Bottom Article Ad

ऊंट संरक्षण योजना क्या है ? इस योजना का फॉर्म कैसे भरे ?

What is Camel Conservation Scheme in Hindi : - आजकल आप देखते होंगे कि हमारे गांवों में ऊंटों का उपयोग बहुत ही कम होने लगा है क्योंकि लोग ऊंटों को बेचकर ट्रैक्टर खरीदे रहे हैं। जहां पर हम उंटो का उपयोग वजन ढोने के लिए करते हैं वहां पर अभी ट्रैक्टर का उपयोग ज्यादा होने लगा है। इसी वजह से हमारे गांवों में ऊंट बहुत ही कम बचे हुए हैं और धीरे-धीरे ऊंटों की प्रजाति विलुप्त होने की कगार पर आ रही है। 

तो इस समस्या को देखते हुए राजस्थान सरकार ने अभी हाल ही में ऊंट संरक्षण योजना को शुरू किया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य ऊंटों की प्रजाति को बचाया रखना और लोगो को ज्यादा से ज्यादा ऊंटों को रखने के प्रति जागरूक करना है ताकि आने वाली नई पीढ़ी भी ऊंटों की प्रजाति को देख सके। 

इसलिए आज हम आपको ऊंट संरक्षण योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि ऊंट सरंक्षण योजना क्या है ? ऊंट सरक्षण योजना के तहत ₹10000 की सहायता राशि कैसे प्राप्त होगी ? ऊंट सरंक्षण योजना का लाभ उठाने के लिए दस्तावेज क्या है ? ऊंट संरक्षण योजना का फॉर्म कैसे भरें ? तो इन्हीं सभी सवालों के जवाब हम आपको इस आर्टिकल में देंगे तो आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़िएगा। 

What is Camel Conservation Scheme in Hindi

योजना का नाम - ऊंट संरक्षण योजना

सरकार - राजस्थान सरकार

साल - 2023

लाभार्थी - राजस्थान निवासी

उद्देश्य - ऊंटों की प्रजाति को बचाना

लाभ - ₹10000 की आर्थिक सहायता


ऊंट संरक्षण योजना क्या है ? 

ऊंट सरंक्षण योजना को अंग्रेजी में Camel Conservation Scheme के नाम से भी जानते हैं। राजस्थान सरकार के द्वारा ऊंट संरक्षण योजना को शुरू किया गया है जिसके तहत नए ऊंट के जन्म पर ₹10000 की सहायता राशि प्रदान की जा सकेगी। इस योजना को शुरू करने का सबसे अच्छा फायदा यह होगा कि ऊंटों की प्रजाति को ज्यादा से ज्यादा बचाया जाएगा और उंटो को लोग अपने पास रखेंगे। 

अगर ऊंटों को लोग अपने पास रखने लगे तो फिर आने वाली जो नई पीढ़ियां है वह भी ऊंटों की प्रजातियां देख सकेगी। 


ऊंट संरक्षण योजना के तहत ₹10000 की सहायता राशि कैसे प्राप्त होगी ? 

> ऊंट संरक्षण योजना के तहत ₹10000 की सहायता राशि प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको एक ऑनलाइन फॉर्म भरना पड़ेगा। ध्यान दें ऑनलाइन फॉर्म भरने का प्रोसेस हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बता देंगे।

> ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद जो फॉर्म प्रिंट निकलता है। उस फॉर्म को प्रिंट करके अपने नजदीकी पशु चिकित्सालय में जमा करवा दें और इसी के साथ ही इस फॉर्म के साथ आप अपने जरूरी दस्तावेज जैसे : - आधार कार्ड, जन आधार कार्ड, बैंक पासबुक की फोटो कॉपी और इसके अलावा वहां पर जो भी दस्तावेज आपसे मांगा जाए वह उस फॉर्म के साथ अटैच कर देना है।

> फिर डॉक्टर आपके घर पर आएगा और जिस ऊंट का नया जन्म हुआ है उसको देखेगा, उसकी फोटो लेगा और और जो भी अन्य प्रोसेस होता है उसे कंपलीट करेगा।

> अगर डॉक्टर को सही लगता है तो फिर आपका फॉर्म अप्रूव कर देगा और फिर आपके बैंक अकाउंट में ₹10000 की सहायता राशि आ जाएगी। 

अभी हम आपको ऊंट संरक्षण योजना का लाभ उठाने के लिए जितने भी आवश्यक दस्तावेज होते हैं उनके बारे में जानकारी दे देते हैं।


ऊंट सरंक्षण योजना का लाभ उठाने के लिए दस्तावेज क्या चाहिए ? 

1. आधार कार्ड

2. जन आधार कार्ड

3. बैंक पासबुक की फोटो कॉपी

इसके अलावा जो भी दस्तावेज आपसे पशु चिकित्सालय में मांगा जाए वह भी देना होगा। 


ऊंट संरक्षण योजना का फॉर्म कैसे भरें ?

ऊंट संरक्षण योजना का फॉर्म आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से भर सकते हैं जिसका प्रोसेस हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं।

1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में कोई भी ब्राउजर ओपन करके सर्च बॉक्स में Camel Conservation Scheme टाइप करके सर्च करेंगे तो आपके सामने ऊंट संरक्षण योजना की ऑफिशल वेबसाइट pashuaushadh.com आ जाएगी जिस पर आप क्लिक करेंगे।

2. इसके बाद " उष्ट्र संरक्षण योजना " ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमें की आपको कुछ जरूरी जानकारी दर्ज करनी होगी जैसे राज्य, जिला, तहसील, ऊंट पालक का नाम, पिता का नाम, पिन कोड, ऐड्रेस, मोबाइल नंबर, जन आधार नंबर, आधार नंबर, ऊंट वंश का विवरण, बैंक खाते की डिटेल इत्यादि।

और इसके अलावा ऊंट को पालने वाले का आधार कार्ड या जन आधार कार्ड की फोटो कॉपी, बैंक पासबुक की फोटो कॉपी या चेक बुक की फोटो कॉपी अपलोड करनी पड़ेगी। 

फिर बॉक्स में जो कोड दिखाई दे रहा हैं वह दर्ज करके Save बटन पर क्लिक करें।

4. यहां से फॉर्म को सेव कर लेने के बाद आपके सामने एक फाइनल प्रिंटआउट आता है। जिसे आप अपने नजदीकी किसी ईमित्र सेंटर या सीएससी सेंटर पर जाकर के प्रिंट करवा लें।

5. फिर इस प्रिंटआउट के साथ सभी जरूरी दस्तावेज को अटैच करके अपने नजदीकी पशु चिकित्सालय में जमा करवा दीजिए। 

इस प्रकार से आप आवेदन फॉर्म भरने का कंपलीट प्रोसेस फॉलो कर सकते हैं। 

तो दोस्तों अगर आप भी ग्रामीण इलाके से संबंध रखते हैं और साथ ही में ऊंट को रखते हैं तो ऊंट संरक्षण योजना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती है। क्योंकि इस योजना के तहत नए ऊंट के जन्म पर ₹10000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। अब आप इस मौके को बिना गवाएं ऊंट संरक्षण योजना के लिए आवेदन फॉर्म भर दें ताकि आपको ₹10000 की आर्थिक सहायता मिल जाए। यह जानकारी आपको तो पता चल गई है लेकिन जो अपने पास ऊंट को रखते हैं उन्हें यह जानकारी शायद ही पता होगी। तो आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स और अन्य दोस्तों के साथ इस जानकारी को जरूर से शेयर करिएगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ