Bottom Article Ad

मनरेगा मेट कैसे बने ? How to Become MNREGA Met

How to Become Mnrega Mate Full Information in Hindi : - दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते ही होंगे कि हमारे देश में हर साल नागरिकों को मनरेगा के तहत 100 दिन का रोजगार दिया जाता है और जितने भी लोग मनरेगा के तहत काम करते हैं उनकी देखरेख करने के लिए एक मनरेगा मेट होता है। जो कि कौन-कौन मजदूर आया है और कौन नहीं इसकी अटेंडेंस वह अपने रजिस्टर में दर्ज करता है और साथ ही में उनके काम को मेंटेन करके रखता है। तो अगर आप भी एक मनरेगा मेट बन करके अच्छे खासे पैसे कमाना चाहते हैं तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको मनरेगा मेट कैसे बनें ? इसी से संबंधित जानकारी हम आपको यहां पर देने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग पोस्ट को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें।

मनरेगा मेट कैसे बने ? How to Become MNREGA Met


मनरेगा मेट कौन होता है ? 

मनरेगा मेट कोई भी महिला या पुरुष हो सकता है जिसका कार्य उसके अंडर में काम करने वाले मजदूरों की अटेंडेंस लेना और कौन नरेगा पर आया है और कौन नहीं उसकी जानकारी प्राप्त करना, मजदूरों के बीच काम को बांटना और उन्हें मेंटेन करना। इस प्रकार के काम एक मनरेगा मेट करता है जो कि उसके देखरेख में ही होते हैं। 


मनरेगा मेट बनने के लिए योग्यता क्या है ? 

1. आवेदक भारत का मूल निवासी होना चाहिए।

2. आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।

3. आवेदक आठवीं या दसवीं कक्षा पास होना चाहिए।

4. मेट बनने वाला व्यक्ति मनरेगा में रजिस्टर होना चाहिए। यानी उसका नाम जॉब कार्ड में होना चाहिए।

5. व्यक्ति के पास अपना खुद का एक बैंक अकाउंट होना चाहिए। 

6. अगर नागरिक ग्रामीण इलाके से संबंध रखता है तो वह मनरेगा मेट बनने के लिए योग्य माना जाएगा। 

7. मनरेगा मेट बनने वाला नागरिक पहले से किसी सरकारी नौकरी में ना हो। 


मनरेगा मेट बनने के लिए दस्तावेज क्या क्या चाहिए ?

1. आधार कार्ड

2. पासपोर्ट साइज फोटो

3. बैंक पासबुक

4. जॉब कार्ड

5. आठवीं या दसवीं की मार्कशीट

Note : - जानकारी के लिए हम आपको यहां पर बताना चाहेंगे कि आप जिस भी ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं उसकी ग्राम पंचायत में जा करके आप एक बार जरूर से संपर्क करें की हमें मनरेगा मेट बनने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए होंगे या मनरेगा मेट बनने के लिए क्या योग्यता है ? 


मनरेगा मेट कैसे बने ? How to Become MNREGA Met

मनरेगा मेट बनने के लिए आप ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं जिसके लिए आप अपने ग्राम पंचायत के जो भी हेड है उनसे ऑफलाइन फॉर्म प्राप्त करके और आवश्यक दस्तावेजों को अटैच करके सबमिट कर देना हैं। इस प्रकार से आप एक मनरेगा मेट बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि अभी आपको यह भी पता होना चाहिए कि मनरेगा मेट बनने के लिए कब ऑफलाइन फॉर्म भरना होता है ? जब पंचायत में मास्टर रोल आते हैं तब मनरेगा मेट बनने के लिए ऑफलाइन आवेदन शुरू हो जाते हैं तो आपको यह ध्यान रखना है कि जब भी आपकी पंचायत में मास्टर रोल आए तो आपको तुरंत पंचायत में जाकर के फॉर्म Submit कर देना है। 

या आपकी ग्राम पंचायत में जो भी हेड है जैसे सरपंच या ग्रामसेवक, उनके पास जाकर के आप जानकारी ले सकते हैं कि कब मनरेगा मेट बनने के लिए फॉर्म भरे जाएंगे ? 

जब आपका नाम मनरेगा मेट के लिए सेलेक्ट कर लिया जाएगा तो आपको 30 से 40 मजदूरों के साथ एक मास्टर रोल दे दिया जाता है जिसमें आपको उन मजदूरों की अटेंडेंस लगानी होती है साथ ही उनके काम को मेंटेन करना व कौन-कौन आया है और कौन नहीं इसकी देखरेख मनरेगा मेट के द्वारा ही की जाती है। इस मास्टर रोल को कंप्लीट कर लेने के बाद आपके बैंक अकाउंट में आपका वेतन भेजा जाता है।  


मनरेगा मेट बनने का सबसे अच्छा फायदा क्या है ? 

अगर आप मनरेगा मेट बन जाते हैं तो फिर आपको आपके अंडर काम कर रहे मजदूरों से ज्यादा वेतन मिलता है। दूसरा ये फायदा होता है कि जॉब कार्ड में जो 100 दिन का रोजगार मिलता है वह आपका सुरक्षित रहता हैं। यानी आपके परिवार में जो भी सदस्य है वह इसे 100 दिन के रोजगार को कंप्लीट कर सकता है। यह नहीं है कि आपने मेट का कार्यभार संभाल लिया तो वह 100 दिन का रोजगार कंप्लीट हो जाएगा बल्कि वह 100 दिन आपके बचे रहेंगे। इस 100 दिन के रोजगार को कंप्लीट करने के लिए आपके परिवार में आपके माता पिता या आपकी पत्नी कंप्लीट करके उसका पेमेंट प्राप्त कर सकती हैं। 


मनरेगा मेट बनने के नुकसान क्या हैं ? 

वैसे तो मनरेगा में मैट बनने के कोई भी नुकसान नहीं है लेकिन फिर भी अगर आपके अंडर में काम करने वाले मजदूरों में से कोई मजदूर नहीं आता है लेकिन फिर भी आप उसकी हाजरी लगा देते है और ऊपर से कोई अधिकारी जांच करने के लिए आ जाता है तो आप पकड़े जा सकते है और आपको ब्लैक लिस्टेड भी किया जा सकता है। अगर आप एक बार ब्लैक लिस्टेड हो गए तो आप दोबारा से मनरेगा मेट बनने के लिए योग्य नहीं माने जाएंगे। 

इसके अलावा एक यह भी दिक्कत है कि मेट का वेतन प्राप्त करने में लेबर के मुकाबले काफी ज्यादा समय लगता है। 

आज की इस पोस्ट में हमने आपको मनरेगा मेट कैसे बने ? मनरेगा मेट बनने के लिए योग्यता क्या है ? मनरेगा मैट बनने के लिए दस्तावेज क्या है ? मनरेगा मेट बनने के फायदे और नुकसान क्या है ? इसी से संबंधित जानकारी हमने आपको यहां पर प्रदान की है तो अगर आपको यह जानकारी पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर से शेयर कीजिएगा।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ