Bottom Article Ad

राजस्थान रोजगार मेला क्या है ? इसमें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

What is Rajasthan IT Mega Job Fair in Hindi : - दोस्तों राजस्थान सरकार ने अभी हाल ही में एक नई पहल की है जिसके तहत बेरोजगार युवाओं को अलग-अलग सेक्टर में जॉब्स उपलब्ध करवाई जायेगी। इस पहल का नाम Rajasthan IT Mega Job Fair हैं जिसको हिंदी में राजस्थान रोजगार मेला के नाम से जाना जा रहा है, तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको राजस्थान रोजगार मेला क्या हैं ? राजस्थान रोजगार मेले में कौन कौनसे सेक्टर में जॉब मिलती हैं ? Rajasthan IT Mega Job Fair के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? से संबंधित संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं तो आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़िएगा। 

Rajasthan IT Mega Job Fair क्या हैं ? IT Mega Job Fair में कौन कौनसे सेक्टर में जॉब मिलती हैं ?

प्रोग्राम का नाम - Rajasthan IT Mega Job Fair

साल - 2023

सरकार - राजस्थान सरकार

आयोजन - सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग द्वारा

उद्देश्य - बेरोजगार युवाओं को प्राइवेट सेक्टर में नौकरियां देना


राजस्थान रोजगार मेला क्या हैं ? 

दोस्तों राजस्थान के अलग-अलग शहरों में आईटी मेगा जॉब फेयर (मेला) का आयोजन किया जा रहा है। इस मेले में 400 से भी ज्यादा कंपनियां भाग ले रही है। यह कंपनियां राजस्थान के बेरोजगार युवाओं को विभिन्न सेक्टर में जॉब्स उपलब्ध करवाती है। अगर हम सेक्टर्स की बात करें तो आईटी संबंधित सेक्टर, बीपीओ, इंफ्रास्ट्रक्चर, सिविल, टेलीकॉम, इंजीनियरिंग, बैंकिंग और फाइनेंस, कंसलटिंग, पेट्रोलियम, इलेक्ट्रिकल, रिटेल और भी कई अन्य सेक्टर है जहां आप जॉब प्राप्त कर सकते हैं। 

आपको बता दें कि इस आईटी मेगा जॉब फेयर का आयोजन सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के द्वारा किया जा रहा है। इस मेले का आयोजन अभी तक राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर जिले में हुआ है और इसी के साथ ही अभी हाल ही में जयपुर में भी होने वाला है। 

इस आईटी मेगा जॉब फेयर मैं पार्टिसिपेट करने के लिए आपको इसमें सबसे पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा फिर आपके आसपास के जिस भी शहर में आईटी मेगा जॉब फेयर हो रहा है। उसमें जाकर के हिस्सा लेना है बाद में आपका वहां पर इंटरव्यू लिया जाता है और बायोडाटा भी देना होता है। फिर अगर कंपनी को यह लगे कि यह उम्मीदवार हमारे को हायर करना चाहिए तो वह आपसे कांटेक्ट कर लेती है। 


आईटी मेगा जॉब फेयर की कुछ खास बातें : - 

1. हर साल 400 से भी ज्यादा कंपनियां आईटी मेगा जॉब फेयर में योगदान देकर युवाओं को अलग-अलग सेक्टर में जॉब उपलब्ध करवाती है।

2. राजस्थान आईटी मेगा जॉब फेयर में मल्टीपल प्रोफाइल की जॉब्स उपलब्ध करवाई जाती है। 

3. अलग-अलग सेक्टर के रिक्रूटर्स आईटी मेगा जॉब फेयर में आकर के जॉब्स उपलब्ध करवाते हैं।

4. आईटी मेगा जॉब फेयर में ऑन द स्पॉट सलेक्शन होता है। 


IT Mega Job Fair में कौन कौनसे सेक्टर में जॉब मिलती हैं ? 

इस मेले में जितनी भी कंपनियां पार्टिसिपेट करेगी वह सभी अपना जॉब अलग-अलग सेक्टर में प्रोवाइड करवाएगी। अगर हम सेक्टर्स की बात करें तो आईटी संबंधित सेक्टर, बीपीओ, इंफ्रास्ट्रक्चर, सिविल, टेलीकॉम, इंजीनियरिंग, बैंकिंग और फाइनेंस, कंसलटिंग, पेट्रोलियम, इलेक्ट्रिकल, रिटेल और भी कई अन्य सेक्टर है जहां पर आप जॉब पा सकते हैं। 


Rajasthan IT Mega Job Fair के रजिस्ट्रेशन के लिए फीस कितनी है ? 

राजस्थान आईटी मेगा जॉब फेयर के लिए रजिस्ट्रेशन करना बिल्कुल फ्री है। आप इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर के खुद ही ऑनलाइन अपने मोबाइल या लैपटॉप की मदद से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं जिसमें कि आपको कुछ जरूरी जानकारी जैसे कि अपना नाम, कॉन्टेक्ट डिटेल्स, एजुकेशन क्वालीफिकेशन इत्यादि जानकारी देनी होती है। 


Rajasthan IT Mega Job Fair में हिस्सा लेने के लिए योग्यता क्या है ? 

1. राजस्थान मेगा जॉब फेयर में हिस्सा लेने के लिए कम से कम आयु 18 वर्ष तक रखी गई है लेकिन इसकी अधिकतम आयु सीमा के लिए कोई गाइडलाइन जारी नहीं की गई है। 

2. Experienced और Freshers इस जॉब मेले में आवेदन कर सकते हैं।

3. उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता 10वीं, 12वीं, आईटीआई, डिप्लोमा, ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट हो सकती है। 


राजस्थान रोजगार मेला में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? 

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि मेगा जॉब फेयर में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की फीस नहीं देनी पड़ेगी बल्कि आप बिल्कुल फ्री में खुद ही अपने मोबाइल या लैपटॉप की मदद से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। बस इसके लिए हमारे बताए गए स्टेप्स को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करते रहिए।

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में कोई भी ब्राउज़र ओपन करके सर्च बॉक्स में Rajasthan IT Mega Job Fair टाइप करके सर्च करेंगे। 

2. इसके बाद आपके सामने राजस्थान आईटी मेगा जॉब फेयर की ऑफिशल वेबसाइट ओपन हो जाएगी उस पर आप क्लिक करे। अभी इस वेबसाइट पर जाने के लिए यहां itjobfair.rajasthan.gov.in पर क्लिक करेंगे।

3. फिर आपके सामने एक पॉपअप आएगा जिसमें की कुछ आवश्यक जानकारी होगी जिन्हें आप पढ़ सकते हैं। इस पॉपअप को Close करने के लिए Close सिंबल पर क्लिक करेंगे।

4. इसके बाद अपने ब्राउज़र के लेफ्ट कॉर्नर में थ्री डॉट पर क्लिक करके Desktop Site Mode को इनेबल कर ले।

इससे यह होगा कि पेज डेस्कटॉप मॉड में ओपन हो जाएगा।

5. इसके बाद लेफ्ट कॉर्नर में 3 लाइंस पर क्लिक करके Log in ऑप्शन पर क्लिक करें।

6. इसके बाद Register Click Here ऑप्शन पर क्लिक करें।

7. फिर आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन पेज ओपन हो जाएगा जिसमें कि आपको कुछ जरूरी इंफॉर्मेशन दर्ज करनी पड़ेगी जैसे कि Mobile Number, OTP, Full Name, Last Name, Date Of Birth, Email Id, Gender, State, District, Fresher/Experienced, Academic Type, Highest Qualification, Specialisation (Highest Qualification), Graduation/Post Graduation/10th /12th Percentage दर्ज करके Submit ऑप्शन पर क्लिक करें।

8. जैसे आप सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने रजिस्ट्रेशन नंबर आ जाएंगे जिन्हें आप सेव करके रख लीजिए या आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर रजिस्ट्रेशन नंबर सेंड कर दिए जाते हैं तो आप उन्हें सेव करके रख लीजिएगा। क्योंकि जब आप Rajasthan IT Mega Job Fair में हिस्सा लेने के लिए जाएंगे तब आपको उन्हें रजिस्ट्रेशन नंबर देना होगा तभी आपकी वहां पर एंट्री होगी। 

तो दोस्तों आशा करते हैं कि आपको राजस्थान आईटी मेगा जॉब फेयर क्या है और इसका रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी आपको प्राप्त हो चुकी होगी। अब हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी अगर यह जानकारी आपको पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी जरूर शेयर करिएगा क्योंकि इस मेले के बारे में उन सभी जरूरतमंद लोगों को जरूर पता होनी चाहिए जिन्हें नौकरी पाने में समस्या का सामना करना पड़ रहा है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ