Bottom Article Ad

डिजिलॉकर से ड्राइविंग लाइसेंस कैसे डाउनलोड करें ?

How To Download Driving License From DigiLocker : - दोस्तों आप कहीं पर दुपहिया या चार पहिया वाहन चला रहे हैं और आपके पास उस समय ड्राइविंग लाइसेंस ना हो और आप आरटीओ ऑफिसर्स के चंगुल में फंस जाए तो इस स्थिति में आप डीजी लॉकर से ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करके दिखा सकते हैं। डिजिलॉकर से ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करना बिल्कुल फ्री है और अगर आप डिजिलॉकर से ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करके आरटीओ ऑफिसर्स को दिखाते हैं या फिर आप डिजिलॉकर से डाउनलोड किए गए ड्राइविंग लाइसेंस को कहीं पर भी यूज करते हैं तो वह सभी जगह मान्य किया जाएगा। क्योंकि डीजी लॉकर को Government Of India ने ही लॉन्च किया हैं। 

तो आज की इस पोस्ट में हम आपको डिजिलॉकर से ड्राइविंग लाइसेंस कैसे डाउनलोड करें ? इसी से संबंधित जानकारी देने वाले हैं तो आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें। 

डिजिलॉकर से ड्राइविंग लाइसेंस कैसे डाउनलोड करें ?


डिजिलॉकर से ड्राइविंग लाइसेंस कैसे डाउनलोड करें ? 

Note : - ध्यान दें कि डिजिलॉकर से ड्राइविंग लाइसेंस को डाउनलोड करने के लिए आपके पास आधार नंबर और ड्राइविंग लाइसेंस नंबर होने चाहिए। क्योंकि जब आप डिजिलॉकर से ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करेंगे तो वहां पर आपको अपने आधार नंबर और ड्राइविंग लाइसेंस नंबर दर्ज करने पड़ेंगे तभी आपका ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड होगा। 

1. डीजी लॉकर से ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में डिजिलॉकर ऐप को डाउनलोड करना पड़ेगा। जिसके लिए आप प्ले स्टोर के सर्च बॉक्स में Digilocker टाइप करके सर्च करेंगे तो आपके सामने डिजी लॉकर ऐप ओपन हो जाएगी जिसे आप अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लीजिएगा। अभी डिजिलॉकर ऐप को डाउनलोड करने के लिए यहां पर क्लिक करेंगे।

Download Digilocker App

2. डिजिलॉकर एप को आप किस लैंग्वेज में एक्सेस करना चाहते हैं उस लैंग्वेज को आप यहां से सेलेक्ट करके Continue in English ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. इसके बाद Next ऑप्शन पर क्लिक करें।

4. इसके बाद Let's Go ऑप्शन पर क्लिक करें।

5. इसके बाद Get Started ऑप्शन पर क्लिक करें।

6. बाद में आपको डिजिलॉकर ऐप में लॉगइन होने के लिए अकाउंट क्रिएट करना पड़ेगा जिसके लिए आप Create Account ऑप्शन पर क्लिक करें।

7. उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

यहां आपको अपना नया अकाउंट बनाने के लिए यहां पर अपनी कुछ पर्सनल डिटेल्स और कांटेक्ट डिटेल्स दर्ज करनी पड़ेगी। जैसे Full Name (As Per Aadhar), Date Of Birth, Gender, Mobile Number, 6 Digit Security Pin, Email ID और Aadhar number इत्यादि। यह सभी डिटेल्स दर्ज कर लेने के बाद Submit ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद में आपका अकाउंट कंप्लीट रुप से बनकर के रेडी हो जाएगा। 

8. अकाउंट बना लेने के बाद आप Sign in ऑप्शन पर क्लिक करें।

9. इसके बाद आप अपने मोबाइल नंबर या आधार नंबर/यूजरनेम और सिक्योरिटी पिन नंबर दर्ज करके Sign in ऑप्शन पर क्लिक करें।

10. इसके बाद आपके आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा वह ओटीपी दर्ज करके Submit ऑप्शन पर क्लिक करें।

11. फिर आप सक्सेसफुली डिजिलॉकर ऐप में लॉगिन हो जाओगे और फिर आपको सर्च बॉक्स ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

12. फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

13. फिर सर्च बॉक्स में DL टाइप करके जैसे ही सर्च करेंगे तो आपके सामने ड्राइविंग लाइसेंस का ऑप्शन आ जाएगा जिस पर आप क्लिक करेंगे।

14. इसके बाद आपको अपने आधार नंबर और Driving लाइसेंस नंबर दर्ज करके Get Document ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

15. फिर आपका ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड हो करके Issued Document सेक्शन में आ जाएगा। ड्राइविंग लाइसेंस को देखने के लिए थ्री डॉट पर क्लिक करें।

16. इसके बाद View PDF ऑप्शन पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके सामने आपका ड्राइविंग लाइसेंस ओपन हो जाएगा। 

इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से अपने ड्राइविंग लाइसेंस को डिजिलॉकर से डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आपको इस प्रोसेस से संबंधित कोई डाउट है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। अतः हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी जरूर पसंद आई होगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ