Headlines
Loading...
ई श्रम कार्ड से एनसीएस में रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

ई श्रम कार्ड से एनसीएस में रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

E-Shram Card NCS Registration : - दोस्तों अभी हाल ही में भारत सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे कर्मचारियों के लिए ई श्रम कार्ड बनवाना स्टार्ट किया था। अगर आप लोगों में से किसी ने भी ई श्रम कार्ड को बनवाया है तो आपके लिए बहुत ही अच्छी खबर है। अच्छी खबर यह है कि अभी श्रम विभाग की तरफ से ई श्रम कार्ड धारकों को प्राइवेट सेक्टर और गवर्नमेंट सेक्टर में नौकरी दिलाने के लिए मदद की जा रही है। जितने भी लोगों ने ई श्रम कार्ड को बनवाया है वह सभी श्रम विभाग की तरफ से जारी की जाने वाली सरकारी और प्राइवेट नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। और जिन लोगों ने ई श्रम कार्ड को नहीं बनवा रखा है वह सभी भी ई श्रम कार्ड को जरूर बना ले क्योंकि भविष्य में ई श्रम कार्ड से संबंधित कई तरह के लाभ दिए जाएंगे। 

ई श्रम कार्ड धारकों को नौकरी प्राप्त करने के लिए एनसीएस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। अभी क्योंकि आपके मन में यह भी सवाल आ रहा होगा कि यह एनसीएस पोर्टल एक्चुअल में है क्या ? तो इसका जवाब है कि NCS (National Career Service) पोर्टल एक तरह से सरकारी पोर्टल हैं। जिसके माध्यम से भारतीय नागरिकों को सरकारी जॉब और प्राइवेट जॉब प्राप्त होती हैं। इस पोर्टल पर आपको हर प्रकार की जॉब जैसे सरकारी नौकरी, महिलाओं के लिए नौकरी, वर्क फ्रॉम होम, दिव्यांग जनों के लिए नौकरी और प्राइवेट नौकरी इत्यादि। 

एनसीएस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको एक आईडी दी जाएगी। जिसकी मदद से आप रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। 

फिलहाल दोस्तों हम आपको यहां पर ई श्रम कार्ड से एनसीएस में रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? ई श्रम कार्ड को एनसीएस पोर्टल से लिंक कैसे करें ? इसके बारे में यहां पर कंपलीट प्रोसेस बताया जाएगा तो आप स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें। 


ई श्रम कार्ड से एनसीएस में रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

सबसे पहले आपको ई श्रम कार्ड को एनसीएस पोर्टल से लिंक करना होगा जिसके लिए एनसीएस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा। अगर आप एक बार ई श्रम कार्ड को एनसीएस पोर्टल से लिंक कर लेते हैं और आपके पास कोई जॉब नहीं भी हैं मतलब आप बेरोजगार है तो ऐसे सभी नागरिकों को इस पोर्टल पर सरकारी और प्राइवेट जॉब दी जाएगी।


ई श्रम कार्ड से एनसीएस में रजिस्ट्रेशन करने का कंपलीट प्रोसेस :

1. सबसे पहले आपको अपने डिवाइस में किसी भी ब्राउज़र को ओपन कर लेना हैं। 

2. ब्राउजर में NCS टाइप करके सर्च करेंगे तो आपके सामने एनसीएस पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट ओपन हो जाएगी। अभी इस वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें।

3. इसके बाद आप Jobsekar सेक्शन में आकर के रजिस्टर ऑप्शन पर क्लिक करें।


4. Unique Identification Type ऑप्शन में आकर के UAN Number (E-Shram) को सेलेक्ट करें। 


5. अभी यहां पर आप ई श्रम कार्ड नंबर डालकर के Date Of Birth सेलेक्ट करें। इसके बाद Prefill From E-Shram ऑप्शन पर क्लिक करें। 

6. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जायेगा वह ओटीपी यहां पर डाल करके Verify ऑप्शन पर क्लिक करें। 

7. इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमें आपके इस श्रम कार्ड से डायरेक्ट सभी इंफॉर्मेशन ले ली जाएगी लेकिन जितने भी ऑप्शन ब्लैंक है उनमें आपको अपने अनुसार इंफॉर्मेशन डालनी होगी। 

8. इसके बाद आप Terms & Conditions को एक्सेप्ट करके Submit ऑप्शन पर क्लिक करें। 

9. इसके बाद आपकी इमेल को वेरीफाई करने के लिए आपके ईमेल आईडी पर एक ओटीपी सेंड किया जाता है वह ओटीपी यहां पर डाल करके Verify ऑप्शन पर क्लिक करें। 

10. फिर आपके सामने एनसीएस आईडी क्रिएट होकर के आ जाएगी। इस एनसीएस आईडी को कहीं पर सेव करके रख लीजिएगा। 

11. इस पोर्टल पर लॉगइन करने के लिए लॉगइन पेज को ओपन करें। यहां पर आप यूजरनेम और पासवर्ड डालकर के Sign in कर लेना हैं। अभी आपके सामने इस पोर्टल का होम पेज ओपन हो जाएगा। 

12. यहां पर आपके हुनर और योग्यता के अनुसार सरकारी और प्राइवेट जॉब मिल जाएगी जिनमें आप अप्लाई करके नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। 

चाहें आप महिला हो, पुरुष या फिर दिव्यांगजन आप सभी के लिए श्रम विभाग की तरफ से नेशनल कैरियर सर्विस पोर्टल लॉन्च किया गया हैं। इस पोर्टल के माध्यम से आप सरकारी और प्राइवेट जॉब को प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको एनसीएस पोर्टल से संबंधित कोई जानकारी चाहिए हो तो आप इनके हेल्पलाइन लाइन नंबर 1800-425-1514 पर कॉल कर सकते हैं। 

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी जरूर पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आए तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिएगा।  

0 Comments: