Bottom Article Ad

NDLI क्या है ? इसका इस्तेमाल कैसे करे ?

What is NDLI Full Information in Hindi:- किताबों को ज्ञान का खजाना कहा जाता है। किताबे पढ़ने से ना सिर्फ ज्ञान में वृद्धि होती है बल्कि हमारे खुद के व्यक्तित्व में भी सुधार आता है। किंतु हम में से किसी भी व्यक्ति के लिए यह संभव नहीं है कि वह दुनिया की सारी किताबे पढ़ ले। लेकिन फिर भी आप जितनी ज्यादा बुक्स पढ़ते हैं उतना ही ज्यादा आपको नॉलेज होता है। किताबें पढ़ने के लिए हमारे पास किताबों का उपलब्ध होना भी जरूरी होता है। अब यह बात तो हम सब जानते है की हम सभी किताबें खरीद कर नहीं पढ़ सकते है, इसलिए किताबें पढ़ने के लिए हम सभी लोग या तो किसी और से किताबें कुछ टाइम के लिए उधार लेते हैं या फिर हम लाइब्रेरी में जाकर अपनी मनचाही किताबें पढ़ते हैं।

लेकिन लाइब्रेरी में भी हर एक किताब मौजूद हो यह जरूरी नहीं होता है क्योंकि लाइब्रेरी की भी कुछ सीमाएं होती है। इसीलिए इसी बात को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने एक पोर्टल लॉन्च किया जिसका नाम NDLI है। अगर आप किताबें पढ़ने के शौकीन है तो यकीन मानिए यह पोर्टल आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। जब आप इस पोर्टल के बारे में पूरी तरह से जान जाएंगे तो आपको भी इस बात पर यकीन हो जाएगा। तो चलिए जानते हैं कि NDLI क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में।

NDLI क्या है ? पूरी जानकारी What is NDLI in Hindi ?


NDLI क्या है ? पूरी जानकारी What is NDLI in Hindi ?

NDL की फुल फॉर्म National Digital Library है। NDL का मतलब हिंदी में 'राष्ट्रीय डिजिटल पुस्तकालय' है। इसको NDLI यानी कि National Digital Library of India भी कहा जाता है। यह एक ऑनलाइन लाइब्रेरी पोर्टल है जो की भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इस पोर्टल को हम ऑनलाइन लाइब्रेरी या डिजिटल लाइब्रेरी बोल सकते है जो की बिल्कुल निशुल्क है। कोई भी व्यक्ति NDLI पोर्टल को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में ओपन कर सकता है और किसी भी बुक को ऑनलाइन ही बिना किसी शुल्क के पढ़ सकता है।

NDLI पर हमे लाखों करोड़ों बुक्स मिलती हैं, अगर हम ये कहे की इस पर दुनिया लगभग सारी बुक्स उपलब्ध है तो शायद गलत नही होगा। इस प्लेटफार्म पर जब भी आप किसी बुक को सर्च करते हैं तो आपके सामने सैकड़ों रिजल्ट आएंगे। किंतु इसमें आपको ऐसे कई फिल्टर मिलते है जिनका इस्तेमाल करके आप अपने काम की बुक काफी आसानी से ढूंढ सकते है। NDLI की एक खास बात यह भी है कि इसमें आपको आपकी मातृभाषा में लिखी गई बुक्स भी मिल जाती है।

आपको बता दे की NDLI को NMEICT (National Mission on Education through Information and Communication Technology) के द्वारा स्पॉन्सर किया गया है। इस पर स्टडी मेटेरियल Textbooks, Videos, Audio Books तथा अन्य कई प्रकार के माध्यमों में उपलब्ध है इसलिए आप जिस माध्यम से बुक्स का नॉलेज लेना चाहे ले सकते है।


NDLI का इस्तेमाल कैसे करे ?

> नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी का इस्तेमाल करने के लिए आप या तो इनकी ऑफिशल वेबसाइट ndl.iitkgp.ac.in पर जा सकते हैं या NDLI की मोबाइल एप्लीकेशन प्ले स्टोर या एप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आपके पास एंड्राइड मोबाइल है तो आप अभी नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करके NDLI का ऑफिशल एप डाउनलोड कर सकते हैं।

Download NDL App

> जब आप सबसे पहले NDLI पोर्टल पर आएंगे तो आपको एक नया अकाउंट बनाना पड़ेगा, जो कि आप अपनी जीमेल आईडी से बना सकते हैं। 

> अकाउंट बनाने के बाद होमपेज पर ही आपको सर्च बॉक्स मिल जाएगा। इस सर्च बॉक्स में आप वह बुक सर्च कर सकते हैं जो आपको पढ़नी हो। बुक सर्च करने के बाद आपके सामने सैकड़ों- हजारों बुक्स आएंगी। इसलिए आपको इस पोर्टल पर मौजूद फिल्टर्स का इस्तेमाल करना पड़ेगा जिससे आपकी मनचाही बुक ही आपके सामने आएगी।

> जब आपके सामने आपकी मनचाही बुक आ जाए तो आप उस बुक पर क्लिक करके उस बुक को अपने मोबाइल में ही PDF के रूप में पढ़ सकते हैं।

दोस्तों नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी भारत सरकार के द्वारा शुरू किया गया एक बहुत ही सराहनीय कदम है। क्योंकि इस पोर्टल के आने के बाद देश का कोई भी नागरिक घर बैठे बिना किसी शुल्क के किसी भी बुक को पड़ सकता है। अगर आप किताबें पढ़ने की शौकीन है ? तो यह पोर्टल आपके काफी काम का है। दोस्तों हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी एनडीएलआई क्या है पूरी जानकारी हिंदी में। पसंद आई होगी। अगर जानकारी अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ