Bottom Article Ad

प्रधानमंत्री यशस्वी योजना क्या है ? इसका फॉर्म कैसे भरें ?

What is PM Yasasvi Yojana Full Information in Hindi:- हाल फिलहाल में आपने प्रधानमंत्री यशस्वी योजना के बारे में जरूर सुना होगा। लेकिन अगर आप नहीं जानते हैं कि प्रधानमंत्री यशस्वी योजना क्या है ? यशस्वी प्रधानमंत्री यशस्वी योजना का फॉर्म कैसे भरें ? इसका फॉर्म कौन कौन भरवा सकता है ? प्रधानमंत्री यशस्वी योजना का लाभ कैसे मिलेगा ? इन सब के बारे में पूरी जानकारी आपको इस लेख में मिलने वाली है इसलिए इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।


प्रधानमंत्री यशस्वी योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री यशस्वी योजना एक छात्रवृत्ति योजना है जिसका लाभ स्कूल में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को मिलेगा। अभी तक प्राप्त जानकारी के अनुसार यह छात्रवृत्ति योजना सिर्फ 9वी और 11वीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए है, जो विद्यार्थी इस साल 9वी और 11वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं वह प्रधानमंत्री यशस्वी योजना का फॉर्म भरवा सकते हैं और अगर आप का चयन इस योजना के अंतर्गत हो जाता है तो नौवीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के को ₹75000 तथा 11वीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को ₹125000 छात्रवृत्ति के रूप में मिलेंगे।


प्रधानमंत्री यशस्वी योजना का उद्देश्य

कोई भी योजना हो जब भी उसको देश में लागू किया जाता है तो उसके पीछे कहीं ना कहीं कोई बहुत बड़ा उद्देश्य होता है। इस छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य के देश के नए और छोटे-छोटे टैलेंटेड बच्चो को समान रूप से अच्छी शिक्षा और अवसर प्रदान करना है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे देश में ज्यादातर परिवार गरीब और मिडिल क्लास श्रेणी में आते हैं और ऐसे परिवार अपने बच्चों को अच्छे इंस्टिट्यूट में पढ़ाई नहीं करवा सकते हैं क्योंकि उनके पास इतने पैसे नहीं होते हैं। इसीलिए इस योजना को शुरू किया गया है। 

इस योजना में देश का कोई भी बच्चा जो की 9वीं और 11वीं कक्षा में पढ़ रहा है, वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है। अगर उसका चयन इस योजना में हो जाता है तो उसको अच्छे इंस्टिट्यूट में पढ़ाई करने के लिए छात्रवृत्ति के रूप में अच्छी खासी राशि मिलती है जिससे वह अपनी पढ़ाई अच्छे और एडवांस्ड इंस्टीट्यूट में पूरी कर सकता है।


प्रधानमंत्री यशस्वी योजना की चयन प्रक्रिया क्या है ?

आपको बता दें कि इस योजना का लाभ सिर्फ 9वी और 11वीं में पढ़ने वाले विद्यार्थी ही ले सकते हैं। किंतु इस योजना का लाभ सिर्फ फार्म भरवाने से नहीं मिलेगा, बल्कि इसके लिए आपको एक परीक्षा देना पड़ेगा। अगर आप परीक्षा पास कर देते हैं तो ही आपको इस योजना का लाभ मिलेगा।


प्रधानमंत्री यशस्वी छात्रवृत्ति योजना की परीक्षा कब और कैसे होगी ?

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री यशस्वी योजना की प्रवेश परीक्षा NTA आयोजित करवाने वाली है इसलिए आपको सबसे पहले NTA की वेबसाइट पर जाकर प्रधानमंत्री यशस्वी योजना के लिए आवेदन करना होगा। इसके बाद आपको सूचना दे दी जाएगी की इसकी परीक्षा कब होगी। जब भी इसकी परीक्षा होगी तब आपको एग्जाम देने के लिए जाना पड़ेगा और अगर आप एग्जाम क्लियर कर देते हैं तो उसके बाद आपको छात्रवृत्ति राशि दी जाती है जिसका इस्तेमाल आप आगे की पढ़ाई के लिए कर सकते हैं।


प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का फॉर्म कैसे भरें ?

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि प्रधानमंत्री यशस्वी योजना की परीक्षा NTA आयोजित करवा रही है तो इस योजना का फॉर्म भरने के लिए आपको NTA की yet.nta.ac.in वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। इस वेबसाइट पर आपको ऑनलाइन आवेदन करने का लिंक मिल जाएगा। जिस पर क्लिक करके आप अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अगर आप प्रधानमंत्री यशस्वी योजना के ऑनलाइन आवेदन की पूरी प्रक्रिया विस्तार से जानना चाहते हैं तो आप इसके बारे में यूट्यूब पर सर्च कर सकते हैं आपको बहुत सारे वीडियो मिल जाएंगे जिनमें इसके बारे में जानकारी दी गई है।

दोस्तों अभी आपको अच्छे से पता चल गया होगा कि प्रधानमंत्री यशस्वी छात्रवृत्ति योजना क्या है ? प्रधानमंत्री यशस्वी योजना का फॉर्म कैसे भरें ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आप ऐसे ही किसी अन्य टॉपिक पर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ