Bottom Article Ad

ऑनलाइन जाति प्रमाण पत्र और मूल निवास कैसे डाउनलोड करें ?

How to download bonafide and caste certificate online:- दोस्तों अभी हाल ही में राजस्थान सरकार ने एक बहुत ही सराहनीय कदम उठाया है जोकि खासतौर से राजस्थान के छात्र-छात्राओं तथा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले बच्चों को ध्यान में रखकर उठाया गया है। राजस्थान सरकार ने अभी ऑनलाइन जाति प्रमाण पत्र और मूल निवास प्रमाण पत्र डाउनलोड करने की सर्विस चालू की है जिसके द्वारा आप अपने जाति प्रमाण पत्र और मूल निवास प्रमाण पत्र को ऑनलाइन प्रिंट कर सकते है।

अगर आप चाहें तो अपने मोबाइल में जाति प्रमाण पत्र और मूल निवास प्रमाण पत्र की पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं और इसके बाद अगर आप चाहे तो ईमित्र पर जाकर उस पीडीएफ फाइल का प्रिंटआउट भी निकलवा सकते हैं।

अभी आप सोच रहे होंगे कि हम ऑनलाइन मूल निवास प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करें ? या ऑनलाइन जाति प्रमाण पत्र प्रिंट कैसे करें ? तो हम आपको बताना चाहेंगे कि इसके लिए कुछ नियम और शर्तें हैं, जिनको पूरा करने पर ही आप ऑनलाइन अपने जाति प्रमाण पत्र और मूल निवास प्रमाण पत्र को डाउनलोड कर पाएंगे। चलिए हम आपको इन नियमों के बारे में बताते हैं।

Online jaati praman patra aur mulnivas praman patra kaise download kare, download caste certificate online, download bonafide certificate online, 

Online jaati praman patra aur mulnivas praman patra kaise download kare


ऑनलाइन जाति प्रमाण पत्र और मूल निवास कैसे डाउनलोड करें ?

अगर आप घर बैठे ऑनलाइन अपने मोबाइल से जाति प्रमाण पत्र या मूल निवास प्रमाण पत्र डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए जाति प्रमाण पत्र और मूलनिवास प्रमाण पत्र के लिए आपका आवेदन ईमित्र पर ऑनलाइन करवाया हुआ होना जरूरी है। मान लीजिए अगर आपने 6 महीने पहले या एक साल पहले जाति प्रमाण पत्र या मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए ईमित्र से ऑनलाइन आवेदन करवाया था और ई-मित्र वाले ने आपको प्रमाण पत्र भी प्रिंट करके दे दिए था तो ऐसे प्रमाण पत्र को आप डाउनलोड कर पाएंगे।

यानी कि अगर आपका जाति प्रमाण पत्र या मूल निवास प्रमाण पत्र पहले से ही ऑनलाइन ईमित्र से बना हुआ है तभी आप अपने प्रमाण पत्र को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही हम आपको एक बात और बताना चाहेंगे कि आपका जाति प्रमाण पत्र या मूल निवास प्रमाण पत्र ज्यादा पुराना नहीं होना चाहिए तथा आपके प्रमाण पत्र में ट्रांजैक्शन आईडी या जिसको टोकन नंबर भी बोलते हैं वह भी मुद्रित होने चाहिए तभी आप अपना प्रमाण पत्र डाउनलोड कर पाएंगे।

जाति प्रमाण पत्र और मूल निवास प्रमाण पत्र में टोकन नंबर कहां पर लिखे हुए होते हैं ? इसके बारे में जानने के लिए यह लेख पढ़ें👇

अभी हम मान लेते हैं कि आपका प्रमाण पत्र पहले से ही बना हुआ है और उसमें टोकन नंबर/ट्रांजैक्शन आईडी भी मुद्रित है। तो ऐसे में प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करने हैं।


मोबाइल से जाति प्रमाण पत्र और मूलनिवास कैसे डाउनलोड करे ? 

> इसके लिए सबसे पहले आपको emitra.rajasthan.gov.in की वेबसाइट पर जाना है। यह वेबसाइट कुछ इस प्रकार से आपके सामने ओपन होगी।

> यहां पर आपको Download Certificate ऑप्शन पर क्लिक करना है। फिर आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> अभी यहां पर सबसे पहले आपको Bonafide/ Caste Certificate ऑप्शन सेलेक्ट करना है। इसके बाद आपसे दो चीजें मांगी जाएगी एक आपके प्रमाण पत्र में अंकित Transaction ID और दूसरा आपके जन आधार कार्ड के नंबर। तो यहां पर आप ट्रांजैक्शन आईडी और जिसका प्रमाण पत्र आप डाउनलोड कर रहे हैं उसके जन आधार कार्ड के नंबर डालकर Get Details बटन पर क्लिक करें। फिर आपका प्रमाण पत्र आपके सामने आ जाएगा आप उसको डाउनलोड कर सकते हैं।

हम आपको बताना चाहेंगे कि अभी यह सर्विस ट्रायल मोड पर है इसलिए सर्टिफिकेट डाउनलोड करते समय कई प्रकार की समस्या आ रही है। किंतु बहुत ही जल्द इस सर्विस को पूर्णतया अपडेट कर दिया जाएगा, उसके बाद ऐसी कोई समस्या नहीं आएगी। किंतु अगर फिर भी आपको इस सर्विस mobile se jati parman patra aur mulniwas kaise download kare ? से संबंधित कोई सवाल पूछना हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ