Bottom Article Ad

PM Kisan योजना Beneficiary Status आधार नंबर से कैसे चेक करें ?

PM Kisan Beneficiary Status Aadhaar Card Se Kaise Check Kare:- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई अब तक की सबसे ज्यादा लोकप्रिय योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत देश के प्रत्येक किसान को हर साल ₹6000 की सहायता राशि प्रदान की जाती है जो कि प्रत्येक 4 महीने से ₹2000 की किस्त के रूप में किसानों के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर की जाती हैं। अगर आप भी किसान हैं या आपके परिवार में कोई अन्य व्यक्ति किसान है तो आपने भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का फॉर्म जरूर भरवा रखा होगा और आपको भी इस योजना का लाभ मिल रहा होगा।

अगर आप इस योजना का लाभ ले रहे हैं तो आपको पता होगा कि केंद्र सरकार द्वारा pmkisan.gov.in वेबसाइट जारी की गई है जिस पर जाकर हम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, हमारे आवेदन का स्टेटस देख सकते हैं और हमारे अकाउंट में अब तक कितनी किस्त आ चुकी है यह सारी डिटेल हम इस वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

pmkisan.gov.in की वेबसाइट पर आपको Beneficiary Status नाम से एक ऑप्शन मिलता है जिसके माध्यम से आप अपने पीएम किसान फॉर्म का स्टेटस चेक कर सकते हैं साथ ही अब तक आपके बैंक अकाउंट में कितनी किस्त आ चुकी है यह भी चेक कर सकते हैं। लेकिन यह स्टेटस चेक करने के लिए आपके पास अपने आवेदन के रजिस्ट्रेशन नंबर होना जरूरी है। क्योंकि पीएम किसान की वेबसाइट पर सिर्फ रजिस्ट्रेशन नंबर या मोबाइल नंबर से ही beneficiary status चेक किया जा सकता है।

हालांकि जब इस वेबसाइट को शुरू किया गया था तब किसान अपने आधार नंबर से भी अपने फॉर्म का स्टेटस चेक कर सकते थे। लेकिन बाद में आधार नंबर के ऑप्शन को हटा दिया गया इसलिए बहुत सारे किसानों को अपने फॉर्म का स्टेटस चेक करने में कई प्रकार की समस्याएं आ रही थी क्योंकि बहुत से किसानों को अपने आवेदन के रजिस्ट्रेशन नंबर पता नहीं है तथा आवेदन करते समय उन्होंने कौनसे मोबाइल नंबर दिए थे यह भी उन्हें मालूम नहीं है। ऐसे में बिना रजिस्ट्रेशन नंबर के पीएम किसान योजना का beneficiary status कैसे चेक करते हैं ? ऐसे सवाल बहुत सारे किसानों की मन में आ रहे थे इसीलिए यह लेख हम आपके लिए लिख रहे हैं।

इस लेख में हम आपको बिना रजिस्ट्रेशन नंबर के और पीएम किसान योजना का स्टेटस कैसे चेक करते हैं ? या आधार नंबर से पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस कैसे चेक करते हैं ? इसके बारे में बताने वाले हैं। इसलिए आप इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।


PM Kisan योजना Beneficiary Status आधार नंबर से कैसे चेक करें ?

> इसके लिए सबसे पहले आपको pmkisan.gov.in की वेबसाइट पर जाना है। इस वेबसाइट का होमपेज कुछ इस प्रकार से ओपन होगा।

> यहां पर आपको Beneficiary Status ऑप्शन पर क्लिक करना है। उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> अभी यहां पर Beneficiary Status चेक करने के लिए आपको सिर्फ मोबाइल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर दो ऑप्शन मिलेंगे। किंतु हम आधार कार्ड से बेनेफिशरी स्टेटस चेक करेंगे, तो इसके लिए आपको Know your Registration No ऑप्शन पर क्लिक करना है। उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन होगा।

> अभी यहां पर आपको सबसे पहले आधार नंबर ऑप्शन सेलेक्ट करना है। उसके बाद दूसरे बॉक्स में किसान के आधार कार्ड नंबर डालें। फिर कैप्चा कोड डालकर Get Mobile OTP बटन पर क्लिक करें। इसके बाद किसान के आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद आपको सबमिट करना है फिर आपके सामने किसान के रजिस्ट्रेशन नंबर आ जाएंगे।

तो अभी आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मिल चुके हैं इसलिए आप वापस Beneficiary Status ऑप्शन पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन नंबर ऑप्शन सेलेक्ट करके अपने रजिस्ट्रेशन नंबर से पीएम किसान योजना फॉर्म का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

तो देखा दोस्तों आधार कार्ड से पीएम किसान योजना का बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करना कितना आसान था। अगर आपको aadhar number se pm kisan beneficiary status check करने में किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपकी सहायता जरूर करेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ