Bottom Article Ad

Tentative टाइम टेबल का क्या मतलब होता है ?

What is the meaning of tentative time table in hindi:- स्कूल कॉलेज की परीक्षाएं शुरू होने से पहले यूनिवर्सिटी और बोर्ड के द्वारा पहले सभी क्लासों का एग्जाम टाइम टेबल जारी किया जाता है, उसके बाद एडमिट कार्ड जारी किए जाते हैं और फिर स्टूडेंट की एग्जाम लगती है।

आजकल कॉलेज की कक्षाओं के परीक्षा टाइम टेबल में एक नई चीज देखने को मिल रही है, वो यह की जब भी यूनिवर्सिटी कॉलेज की किसी कक्षा का एग्जाम टाइम टेबल जारी करती है तो उसमें Tentative शब्द को भी जोड़ा जा रहा है। ऐसी बहुत सारी क्लासें हैं जिनका अभी हाल ही में टाइम टेबल जारी किया गया है किंतु वह एक टेंटेटिव टाइम टेबल है।

अभी इस टेंटेटिव (Tentative) शब्द को देखकर बहुत सारे स्टुडेंट्स के मन में कई तरह के सवाल आ रहे हैं जैसे कि Tentative का मतलब क्या होता है ? Tentative टाइम टेबल क्या होता है ? क्या Tentative टाइम टेबल सही टाइम टेबल नही है ? ऐसे कई सवाल स्टूडेंट के मन में आते हैं। अगर आप भी ऐसे ही किसी सवाल से परेशान है तो इस लेख को अंत तक पढ़े आपको इसके बारे में पूरी जानकारी हो जाएगी।


Tentative का मतलब क्या होता है ?

Tentative शब्द का मतलब हिंदी में अंदाजन या संभावित होता है। यानी कि ऐसा होने का अंदाजा है।  


Tentative टाइम टेबल का क्या मतलब होता है ?

जैसा कि हमने आपको बताया कि Tentative का मतलब अंदाजन होता है। इस प्रकार से टेंटेटिव टाइम टेबल का मतलब अंदाजन टाइम टेबल या संभावित टाइम टेबल हो जाएगा। यह ऐसा टाइम टेबल होता है जिसको जरूरत पड़ने पर बदला जा सकता है।

इसका मतलब यह है कि अगर यूनिवर्सिटी ने आपकी कक्षा का टाइम टेबल जारी किया है किंतु वह एक टेंटेटिव टाइम टेबल है तो इसका मतलब है कि यूनिवर्सिटी जरूरत पड़ने पर उस टाइम टेबल में कुछ बदलाव कर सकती है इसलिए आप इसे फाइनल टाइम टेबल ना माने।

हालांकि Tentative टाइम टेबल में भी बदलाव की उम्मीद कम ही होती है लेकिन फिर भी कई बार कुछ सब्जेक्ट की परीक्षाओं की तिथि आगे पीछे कर दी जाती है, इसलिए अगर अभी आपकी कक्षा का सिर्फ टैंटेटिव टाइम टेबल जारी हुआ है तो आप पूरी तरह से इसे सही ना माने और फाइनल टाइम टेबल आने का इंतजार करें या फिर अपने एडमिट कार्ड जारी होने का इंतजार करे।

हम आपको बताना चाहेंगे कि टेंटेटिव टाइम टेबल में बदलाव होने के कम ही चांस रहते हैं इसलिए आप एक अंदाजा लेकर चल सकते हैं कि आपकी एग्जाम कब होने वाली है और जब आपका फाइनल टाइम टेबल जारी हो तब आप उसे पूरी तरह से सही मान सकते हैं।


FAQ

Tentative का अर्थ हिंदी में क्या होता है ?

Tentative का अर्थ हिंदी में अंदाजन होता है।

क्या Tentative टाइम टेबल सही होता है ?

Tentative टाइम टेबल वैसे तो सही ही होता है किंतु ये एक अंदाजन टाइम टेबल होता है इसलिए इसमें थोड़ा बहुत बदलाव किया जा सकता है।

अगर आपको यह जानकारी Tentative time table ka matlab kya hota hai ? पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ