Bottom Article Ad

जन आधार अनुलिपिकरण का क्या मतलब होता है ?

What is the meaning of anulipikaran in jan aadhar:- जब भी हम ऑनलाइन एसएसओ आईडी या ईमित्र से जन आधार से संबंधित कोई फार्म भरवाते हैं जैसे कि जन आधार एडिटिंग का फॉर्म या जन आधार में किसी सदस्य का नाम जुड़वाने या हटाने का फॉर्म भरते हैं तो वह फॉर्म भरने के बाद सबसे पहले वह प्रथम स्तर पर जाता है। जब फार्म प्रथम स्तर से अप्रूव कर दिया जाता है तो उसके बाद वह द्वितीय स्तर पर जाता है, जब फार्म द्वितीय स्तर से भी पास हो जाता है तो उसे अनुलिपिकरण के लिए भेज दिया जाता है। जब अनुलिपिकरण पूरा हो जाता है उसके बाद हमारा जन आधार का फॉर्म पूरी तरीके से अप्रूव्ड माना जाता है।

ज्यादातर लोगों को पता होता है की जन आधार का फॉर्म प्रथम स्तर पर कौन पास करता है और द्वितीय स्तर पर कौन पास करता है।लेकिन फॉर्म द्वितीय स्तर पर पास होने के बाद अनुलितिकरण के लिए जाता है, उसका क्या मतलब होता है ? इसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं।

इसलिए आज के लेख में हम आपको यही बताएंगे कि जन आधार में अनुलिपिकरण का क्या अर्थ होता है ? जन आधार अनुलिपिकरण के लिए भेजा गया इसका क्या मतलब होता है ? या जन आधार अनुलितिकरण पूर्ण हो चुका है इसका क्या मतलब होता है ? तो अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़े, आपको पूरी जानकारी हो जाएगी।

जन आधार में अनुलिपिकरण का क्या मतलब होता है ?


जन आधार में अनुलिपिकरण का क्या मतलब होता है ?

अगर आप अनुलिपिकरण का मतलब गूगल में सर्च करेंगे तो आपको डुप्लीकेशन, प्रतिलिपिकरण जैसे शब्द मिलेंगे जिनका मतलब शायद आपको समझ ना आए। इसलिए यहां पर हम आपको जन आधार में अनुलितिकरण का मतलब आसान शब्दों में समझाएंगे।

जन आधार में अनुलिपिकरण का मतलब होता है कि आपका जन आधार कार्ड दोबारा से रिप्रिंटिंग के लिए भेजा गया है। जन आधार कार्ड यानी की जो फिजिकल कार्ड आपके पास मौजूद है जैसा कि आप इमेज में देख सकते हैं।

यह कार्ड दुबारा से प्रिंटिंग के लिए भेजा गया है। जन आधार में किसी भी प्रकार की एडिटिंग का फॉर्म भरने के बाद अनुलिपिकरण यानि की कार्ड रिप्रिंटिंग जरूरी होती है क्योंकि मान लीजिए आप अपने जन आधार कार्ड में किसी नए सदस्य का नाम जुड़वाने का फॉर्म भरते है, तो आपका फॉर्म पास होने के बाद जब आपके जन आधार कार्ड का अनुलिपिकरण पूरा हो जाएगा यानी कि जन आधार कार्ड दोबारा से प्रिंट होगा तभी आपके परिवार के उस नए सदस्य का नाम जन आधार कार्ड में प्रिंट होगा और जब आप ऑनलाइन जन आधार कार्ड डाउनलोड करेंगे तो तभी उस नए सदस्य का नाम आपके जन आधार कार्ड में दिखाई देगा।

अगर अनुलिपिकरण पूरा ना हो तो जिस सदस्य का नाम आपने जन आधार में जुड़वाया था उसका नाम जन आधार कार्ड में दिखाई नहीं देगा। इसलिए जन आधार कार्ड में किसी भी प्रकार की एडिटिंग का फॉर्म भरने के बाद अनुलिपिकरण यानी कि कार्ड प्रिंटिंग जरूरी होती है। 


जन आधार आईडी अनुलिपिकरण के लिए भेज गई है का क्या मतलब होता है ?

जब जन आधार द्वितीय स्तर से पास हो जाता है और जन आधार कार्ड को दोबारा से प्रिंटिंग के लिए भेजा जाता है तब यह स्टेटस दिखाई देता है जिसका मतलब होता है की आपका जन आधार कार्ड प्रिंटिंग के लिए भेज दिया गया है।


जन आधार आईडी अनुलिपिकरण पूर्ण हो गया है का क्या मतलब होता है ?

जब आपके जन आधार कार्ड की प्रिंटिंग पूरी हो जाती है तब इस प्रकार का स्टेटस दिखाई देता है। मान लीजिए आप अपने जन आधार कार्ड में किसी नए सदस्य का नाम जुड़वाते हैं। तो फॉर्म पास होने के बाद जब आपके जन्म आधार कार्ड में भी उस सदस्य की फोटो और नाम जोड़ दिया जाता है तो इस प्रकार का स्टेटस दिखाई देता है कि आपके जन आधार कार्ड का अनुलितिकरण यानी कि आपका जन आधार कार्ड दोबारा से प्रिंट कर दिया गया है अभी अगर आप चाहे तो इसे ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।


जन आधार आईडी अनुलिपिकरण के दौरान निरस्त हो गई का मतलब क्या होता है ?

अनुलिपिकरण की पूरी प्रक्रिया ऑटोमेटिक होती है इसलिए कई बार किसी टेक्निकल प्रॉब्लम की वजह से ये स्टेटस दिखाई देता है तथा कई बार जब आवेदक द्वारा दर्ज डिटेल पहले से किसी दूसरे जन आधार में मौजूद हो तब इस प्रकार का स्टेटस दिखाई देता है। इसका मतलब भी यही होता है की जन आधार प्रिंट का कार्य निरस्त हो गया है क्योंकि आपके द्वारा दर्ज डिटेल पहले से मौजूद है।


जन आधार अनुलिपिकरण Duplicate Record Found का क्या मतलब होता है ?

जब हमारी जन आधार आईडी अनुलिपिकरण के दौरान निरस्त हो जाती है तब निरस्त होने का यही बताया जाता है की आपने जो डिटेल अपडेट करवाई है वो डुप्लीकेट है इसलिए इसे निरस्त कर दिया गया है, हालांकि की बहुत सी बार ये प्रॉब्लम टेक्निकल प्रॉब्लम की वजह से भी आ जाती है।


जन आधार आईडी अनुलिपिकरण के दौरान निरस्त हो जाए तो क्या करे ?

अगर आपकी जन आधार आईडी अनुलिपिकरण के दौरान निरस्त हो गई है तो इसका एक ही सोल्यूशन है वो ये की आपको अपना जन आधार कार्ड या जन आधार रसीद लेके अपनी पंचायत सीमित जाना होगा। वहां जिस कमरे में जन आधार का काम होता है उसमे जाके आपको अपनी समस्या बतानी है वो आपके जन आधार का अनुलिपिकरण पूर्ण कर देंगे।

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको जन आधार में अनुलिपिकरण का क्या मतलब होता है ? Meaning of anulipikaran in jan aadhar इसके बारे में पूरी जानकारी हो गई होगी। अगर इससे संबंधित आपका और भी कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ