Bottom Article Ad

NSP क्या है ? NSP स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कैसे करें ?

What is NSP Portal Full Information in Hindi : - संपूर्ण भारत देश के मेधावी छात्र छात्राओं को स्कॉलरशिप प्रदान करने के लिए भारत सरकार ने NSP यानी नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल का शुभारंभ किया है। जिसके तहत छात्र छात्रा अपनी योग्यता के अनुसार केंद्र सरकार की स्कॉलरशिप, राज्य सरकार की स्कॉलरशिप या फिर ऐसी बहुत सारी स्कीम इस पोर्टल पर अवेलेबल है जिनके माध्यम से स्टूडेंट्स स्कॉलरशिप प्राप्त कर सकते हैं। 

इस पोर्टल के जरिए न केवल गरीब छात्र या छात्रा स्कॉलरशिप प्राप्त करेंगे बल्कि वे छात्र भी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर पाएंगे जो दिव्यांग की श्रेणी में आते हैं। भले ही छात्र क्लास First में अध्ययन करता हो या क्लास 12वीं में। इसके अलावा जो छात्र ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन या कोई प्रोफेशनल कोर्स करते हैं तो वह भी इस पोर्टल के जरिए स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

NSP kya hota hai in hindi, nsp online apply, National scholarship ke liye kaise apply kare, how to apply for national scholarship in hindi, nsp me kitni scholarship milti hai, nsp scholarship kaise le in hindi,


पोर्टल का नाम - NSP (नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल)

सरकार - केंद्र सरकार

उद्देश्य - छात्र छात्राओं को स्कॉलरशिप प्रदान करना

लाभार्थी - संपूर्ण देश के छात्र छात्रा

आधिकारिक वेबसाइट scholarships.gov.in

आवेदन फॉर्म - ऑनलाइन


NSP क्या है ? What is NSP in Hindi

NSP का पूरा नाम National Scholarship Portal है। इस पोर्टल को केंद्र सरकार के द्वारा छात्र छात्राओं को विभिन्न प्रकार की स्कॉलरशिप प्रदान करने के लिए बनाया गया है। इस पोर्टल के जरिए छात्र छात्राओं को एजुकेशन क्वालिफिकेशन के आधार पर स्कॉलरशिप प्रदान की जाती हैं। इससे न केवल आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थी स्कॉलरशिप प्राप्त करेंगे बल्कि वे सभी विद्यार्थी भी स्कॉलरशिप प्राप्त कर सकेंगे जो दिव्यांग की श्रेणी में आते हैं। 

कक्षा 1 से लेकर के 12वीं तक और ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन या किसी टेक्निकल कोर्स करने वाले छात्र छात्राओं को NSP पोर्टल के द्वारा विभिन्न प्रकार की स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने का अवसर प्राप्त हो सकेगा।

हालांकि एनएसपी पोर्टल को बनाने का मुख्य उद्देश्य यही है कि जो परिवार आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं उनके बच्चे आर्थिक तंगी के कारण पढ़ाई बीच में ही छोड़ देते हैं। इसलिए आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को पढ़ाई बीच में ना छोड़ना पड़े इसलिए भारत सरकार ने NSP यानी नेशनल सर्विस पोर्टल को लॉन्च किया है। 


NSP पोर्टल पर स्कॉलरशिप आवेदन करने के लिए योग्यता क्या हैं ?

1. आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।

2. आवेदन करने वाले विद्यार्थी की पारिवारिक आय एक लाख रुपए से अधिक न हों अगर विद्यार्थी दिव्यांग श्रेणी से हैं तो उसकी पारिवारिक आय 2 लाख 50 हजार से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

3. आवेदन करने वाले विद्यार्थी के अंतिम कक्षा में 50% अंक होने चाहिए। 

4. कक्षा एक से बारहवीं तक के विद्यार्थी को Pre Matric स्कॉलरशिप व ग्रैजुएशन, पोस्टग्रेजुएशन, प्रोफेशनल कोर्स या कोई टेक्निकल कोर्स करने वाले विद्यार्थी को Post Matric स्कॉलरशिप मिलती हैं। 


NSP पोर्टल पर कौनसी कौनसी स्कॉलरशिप दी जाती है ? 

मुख्य रूप से इस पोर्टल पर चार प्रकार की स्कॉलरशिप ऑफर की जाती है। 

1. केंद्र सरकार की स्कॉलरशिप

2. राज्य सरकार की स्कॉलरशिप

3. यूजीसी स्कॉलरशिप

4. एआईसीटीई स्कॉलरशिप


NSP पोर्टल से कितनी स्कॉलरशिप मिलती है ? 

आप अपनी योग्यता के अनुसार एनएसपी पोर्टल पर जिस भी प्रकार की स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करते हैं। उसी के आधार पर आपको स्कॉलरशिप दी जाती है। इसके अलावा जो विद्यार्थी अपनी कक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद जितने भी परसेंटेज प्राप्त करते है उसी के अकॉर्डिंग उसको स्कॉलरशिप मिल जाती हैं। 


NSP स्कॉलरशिप का आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए ? 

आप अपनी एजुकेशन क्वालीफिकेशन के आधार पर जिस भी प्रकार की स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करते हैं। उसके मुताबिक कौन से दस्तावेज लगेंगे ? उसकी जानकारी आपको एनएसपी पोर्टल पर मिल जाती है। लेकिन फिर भी हम आपको यहां पर नोरमली जो भी दस्तावेज मांगे जाते हैं उनके बारे में यहां पर हम आपको बता देते हैं।

1. बैंक पासबुक

2. पासपोर्ट साइज फोटो

3. आधार कार्ड

4. वोटर आईडी कार्ड (अगर हो तो)

5. आय प्रमाण पत्र

6. मूल निवास प्रमाण पत्र

7. मोबाईल नम्बर और ईमेल आईडी

8. दिव्यांग प्रमाण पत्र (विकलांग बच्चों के लिए)

9. जन्म प्रमाण पत्र (अगर उपलब्ध हो तो)

10. एजूकेशन सर्टिफिकेट (10 वी मार्कशीट, 12 वीं मार्कशीट, ग्रेजुएशन व पोस्ट ग्रेजुएशन सर्टिफिकेट और प्रोफेशनल या फिर टेक्निकल कोर्स से रिलेटेड डिप्लोमा)


NSP स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कैसे करें ? 

इस पोर्टल पर स्कॉलरशिप आवेदन करने के लिए हमने आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बता रखा है तो आप उसे फॉलो करें।

NSP पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने का प्रोसेस :

1. सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर के ब्राउज़र में NSP टाइप करके सर्च करें।

2. अभी आपके सामने नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट scholarships.gov.in 

ओपन हो जाएगी तो आप उसे ओपन करें। 

3. इसके बाद आपके सामने नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल का पेज ओपन हो जाएगा जिसमें कि आप New Registration ऑप्शन पर क्लिक करें।


4. इसके बाद आपके सामने इसकी कुछ गाइडलाइंस आ जाएगी जिन्हें आप पढ़कर करके Continue ऑप्शन पर क्लिक करें।

5. इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जाएगा जिसे आप कंप्लीट रूप से अपने अनुसार भर ले। इस फॉर्म में आप राज्य का नाम, विद्यार्थी का नाम, योजना का प्रकार, छात्रवृत्ति श्रेणी, जन्म दिनांक, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी, बैंक अकाउंट डिटेल्स और आधार कार्ड नंबर दर्ज करके Register ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।


6. इसके बाद आपकी एप्लीकेशन आईडी जनरेट हो जाती है जिसे आप कहीं पर नोट करके रख लीजिएगा या आपके मोबाइल नंबर पर भी एप्लीकेशन आईडी सेंड कर दी जाती है। फिर आप Continue ऑप्शन पर क्लिक करें।

अभी आपका NSP पोर्टल पर कंप्लीट रूप से रजिस्ट्रेशन हो चुका है तो अभी हम यहां पर स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कैसे करते हैं ? इसके बारे में स्टेप्स बता देते हैं। 


NSP पोर्टल पर स्कॉलरशिप आवेदन करने का प्रोसेस : - 

ऊपर बताए गए सभी Steps को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके एनएसपी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर देना है। 

7. इसके बाद आप एप्लीकेशन आईडी और पासवर्ड में आप की डेट ऑफ बर्थ दर्ज करके कैप्चा कोड दर्ज करेंगे फिर आप Log in ऑप्शन पर क्लिक करें।


8. फिर आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा जिसे आप यहां पर डालकर के Confirm OTP ऑप्शन पर क्लिक करें। 

9. इसके बाद आप अपने न्यू पासवर्ड सेट करके Submit कर लेना है।

10. अभी आपके सामने स्कॉलरशिप आवेदन करने से संबंधित डैशबोर्ड ओपन हो जाएगा। जिसमें कि अगर आप स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप Application Form ऑप्शन पर क्लिक करें। 


11. स्कॉलरशिप अप्लाई करने के लिए आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमें कि आप अपने अनुसार इंफॉर्मेशन दर्ज करें। जैसे कि General Information, Academic Details और Other Deatils दर्ज करके Save & Continue ऑप्शन पर क्लिक करें।


12. इसके बाद Contact Details और Scheme Details दर्ज करें।

Note : - यहां पर ध्यान देने योग्य बात यह है कि अगर आप ऐसा कोई कोर्स कर रहे हैं जिसकी फीस 50,000 रुपए से कम लगती है तो आपको यहां पर अपने डॉक्यूमेंट अपलोड नहीं करने पड़ेंगे। लेकिन अगर आप 50 हजार से ज्यादा की फीस वाले कोर्स को करते हैं तो आपको यहां पर संबंधित डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे। 

इसके बाद आप Final Submit ऑप्शन पर क्लिक करें।

 इसके बाद आपकी एप्लीकेशन सक्सेसफूली सबमिट हो जाएगी। उसके बाद आपके सामने एक रिसिप्ट ओपन हो जाएगी जिसे आप प्रिंट करने के लिए Print ऑप्शन पर क्लिक करें।


13. अभी तक आपका काम पूरा नहीं हुआ है क्योंकि अभी आपने जो रिसिप्ट प्रिंट की थी उसके साथ संबंधित दस्तावेज अटैच करके अपने स्कूल, कॉलेज या अकैडमी में जमा करना होगा। इसके अलावा अगर आपको अपने फॉर्म का स्टेटस चेक करना हो तो वो आप इसी पोर्टल से चेक कर सकते हैं। 

इस प्रकार से आप भी एनएसपी पोर्टल के जरिए केंद्र सरकार, राज्य सरकार या फिर किसी ओर स्कीम से रिलेटेड स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी How to Apply For NSP (National Scholarship Portal) in Hindi पसंद आती है। तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा क्योंकि उनको भी इस स्कॉलरशिप पोर्टल के बारे में पता चल सके।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ