Bottom Article Ad

अग्नीपथ योजना क्या है ? इसके लाभ क्या है ? पूरी जानकारी।

What is Agneepath Scheme Full Information in Hindi : - भारतीय सेना को विश्व की सबसे ताकतवर सेना बनाने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जी ने अग्निपथ योजना को लांच किया है। इस योजना के तहत भारत के सभी युवाओं को 4 वर्ष के लिए राष्ट्र की सेवा करने का अवसर प्रदान किया जाएगा। यानी अभी जितने भी लोग यह चाहते थे कि उन्हें राष्ट्र की सेवा करने के लिए परमानेंट जॉब न मिलकर के कुछ वक्त के लिए सेवा करने का मौका मिल जाए तो उन्हीं सभी को राष्ट्र की सेवा का मौका देने के लिए जल, थल और वायु सेना में 4 साल के लिए भर्ती किया जाएगा। 

तो इस ब्लॉग में हम आपको अग्निपथ योजना क्या है ? अग्नीपथ योजना का लाभ लेने के लिए योग्यता क्या है ? अग्निपथ योजना के लाभ क्या हैं ? अग्निपथ योजना के तहत अग्नि वीरों को सैलरी कितनी मिलेगी ? यही सभी जानकारी हम इस ब्लॉग में बताने वाले हैं तो आप कृपया करके इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें।


अग्नीपथ योजना क्या है ? पूरी जानकरी। What is Agnipath Yojana in Hindi 

अभी हाल ही में भारतीय रक्षा मंत्री श्रीमान राजनाथ सिंह जी ने भारतीय सेना को ताकतवर और बेहतरीन बनाने के लिए अग्नीपथ योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत सभी भारतीय युवाओं को नेवी, एयरफोर्स और आर्मी में 4 साल के लिए भर्ती किया जाएगा। यहां तक कि युवाओं को 4 साल के लिए भारतीय सेना में सेवा करने का मौका ही नही मिलेगा बल्कि उन्हें इस योजना के तहत कई तरह के लाभ भी दिए जाएंगे। 

इस योजना की सबसे अच्छी बात यह भी है कि इसमें 4 साल की सेवा पूरी होने के बाद भी रेगुलर बेस पर जल, थल और वायु सेना में नौकरी प्राप्त होती है। लेकिन यहां पर 25% उम्मीदवारों को ही रेगुलर बेस पर नौकरी दी जाती है और बाकी बच्चे अग्निवीरों को कई प्राइवेट सेक्टर और गवर्नमेंट सेक्टर में नौकरी प्राप्त करने हेतु वरीयता दी जाती है। 

इस योजना के तहत भर्ती होने वाले नौजवानों को अग्निवीर के नाम से जाना जाएगा। आज से लगभग 90 दिनों के बाद या साल 2023 में एक बैच स्टार्ट किया जाएगा जिसमें अप्लाई करने वाले अग्नि वीरों को मेरिट के आधार पर सेलेक्ट किया जाएगा। फिर अग्नि वीरों का सिलेक्शन हो जाने के बाद उन्हें जल, थल और वायु सेना में 6 महीने की ट्रेनिंग दी जाती है। 


अग्नीपथ योजना का लाभ लेने के लिए योग्यता क्या है ? 

1. अग्निपथ योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए।

2. उम्मीदवार की आयु 17 साल से लेकर के 21 साल तक होनी चाहिए।

3. इस योजना में पुरुष और महिला दोनों शामिल हो सकती है।

4. 10वीं और 12वीं पास उम्मीदवार इस योजना के लिए अप्लाई कर सकता है। 

Note : - हम आपको आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि जिस भी दिन अग्निपथ योजना के तहत ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी हो तब आप उसमें अग्नीपथ योजना के तहत भर्ती होने के लिए योग्यता की जांच जरूर कर ले। क्योंकि इस योजना में भर्ती होने के लिए पोस्ट वाइज डिप्लोमा या डिग्री की भी मांग की जा सकती है। साथ ही भर्ती आने तक इसके नियमो में बदलाव भी आ सकते है। इसलिए जब भी ये भर्ती आये तब आप एक बार भर्ती नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ें।


अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों को सैलरी कितनी मिलेगी ? 

इस योजना में जितने भी उम्मीदवार भारतीय सेना में 4 साल के लिए सेवा देंगे उन्हें अच्छी सैलरी मिलने के साथ-साथ कई अन्य बेनिफिट भी दिए जाते हैं। 

इस योजना में जितने भी उम्मीदवार भारतीय सेना में 4 साल के लिए सेवा देंगे उन्हें भारत सरकार के द्वारा अच्छी सैलरी भी दी जाती है जिसमें उन्हें स्टार्टिंग सैलेरी ₹30000 से मिलेगी लेकिन चौथे साल यही सैलरी बढ़कर के ₹40000 हो जाएगी। यानी इसमें 4 साल की सेवा देने के दौरान आपको 4 लाख 76 हजार रुपए सालाना पैकेज के रूप में दिया जाएगा। लेकिन यही पैकेज चौथे साल बढ़कर के 6 लाख 92 हजार रुपए हो जाएंगे

अग्नि वीरों को सैलरी मिलने के साथ-साथ कई अन्य बेनिफिट भी दिए जाते हैं। इसी के साथ ही 4 साल की सेवा पूरी करने के बाद आपको पेंशन न मिलकर के सेवानिधि मिलती हैं। यानी जब आपका 4 साल का कार्यकाल समाप्त हो जाता है तो उसके बाद आपको 11 लाख 71 हजार मिलते हैं। 

अग्नि वीरों का भारत सरकार 48 लाख रुपयों का बीमा भी करवाती हैं। जिसमें जवान शहीद होने पर बीमा की राशि उनके परिवार वालों को प्रदान की जाती है। लेकिन सेवा देने के दौरान अगर नौजवान की मृत्यु हो जाए तो उन्हें 44 लाख रूपए की अतिरिक्त अनुग्रह राशि प्रदान की जाती है। 


अग्निपथ योजना के लाभ क्या हैं ?

भारतीय सेना में 4 साल की सेवा देने के दौरान आपको कई तरह के लाभ भी दिए जाते हैं जैसे : - 

> इस योजना के तहत आप भारतीय सेना में 4 साल सेवा देने के बाद भी रेगुलर बेस पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। 

> इसी के साथ ही आपको प्राइवेट सेक्टर और गवर्नमेंट सेक्टर में नौकरी प्राप्त करने के लिए वरीयता भी दी जाती है। 

> इस योजना की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आपका कार्यकाल 4 साल समाप्त होने के बाद सेवा निधि के रूप में 11 लाख 71 हजार रुपए मिलते हैं। 

> इस योजना में अग्नि वीरों को रिटायरमेंट देने के बाद पेंशन नहीं दी जाती है।

> भारतीय सेना में 4 साल सेवा देने के दौरान 30000 से ₹40000 प्रत्येक महीने सैलरी मिलती है। 

> इस योजना में अग्नि वीरों को कई भत्ते भी उपलब्ध करवाए जाते हैं। 

> अग्नि वीरों को 4800000 रुपए का बीमा कवर भी प्रदान किया जाता है।


अग्निवीर कैसे बने ?

तो दोस्तों आप देख सकते हैं कि इस अग्निपथ योजना में भारतीय नौजवानों को नौकरी मिलने के साथ-साथ उन्हें अच्छी सैलरी और बीमा कवर भी प्रदान किया जाता है। वैसे दोस्तों क्या आप इस योजना के तहत भारतीय सेना में अपनी सेवा देना चाहेंगे या नहीं हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा और ऐसी ही जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी ब्लॉग वेबसाइट को जरूर फ़ॉलो कर लीजिएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ