Headlines
Loading...
India.gov.in पोर्टल क्या है ? इसे कैसे यूज़ करे ?

India.gov.in पोर्टल क्या है ? इसे कैसे यूज़ करे ?

All Government Work on India's New Portal : - जब से भारत के प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी जी ने इंडिया को डिजिटल बनाने की घोषणा की है तब से लेकर आज तक सभी काम डिजिटली रूप से किए जा रहे हैं। जैसे की आप सभी को यह तो मालूम ही होगा कि हम जब भी कोई सरकारी दस्तावेज बनवाते हैं या किसी सरकारी योजना का लाभ उठाते हैं तो उसका ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए अलग-अलग पोर्टल विजिट करते हैं। लेकिन अभी आपको कोई भी सरकारी काम करने के लिए अलग-अलग पोर्टल विजिट नहीं करना पड़ेगा।

क्योंकि भारत सरकार ने अभी हाल ही में एक न्यू पोर्टल लॉन्च किया है जिसके तहत आप भारत सरकार के द्वारा जारी की जाने वाली सभी योजनाओं और दस्तावेजों को बनाने से संबंधित काम एक ही पोर्टल पर कर पाएंगे। इसके लिए आपको भारत सरकार के द्वारा जारी किया गया न्यू पोर्टल India.gov.in से संबंधित संपूर्ण जानकारी भी होनी चाहिए।

तो इस ब्लॉग में हम आपको इंडिया के न्यू सरकारी पोर्टल India.gov.in से संबंधित जानकारी देने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़े। ताकि आपको इस पोर्टल से संबंधित सारी जानकारी यहां से प्राप्त हो जाए। 


India.gov.in पोर्टल क्या है ?

भारत में जितने भी सरकारी काम जैसे कि पैन कार्ड बनाना, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड, पासपोर्ट बनाना, स्कूल और कॉलेज से संबंधित फॉर्म भरना या कोई सरकारी योजना से संबंधित फॉर्म भरने के लिए हम अलग-अलग वेबसाइट पर विजिट करते हैं। जिसके बाद हम उस काम को कर पाते हैं। फॉर एग्जांपल अगर हमें आधार कार्ड बनाने से संबंधित कोई काम हो तो हम uidai.gov.in वेबसाइट को ओपन करते हैं। या इसके अलावा पैन कार्ड बनाना हो तो हम NSDL की ऑफिसियल वेबसाइट और UTI की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करते है। 

लेकिन अभी इसी काम को और भी ज्यादा आसान बनाने के लिए भारत सरकार ने India.gov.in पोर्टल को लॉन्च किया है जिसमें की 1300 से भी ज्यादा सर्विसेज उपलब्ध करवाई गई है। इस पोर्टल पर आपको जन्म प्रमाण पत्र बनाने से लेकर मृत्यु प्रमाण पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, वोटर कार्ड पासपोर्ट और अन्य सभी सरकारी काम को करने के लिए सर्विसेज उपलब्ध करवाई गई है। 

यानी अभी आपको जिस भी सरकारी दस्तावेज से संबंधित और सरकारी योजनाओं से संबंधित कोई भी काम करना हो तो आप इस पोर्टल पर विजिट करके कर सकते हैं। इसके अलावा भारत सरकार की किसी भी योजना से संबंधित कोई भी काम हो इस पोर्टल पर आकर के कर सकते हैं। 


India.gov.in पोर्टल पर कौन कौनसे काम कर सकते हैं ? 

दोस्तों हम आपको यहां पर इस पोर्टल पर जितने भी कैटेगरी वाइज सर्विसेज मिलती है उन सभी की डिटेल यहां पर प्रोवाइड करवा रहे हैं जो कि निम्न है।

1. Education And Learning

2. Health And Wellness

3. Electricity Services

4. Water And Local Services

5. Money And Taxs

6. Jobs

7. Justice Law And Grievance

8. Travel And Tourism

9. Business And Self Employed

10. Birth Certificate

11. Death Certificate

12. Marriage Certificate And Child Care

13. Pension Related Services

14. Transport And Infrastructure

15. Citizenship, Visa And Passports

16. Agriculture Rural And Environment

17. Science IT And Communications 

18. Youth, Sports And Culture

इन सभी कैटेगरी वाइज सर्विसेज आपको इस पोर्टल पर मिल जाएगी। 


India.gov.in पोर्टल को यूज कैसे करें ? 

1. इस पोर्टल को यूज करने के लिए सबसे पहले आपको अपने सिस्टम में किसी भी ब्राउज़र को ओपन कर लेना हैं। 

2. ब्राउजर के सर्च बॉक्स में India.gov.in वेबसाइट को ओपन करें अभी इस वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें। 

3. वेबसाइट के होम पेज पर आकर के थ्री लाइन्स (मेनू) पर क्लिक करें।


4. इसके बाद आप Services के सैक्शन पर क्लिक करें। 


5. इसके बाद आप थ्री डॉट पर क्लिक करके सभी सर्विसेज का बेनिफिट ले सकते हैं। 

6. इसके बाद आप Advanced Search ऑप्शन पर क्लिक करें।


7. इसके बाद आप जिस भी कैटेगरी से रिलेटेड सर्विसेज लेना चाहते हैं उस केटेगरी को यहां से सेलेक्ट करें।


State/District या पिन कोड डालकर के सर्च करेंगे तो आपके सामने उस कैटेगरी से रिलेटेड सर्विसेज ओपन हो जाएगी।

तो दोस्तों अभी आप इस प्रकार से India.gov.in पोर्टल का यूज कर सकते हैं और आप उन सभी सर्विस का बेनिफिट ले सकते हैं जो भारत सरकार के द्वारा लांच की गई है। इसके साथ ही आपको जिस भी तरह का डॉक्यूमेंट बनाना हो वह भी आप इस वेबसाइट की मदद से बना सकेंगे।  

0 Comments: