले विद्यार्थी भारत के नागरिक होने चाहिए।

2. विद्यार्थी भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय में कक्षा 6 से 12 वी कक्षा में अध्यनरत हो।

3. विद्यार्थी के अंतिम कक्षा में 75% अंक होने चाहिए। 

4. विद्यार्थी की पारिवारिक आय ₹300000 से कम होनी चाहिए।

5. विद्यार्थी भारत के किसी भी राज्य से रहने वाला हो वह इस स्कॉलरशिप के लिए योग्य माना जाएगा। 


SBI Asha स्कॉलरशिप फॉर्म भरने के लिए दस्तावेज क्या है ?  

1. विद्यार्थी की अंतिम कक्षा की मार्कशीट

2. विद्यार्थी का पासपोर्ट साइज फोटो

3. विद्यार्थी का आधार कार्ड

4. ऐडमिशन लेटर

5. इंस्टिट्यूशन आईडेंटिटी कार्ड

6. मूल निवास

7. फीस रीसिप्ट

8. बैंक पासबुक

9. आय प्रमाण पत्र या सैलरी स्लिप


SBI Asha स्कॉलरशिप प्रोग्राम में स्कॉलरशिप कितनी मिलती है ? 

SBI Asha Scholarship Program 2022 के तहत कक्षा 6 से 12वीं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को 1 साल में ₹15000 की स्कॉलरशिप दी जाएगी। यह स्कॉलरशिप विद्यार्थियों के द्वारा दी गई बैंक डिटेल के अनुसार डायरेक्ट उनके बैंक अकाउंट में भेज दी जाएगी। 


SBI Asha स्कॉलरशिप का फॉर्म कैसे भरें ? 

1. एसबीआई आशा स्कॉलरशिप का ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आप SBI Asha Scholarship की ऑफिशल वेबसाइट buddy4study.com/page/sbi-asha-scholarship-program पर जाएं। 

2. इस वेबसाइट को ओपन कर लेने के बाद आप Apply Now ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. इसके बाद आप Register ऑप्शन पर क्लिक करें।

4. फिर आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन पेज ओपन हो जाएगा जिसमें की आप स्टूडेंट की डिटेल्स दर्ज करें जैसे कि Student First Name, Last Name, Mobile Number, Email ID और Password दर्ज करके Register ऑप्शन पर क्लिक करें।

5. फिर आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी यहां पर दर्ज करके Verify OTP ऑप्शन पर क्लिक करें। 

6. इसके बाद आप Start Application ऑप्शन पर क्लिक करें।

7. फिर आपके सामने एसबीआई आशा स्कॉलरशिप लेने के लिए तीन शर्तें आ जाएगी जिनमें से आप उन शर्तों के अकॉर्डिंग योग्य है तो Yes करके Check Your Eligibility ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

फिर आप अपने अकॉर्डिंग इन शर्तों को स्वीकार करते हैं और इस स्कॉलरशिप के लिए योग्य होते हैं तो आपके सामने एक पॉपअप में Congratulations का मैसेज आ जाएगा कि बधाई हो आप इस स्कॉलरशिप के लिए योग्य है। 

अगर आप इस स्कॉलरशिप के लिए योग्य हो जाते हैं तो आप आगे का प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें। 

8. इसके बाद विद्यार्थी की कुछ पर्सनल डिटेल्स दर्ज करनी होगी। जैसे कि First Name, Last Name, Email Id, Mobile Number, Date of Birth, Gender, Aadhar Card Number, Permanent Address इत्यादि। यह सभी डिटेल्स दर्ज करके Save & Continue ऑप्शन पर क्लिक करें।

9. अगले पेज में आपको विद्यार्थी की एजुकेशन डिटेल्स दर्ज करनी होगी जिसमें कि आप अंतिम कक्षा और अभी वर्तमान समय में जिस भी कक्षा में पढ़ रहा हैं उसकी डिटेल्स यहां पर दर्ज करेंगे।

10. इसके बाद आपको विद्यार्थी के परिवार वालों की डिटेल्स दर्ज करनी होगी जिसके लिए आप Add Family ऑप्शन पर क्लिक करें।

आपके परिवार में जितने भी सदस्य हैं उनकी डिटेल्स यहां पर दर्ज करेंगे जैसे कि Member Name, Annual Income, Relation, Qualification और Occupation इत्यादि। 

परिवार के सभी सदस्यों की डिटेल्स दर्ज कर लेने के बाद आप Save & Continue ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। 

इसके बाद यहां पर आपको विद्यार्थी के दस्तावेजों की फोटो कॉपी अपलोड करनी होगी। दस्तावेज पीडीएफ फाइल या जेपीजी फॉर्मेट में हो सकती हैं इसके साथ ही इन दस्तावेजों की साइज 1MB होनी चाहिए। 

जैसा कि हमने आपको ऊपर जितने भी दस्तावेज बताए हैं उन सभी दस्तावेजों की फोटो कॉपी आप यहां पर अपलोड करेंगे। सभी दस्तावेज अपलोड कर लेने के बाद आप Save & Continue ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

इसके बाद आप जिस भी बैंक में स्कॉलरशिप प्राप्त करना चाहते हैं उस बैंक की डिटेल यहां पर दर्ज करनी होगी जिसके लिए आप Add Bank Details ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

बैंक अकाउंट डिटेल में आप Bank Holder Name, IFSC Code, Bank Branch Name, Bank Account Number, Bank Name इत्यादि दर्ज करेंगे। 

More About Yourself - यहां पर आपको अपने बारे में और अपने परिवार वालों के बारे में यहां पर कुछ जानकारी के रूप में लिखना पड़ेगा। 

इसके बाद आप इसकी Terms And Conditions को एक्सेप्ट करके Preview ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। 

11. फिर आपके सामने आपकी कंपलीट एप्लीकेशन ओपन हो जाएगी जिसमें कि आप अपने अनुसार डीटेल्स सही प्रकार से चेक कर लें कि आपके द्वारा भरी गई डिटेल्स सही है या नहीं अगर आपके द्वारा भरी गई डिटेल सही है तो आप Submit ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। 

12. फिर आपके सामने एक पॉपअप ओपन हो जाएगा जिसमें कि आपको Thank You का मैसेज मिल जाएगा जिसमें कि यह बताया गया है कि आपकी एप्लीकेशन सक्सेसफुली सबमिट हो गई है। 

फिर आपकी स्कॉलरशिप एप्लीकेशन को कंप्लीट रूप से वेरीफाई किया जाएगा और आपके द्वारा दी गई इंफॉर्मेशन के अनुसार डिटेल्स सही पाई जाती है तब आपके बैंक अकाउंट में स्कॉलरशिप भेज दी जाती है। 


SBI Asha स्कॉलरशिप का स्टेटस कैसे चेक करें ? 

जब आपके द्वारा SBI Asha Scholarship के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर दिया जाता है तो आप ऑनलाइन ही इस स्कॉलरशिप का स्टेटस चेक कर सकते हैं। जिसके लिए आप SBI Asha Scholarship की ऑफिशल वेबसाइट buddy4study.com/page/sbi-asha-scholarship-program पर विजिट करेंगे। 

1. सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में SBI Asha Scholarship की ऑफिसियल वेबसाइट buddy4study.com/page/sbi-asha-scholarship-program को ओपन करेंगे।

2. वेबसाइट ओपन हो जाने के बाद आप अपने मोबाइल नंबर और पासवर्ड दर्ज करके लॉगइन करेंगे।

3. इसके बाद आप प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करके Applied Scholarship ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

4. इसके बाद आपके सामने आपकी स्कॉलरशिप एप्लीकेशन का स्टेटस Show हो जाएगा जिसमें कि आप यहां पर देख सकते हैं कि आपकी स्कॉलरशिप सक्सेसफुली सबमिट हो चुकी है। 

एक बार यहां पर आने के बाद आप ओर भी अन्य प्रकार की स्कॉलरशिप के लिए फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं जिसके लिए आप Mached Scholarship ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। 

फिर आपके सामने आपकी प्रोफाइल के अकॉर्डिंग जितनी भी स्कॉलरशिप आपके लिए योग्य होगी उनकी लिस्ट आपके सामने आ जाएगी जिनमें से आप जिस भी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना चाहे उस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

तो अभी हमें उम्मीद है कि आपको SBI आशा स्कॉलरशिप योजना के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके हमें बता सकते हैं।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ