Bottom Article Ad

चिरंजीवी कार्ड क्या है ? Chirnajeevi Card कैसे मिलेगा ?

Chiranjeevi Card Kaise Milega:- राजस्थान में बजट 2023 में ऐसे बहुत सारे निर्णय लिए गए हैं जो कि लोगों को काफी पसंद आ रहे हैं और थोड़ा अचंभित भी कर रहे हैं। ऐसा ही एक फैसला राज्य सरकार के द्वारा चिरंजीवी योजना को लेके किया गया है और राजस्थान के अंदर जितने भी चिरंजीवी योजना से जुड़े हुए परिवार हैं, उन सभी को चिरंजीवी कार्ड वितरित किया जा रहा है। राज्य में से बहुत सारे जिले और गांव है जहां पर अब तक चिरंजीवी कार्ड दिए जा चुके हैं। इसलिए राजस्थान के बाकी नागरिकों के मन में भी यह सवाल आ रहा है कि आखिर चिरंजीवी कार्ड क्या है ? चिरंजीवी कार्ड कैसे मिलेगा ? चिरंजीवी कार्ड लेने के लिए क्या करें ? तथा चिरंजीवी कार्ड कैसे डाउनलोड करें ? अगर आपके मन में भी चिरंजीवी कार्ड को लेकर ऐसे ही सवाल हैं तो आप बिल्कुल सही स्थान पर आए हैं। इस लेख में हम आपको चिरंजीवी कार्ड प्राप्त करने से संबंधित पूरी जानकारी बताने वाले हैं इसलिए आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

चिरंजीवी कार्ड क्या है ? Chirnajeevi Card कैसे मिलेगा ?


चिरंजीवी कार्ड क्या है ? Chirnajeevi Card कैसे मिलेगा ?

सबसे पहले तो हम आपको बताना चाहेंगे कि चिरंजीवी कार्ड देखने में बिल्कुल जन आधार कार्ड जैसा ही दिखता है बस उस पर जन आधार कार्ड की जगह चिरंजीवी कार्ड नाम लिखा हुआ है। अगर आप चिरंजीवी कार्ड की फोटो देखना चाहते हैं तो आप ऊपर फोटो में देख सकते हैं। यह कार्ड राजस्थान के उन सभी परिवारों को दिया जा रहा है जो कि चिरंजीवी योजना के अंतर्गत पंजीकृत है। चिरंजीवी योजना में पंजीकृत लाभार्थियों की कई केटेगरी है जैसे कि कुछ परिवार ₹850 का पेमेंट करके इस योजना से जुड़े हैं, कुछ खाद्य सुरक्षा से जुड़े होने के कारण इस योजना में रजिस्टर है तो कुछ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्टर होने के कारण इस योजना में जुड़े हुए हैं। तो आप चाहे किसी भी केटेगरी में क्यों ना हो, सभी परिवारों को यह कार्ड वितरित किया जाएगा।

अभी सवाल यह आता है कि आखिर चिरंजीवी कार्ड कैसे मिलेगा ? तो हम आपको बताना चाहेंगे कि अभी फिलहाल राजस्थान सरकार द्वारा चिरंजीवी कार्ड डाक के द्वारा भेजे जा रहे हैं। ऐसे जितने भी परिवार जो कि इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत है उन सभी को डाक के द्वारा यह कार्ड भेजा जा रहा है। बहुत सारी जगहों पर लोगों को यह कार्ड मिल चुका है तो वहीं पर अभी भी ऐसे लाखों परिवार हैं जिनको यह कार्ड मिलना बाकी है। तो जिन लोगों को अभी तक चिरंजीवी कार्ड नहीं मिला है उन्हें बहुत ही जल्द डाक के द्वारा चिरंजीवी कार्ड भेज दिया जाएगा। इसलिए चिरंजीवी कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है आपको घर बैठे ही आपका चिरंजीवी कार्ड डाक के द्वारा भेज दिया जाएगा।


चिरंजीवी कार्ड लेने के लिए क्या करे ?

हो सकता है आपके मन में अभी भी यह सवाल हो कि चिरंजीवी कार्ड लेने के लिए हमें क्या करना पड़ेगा ? तो इस सवाल का जवाब हम आपको ऊपर दे चुके हैं। यह कार्ड लेने के लिए आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं है। राजस्थान सरकार द्वारा चिरंजीवी कार्ड डाक के माध्यम से भेजे जा रहे हैं। तो इसमें हम और आप कुछ नहीं कर सकते है, आपको बस इंतजार करना है। जब आपके गांव का नंबर आएगा तब आपके गांव और शहर के सभी परिवारों के साथ आपका चिरंजीवी कार्ड भी भेज दिया जाएगा।

हम आपको बताना चाहेंगे की राज्य सरकार के द्वारा यह जो चिरंजीवी कार्ड डाक के द्वारा भेजा जा रहा है इसमें आपको चिरंजीवी कार्ड के साथ नया जन आधार कार्ड भी मिलेगा। साथ ही अगर आप खाद्य सुरक्षा से जुड़े हुए हैं तो आपको एक राशन वितरण पत्रिका भी मिलेगी।


चिरंजीवी कार्ड ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें ?

अगर आप यह सोच रहे हैं कि चिरंजीवी कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने का तरीका क्या है ? तो हम आपको बताना चाहेंगे कि अभी तक चिरंजीवी कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने का कोई भी तरीका नहीं है इसलिए यह कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। राज्य सरकार द्वारा आपको बहुत ही जल्द आपके घर पर डाक द्वारा चिरंजीवी कार्ड भेज दिया जाएगा। हालांकि इस बात की पूरी संभावना है कि आने वाले कुछ दिनों में ऑनलाइन चिरंजीवी कार्ड डाउनलोड करने की सर्विस ईमित्र पर तथा एसएसओ पोर्टल पर चालू की जाएगी। तो जैसे ही चिरंजीवी कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने की सर्विस ईमित्र और एसएसओ पर आएगी तो उसकी जानकारी आपको हमारी वेबसाइट पर मिल जाएगी।


चिरंजीवी कार्ड किस काम आएगा ?

अगर आप चिरंजीवी योजना से जुड़े हुए हैं तो शायद आपको यह बताने की जरूरत नहीं है कि चिरंजीवी कार्ड किस काम आएगा, लेकिन फिर भी हम आपको बता दें कि चिरंजीवी योजना राजस्थान के अंदर एक ऐसी योजना है जिसके द्वारा आप राज्य के ज्यादातर सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल में फ्री में अपना इलाज करवा सकते हैं। तो जब आप हॉस्पिटल में जाते हैं तब आप अपना चिरंजीवी कार्ड दिखाकर इलाज करवा सकते हैं। हालांकि आप जन आधार कार्ड की मदद से भी अपना इलाज करवा सकते हैं लेकिन क्योंकि अभी चिरंजीवी कार्ड जारी कर दिए गए हैं तो हो सकता है आने वाले समय में हॉस्पिटल में इलाज करवाने के लिए आपसे चिरंजीवी कार्ड की मांग की जाए। तो ऐसे में आपको चिरंजीवी योजना के तहत इलाज करवाने के लिए यह कार्ड दिखाना पड़ेगा।

दोस्तों अभी हम उम्मीद करते हैं कि आप को chiranjeevi card kya hai ? Chiranjeevi Card kaise milega ? Chiranjeevi Card download kaise kare ? इसके बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ