Bottom Article Ad

DigiPay क्या है ? Digipay आईडी कैसे लें ?

What is DigiPay Full Information in Hindi : - बैंकिंग से संबंधित सेवाओं का लाभ उठाने के लिए लोगों को बैंकों में जाना पड़ता है। यहां तक की कई बार उन्हें लंबी लंबी कतारों में भी खड़ा होना पड़ता है जिसकी वजह से उनका काफी समय बर्बाद होता ही है साथ ही वे सभी परेशान भी हो जाते हैं। जहां वृद्ध लोगों और विकलांग लोगों की बात की जाए तो उन्हें भी बैंकिंग सेवाएं बैंकों से लेने में काफी समस्या होती है। इसलिए भारत सरकार ने इस समस्या को दूर करते हुए हर एक गांव और शहर में जन सेवा केन्द्र यानी CSC सर्विस को शुरू किया है। CSC के अंतर्गत DIGIPAY नाम की भी एक सर्विस है, यह सर्विस आधार आधारित भुगतान प्रणाली AePs के तहत काम करती है जिससे आधार कार्ड के द्वारा किसी भी व्यक्ति के बैंक अकाउंट से पैसे निकाले जा सकते है। 

यानी कि अगर अभी आपको अपने बैंक अकाउंट से पैसे निकलवाने हो तो आपको बैंक में जाने की जरूरत नहीं है, आप किसी भी सीएससी सेंटर पर जाकर DigiPay के माध्यम से अपना फिंगर लगाकर आधार कार्ड के माध्यम से अपने बैंक अकाउंट से पैसे निकलवा सकते हैं। इस सर्विस के जरिए सभी लोग बैंकिंग से संबंधित सेवाओं का लाभ अपने गांव या शहर में ही ले सकते हैं।

इसलिए आज हम आपको DigiPay क्या है और Digipay आईडी कैसे लें ? इसी से संबंधित जानकारी देने वाले हैं तो आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें। 

DigiPay क्या है ? Digipay आईडी कैसे लें ?


DigiPay क्या है ? What is DigiPay in Hindi

DigiPay जन सेवा केंद्र (CSC) की ही एक सर्विस है जिसके माध्यम से लोगों को बैंकिंग से जुड़ी सेवाएं उपलब्ध करवाई जाती है जैसे आधार कार्ड के माध्यम से बैंक से पैसे निकालना, पैसे जमा करना, बैलेंस चेक करना, बैंक स्टेटमेंट निकालना, एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर करना इत्यादि। 

अगर आप खुद Digipay ID लेते हो तो इसमें आपको बाकी Aeps प्लेटफार्म के मुकाबले ज्यादा कमीशन मिलता है। DigiPay से जब आप किसी भी ग्राहक के बैंक अकाउंट से ₹1000 निकालते हैं तो उसके पीछे आपको 4 रुपए का कमीशन मिलता है। यानी अगर आप किसी कस्टमर को बैंक से ₹3000 भी निकाल करके देते हो तो आपको कमीशन ₹12 मिल जाता है जो कि बाकी AePs platforms से काफी ज्यादा है। DIGIPAY के अलावा ओर जितने भी प्लेटफार्म है जो कि बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध करवाते हैं उन सभी में बहुत ही कम कमीशन मिलता है। 


DigiPay में कौन-कौन सी सेवाएं मिलती है ? 

1. Money Withdrawal - Digi Pay सर्विस में आपको बैंक से पैसे निकलवाने की सुविधा मिलती है जिसमें कि आप जिस भी व्यक्ति के बैंक अकाउंट से पैसे निकालना चाहते हैं उस व्यक्ति के आधार कार्ड नंबर और बायोमेट्रिक यानी उसका अंगूठा लगाकर के बैंक से पैसे निकाल सकते हैं। 

2. Money Deposit - इस सर्विस में आपको किसी भी व्यक्ति के बैंक अकाउंट में पैसे जमा करवाने की भी सुविधा मिलती है।

3. Balance Enquiry - किसी भी व्यक्ति के बैंक अकाउंट का बैलेंस आप DigiPay सर्विस के माध्यम से देख सकते हैं।

4. Bank Statement - बैंक स्टेटमेंट निकलवाने की सुविधा भी आपको इसी सर्विस में मिल जाती है। जिसके तहत आप किसी भी ग्राहक के बैंक अकाउंट के पिछले 5 लेनदेन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

5. Money Transfer - आप एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। 


DigiPay की आईडी कैसे लें ? 

जैसा कि हमने आपको बताया कि DigiPay सीएससी की ही एक सर्विस है जो कि लोगों को बैंकिंग से संबंधित सेवाएं उपलब्ध करवाती है। तो अगर आपको DigiPay की आईडी लेनी है तो उसके लिए आपको सबसे पहले सीएससी की आईडी लेनी होगी।

CSC यानी कॉमन सर्विस सेंटर जो कि आपको हर एक गांव या शहर में मिल ही जाएंगे इस सेंटर पर आपको भारत सरकार से जुड़ी योजनाओं और दस्तावेज बनाने से संबंधित जानकारी प्राप्त होती है। CSC क्या है और CSC ID कैसे लें ? इस पर भी हमने एक डिटेल में ब्लॉग लिख रखा है जिसे आप पढ़ सकते हैं। 

सीएससी आईडी लेने के बाद आप बिना किसी समस्या के DigiPay नाम की सर्विस यूज कर सकते हैं। 

तो दोस्तों अगर आपको DigiPay kya hai ? DigiPay I'd kaise lete hai ? इससे संबंधित जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।   

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ