Bottom Article Ad

मोबाइल नंबर से जन आधार नंबर कैसे पता करे ?

How to find jan aadhar number from mobile number:- हमारे साथ बहुत सी बार ऐसा होता है कि हम घर से बाहर होते हैं और हमारे पास हमारा जन आधार कार्ड नहीं होता है किंतु हमें हमारे जन आधार कार्ड नंबर या जन आधार कार्ड की जरूरत पड़ जाती है। ऐसे में अगर हमारे घर पर कोई पढ़ा लिखा सदस्य हो तो हम उससे व्हाट्सएप पर फोटो मंगा सकते हैं लेकिन अगर घर पर कोई भी ना हो तो हमारा काम नहीं हो पता है और हमें वापस घर पर आना पड़ता है। 

किंतु आज के इस लेख में हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं जिसके द्वारा आप सिर्फ अपने मोबाइल नंबर डालकर अपने जन आधार कार्ड नंबर पता कर सकते हैं। साथ ही अगर आप चाहे तो जन आधार कार्ड की पीडीएफ भी बिल्कुल फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको ईमित्र पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी आप अपने मोबाइल से ही बिल्कुल फ्री में मोबाइल नंबर से जन आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

चलिए आपको डिटेल से बताते हैं कि मोबाइल नंबर से जन आधार कार्ड नंबर कैसे पता लगते हैं ? मोबाइल नंबर से जन आधार कार्ड की पीडीएफ कैसे डाउनलोड करते हैं ?


मोबाइल नंबर से जन आधार नंबर कैसे पता करे ?

> इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के किसी भी एक ब्राउज़र में जन आधार की वेबसाइट janapp.rajasthan.gov.in पर जाना है। वेबसाइट इस प्रकार से ओपन होगी।

> यहां आपको Know your Jan aadhar I'd ऑप्शन पर क्लिक करना है। उसके बाद ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां पर आपको जन आधार डाउनलोड करने के लिए कई ऑप्शन मिल जाते हैं। यहां पर आपको मोबाइल नंबर ऑप्शन सेलेक्ट करना है और आपके जन आधार कार्ड में जो भी मोबाइल नंबर रजिस्टर है वह डालें और कैप्चा को डालकर खोजें बटन पर क्लिक करें।

> उसके बाद आपके सामने आपके जन आधार के सदस्यों की लिस्ट आएगी, आप इनमें से किसी भी एक सदस्य को सेलेक्ट करके Ekyc jan aadhar पर क्लिक करें।


> उसके बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा, वह ओटीपी डालकर जैसे ही आप सबमिट करेंगे तो उसके बाद आपके जन आधार कार्ड के रिसिप्ट नंबर तथा जन आधार नंबर आ जाएंगे आप इन्हें नोट कर सकते हैं। 

> इसके अलावा अगर आपको जन आधार कार्ड की पीडीएफ डाउनलोड करनी हो तो यहीं पर अंत में आपको Download E Card का ऑप्शन मिल जाता है, इस पर क्लिक करके आप अपने जन आधार की पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।


FAQ

नाम से जन आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करते हैं ?

सिर्फ नाम से जन आधार कार्ड डाउनलोड करने का कोई भी ऑप्शन नहीं है। हां आप अपने मोबाइल नंबर से जन आधार डाउनलोड कर सकते हैं।

क्या जन आधार डाउनलोड करने के पैसे लगते हैं ?

जन आधार डाउनलोड करना बिल्कुल फ्री है। आप जन आधार एप या जन आधार की वेबसाइट पर जाकर बिल्कुल फ्री में इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

बिना ईमित्र जाए जन आधार नंबर कैसे पता लगाते हैं ?

आप जन आधार की वेबसाइट janapp.rajasthan.gov.in पर जाकर अपने जन आधार नंबर पता लगा सकते हैं।

बिना जन आधार नंबर के जन आधार कैसे डाउनलोड करते हैं ?

इस आर्टिकल में हमने आपको एक वेबसाइट के बारे में बताया है जिसकी मदद से आप सिर्फ मोबाइल नंबर डालकर अपना जन आधार डाउनलोड कर सकते हैं।

तो दोस्तों आज के इस लेख में अपने जाना कि मोबाइल नंबर से जन आधार संख्या कैसे पता लगाते हैं ? या सिर्फ मोबाइल नंबर से जन आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करते हैं ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ