Bottom Article Ad

आधार कार्ड अपडेट करवाने के बाद घर पर ना आए तो क्या करें ?

आधार कार्ड बनवाने के बाद या अपडेट करवाने के बाद आधार कार्ड घर पर ना आए तो क्या करे:- भारत में आधार कार्ड एकमात्र ऐसा डॉक्यूमेंट होता है जिसमें हमारी डेमोग्राफिक डिटेल के साथ साथ हमारी बायोमेट्रिक डिटेल जैसे कि हमारे फिंगरप्रिंट, हमारी आइरिस प्रिंट भी शामिल होती हैं। इसलिए आधार कार्ड को भारत में काफी इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट माना जाता है और इसीलिए आजकल आप चाहे कोई भी डॉक्यूमेंट देख लीजिए हर एक डॉक्यूमेंट को आधार कार्ड से लिंक करवाया जा रहा है।

अभी क्योंकि आधार कार्ड इतना इंपोर्टेंट है इसलिए हम सभी को आधार कार्ड एकदम सही और अपडेटेड रखना चाहिए। किंतु आपने अक्सर देखा होगा कि जब भी हम आधार कार्ड अपडेट करवाते हैं तो अपडेट करवाने के बाद नया आधार कार्ड हमारे घर पर नहीं पहुंचता है। इस वजह से हमें अपने पास मौजूद पुराने आधार कार्ड से ही काम चलाना पड़ता है। लेकिन बहुत सी जगहों पर हमें सिर्फ हमारे अपडेटेड आधार कार्ड की ही जरूरत होती है इसलिए उस टाइम हमारा काम नहीं होता है और हमें कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

इसलिए आज के लेख में हम आपको यही बताने वाले हैं कि अगर आपने अभी-अभी एक नया आधार कार्ड बनवाया है या आपने आधार कार्ड में करेक्शन करवाया है और करेक्शन करवाने के बाद भी अभी तक नया आधार कार्ड या अपडेट किया हुआ आधार कार्ड घर पर नहीं पहुंचा है तो आप क्या कर सकते हैं ? बिल्कुल फ्री में नया आधार कार्ड कैसे मंगवाये ।

हम आपको बताना चाहेंगे कि वैसे तो आप चाहें तो ₹50 का पेमेंट करके 7 दिनों के अंदर अंदर अपना आधार कार्ड पीवीसी कार्ड प्रिंट करवाके मंगवा सकते हैं जिसका प्रोसेस हमने इस लेख में बताया है।

लेकिन अगर आप बिल्कुल फ्री में आधार कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं तो उसका प्रोसेस हम आपको यहां पर बताने वाले हैं। लेकिन यह प्रोसेस सिर्फ तभी काम करेगा जब आपको आधार कार्ड के लिए आवेदन किए हुए या फिर आधार कार्ड में करेक्शन का फॉर्म भरवाए हुए 90 दिन या इससे अधिक समय हो गया है। अगर आपको आधार करेक्शन फॉर्म भरवाए हुए 90 दिनों का समय हो गया है और अभी तक आपको आधार कार्ड घर पर प्राप्त नहीं हुआ है ? तो आप आधार की वेबसाइट पर जाकर इसकी एक शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। आपकी शिकायत करने के 15-20 दिनों के अंदर अंदर ही आपको आपका आधार कार्ड एक बार फिर से पोस्ट कर दिया जाता है और भारतीय डाक के माध्यम से आपको आपका आधार कार्ड प्राप्त हो जाएगा।

तो चलिए हम आपको आधार की वेबसाइट पर शिकायत दर्ज कैसे करवाते हैं ? इसकी प्रोसेस बताते हैं।


आधार कार्ड अपडेट करवाने के बाद घर पर ना आए तो क्या करें ?

> इसके लिए सबसे पहले आपको myaadhaar.uidai.gov.in की वेबसाइट पर जाना है। आप अभी यहां पर क्लिक करके myaadhaar.uidai.gov.in इस वेबसाइट पर जा सकते हैं। इस वेबसाइट का होमपेज इस प्रकार से ओपन होगा।

> यहां पर आपको File A Complaint का ऑप्शन मिलेगा, आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

> अभी आपके सामने इस प्रकार से एक छोटा सा फॉर्म ओपन होगा जिसमें आपको अपनी डिटेल भरनी है।

यहां पर हम आपको क्रम वाइज पूरी डिटेल बता रहे हैं कि इस पेज में आपको डिटेल कैसे भरनी है। किंतु उससे पहले हम एक बात आपको अभी बताना चाहेंगे कि आप यहां पर जो भी डिटेल डालें वह आपको उस व्यक्ति की डिटेल डालनी है जिसका आधार कार्ड आप मंगवाना चाहते हैं। 

1. यहां आधार कार्ड में अंकित अपना नाम डालें।

2. यहां पर आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें।

3. यहां पर आपको आधार कार्ड में रजिस्टर्ड ईमेल आईडी डालनी है। अगर आपने आधार अपडेट करवाते समय ईमेल आईडी नहीं दी थी तो आप इस ऑप्शन को खाली छोड़ दें।

4. यहां पर आपको अपना राज्य सेलेक्ट करना है।

5. इस ऑप्शन में Self सिलेक्ट करना है।

6. इस ऑप्शन में Aadhaar Letter/PVC Status ऑप्शन सेलेक्ट करना है।

7. इसमें Aadhaar letter not recieved after 90 days of enrollment ऑप्शन सेलेक्ट करना है।

8. जब आपने आधार कार्ड के लिए अप्लाई किया तब आपको एक रिसिप्ट भी प्राप्त हुई होगी। उस रिसिप्ट में आपको Enrollment ID, SRN (Service Request No) या URN इनमें से एक चीज मिल जाएगी, तो आप इनमें से कोई भी एक नंबर यहां पर दर्ज करें।

9. यहां पर आपको उस रिसिप्ट की फोटो या पीडीएफ फाइल अपलोड करनी है। यह अपलोड करनी जरूरी नहीं है लेकिन आप फिर भी उस रिसिप्ट की फोटो यहां पर अपलोड कर दें।

10. अगर आप अपनी शिकायत के बारे में अलग से कुछ बताना चाहें तो आप इस बॉक्स में अपनी शिकायत टाइप कर सकते हैं। जैसे कि आपको आधार अपडेट करवाए हुए कितना टाइम हो गया, या आपके आधार नंबर या इनरोलमेंट आईडी नंबर क्या है आदि।

11. यहां पर आपको पास में ही दिख रही इमेज वाला कोड दर्ज करना है।

12. अंत में आपको Next बटन पर क्लिक कर देना है।

> इतना करते ही आपकी कंप्लेंट सबमिट हो जाएगी और एक SRN नंबर आपको मिलेंगे जिनके द्वारा आप अपनी कंप्लेंट का स्टेटस चेक कर सकते हैं। कंप्लेंट का स्टेटस चेक करने के लिए आपको वापस इसी वेबसाइट के होमपेज पर आना है।

> यहां पर आपको Check Complaint Status का एक ऑप्शन मिलेगा, इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने SRN नंबर डालकर अपनी शिकायत का स्टेटस देख सकते हैं।

तो अगर आपको भी आधार कार्ड के लिए नया आवेदन किए हुए या फिर आधार कार्ड में अपडेट का फॉर्म भरवाए हुए 90 दिनों से अधिक समय हो गया है तो आप इस प्रकार से आधार की वेबसाइट पर जाकर कंप्लेंट कर सकते हैं। उसके बाद आपको कुछ ही दिनों में आपका आधार कार्ड घर पर बाय पोस्ट मिल जाएगा। अगर आपको यह जानकारी aadhar card update krwane ke baad ghar par na aaye to kya kare ? पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ social media पर जरुर शेयर करे। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ