Bottom Article Ad

Emitra सेवाओं की सरकारी रेट ऑनलाइन कैसे देखे ?

How to check emitra all service rates online:- राजस्थान में जब भी हमें कोई डॉक्यूमेंट बनवाना हो या किसी प्रकार का फॉर्म भरवाना हो तो इसके लिए हमें ई-मित्र के पास जाना पड़ता है। अगर आप किसी शहर में मित्र वाले के पास फॉर्म भरवाने के लिए जाते हैं तब आप वहां देखते होंगे कि ई-मित्र वाले के पास बहुत ही ज्यादा भीड़ रहती है और फॉर्म भरने के बाद ईमित्र वाला ग्राहक से अच्छे खासे पैसे भी वसूल कहता है। उस समय बहुत सारे लोगों के मन में यह बात जरूर आती है कि यार ई-मित्र वाले का काम बहुत अच्छा है थोड़ी सी देर में काम करके अच्छे खासे पैसे कमा लेता है। लेकिन हर किसी को यह मालूम नहीं होता है कि ईमित्र से हम जो भी फॉर्म भरवाते हैं उस फॉर्म के लिए सरकारी फीस कितनी होती है ? या ईमित्र से फॉर्म भरने पर टोकन कितने रुपए का कटता है ?

हम आपको बताना चाहेंगे कि राजस्थान में जितने भी प्रकार के दस्तावेज बनते हैं या योजनाओं के फॉर्म भरे जाते हैं उन सभी के लिए सरकार द्वारा एक निश्चित दर (Rate) निर्धारित की गई है। इसलिए जब भी कोई नागरिक किसी दस्तावेज या योजना का फॉर्म भरवा ता है तो उसे उतने रुपए गवर्नमेंट को देने पड़ते हैं। जैसे कि अगर आप जाति प्रमाण पत्र, मूल निवास, राशन कार्ड, जन आधार, पुलिस वेरिफिकेशन या ऐसे ही कोई अन्य दस्तावेज बनवाते हैं तो इसके लिए आपको एक फिक्स राशि का भुगतान सरकार को करना पड़ता है।

राजस्थान में दस्तावेजों और सरकारी योजनाओं के जितने भी फॉर्म भरे जाते हैं वह ईमित्र के माध्यम से भरे जाते हैं। इसलिए फॉर्म्स के पैसे आपको ई-मित्र वाले को ही देने पड़ते हैं। लेकिन ज्यादातर जगहों पर यही देखा गया है कि ईमित्र वाले सरकार के द्वारा निर्धारित सरकारी शुल्क से काफी ज्यादा पैसे ग्राहकों से वसूल करते हैं। ऐसे में राजस्थान के हर एक नागरिक को यह पता होना जरूरी है कि ईमित्र सर्विसेज के लिए सरकारी शुल्क कितने रुपए निर्धारित किया गया है ?

वैसे तो जब आप ईमित्र पर जाते हैं तो वहीं पर आपको सरकारी दरों की लिस्ट देखने को मिल जाती है लेकिन फिर भी अगर आप ऑनलाइन ईमित्र सेवाओं की सरकारी दर देखना चाहते हैं तो आप राजस्थान ईमित्र की वेबसाइट पर जाकर सरकारी दरों को चेक कर सकते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि आप online emitra service rate list kaise dekhe ?

Emitra सेवाओं की सरकारी रेट ऑनलाइन कैसे देखे ?


Emitra सेवाओं की सरकारी रेट ऑनलाइन कैसे देखे ?

> इसके लिए आपको सबसे पहले emitra.rajasthan.gov.in की वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। आप चाहे तो गूगल में emitra सर्च करके भी इस वेबसाइट पर जा सकते हैं।

> इसके बाद इस वेबसाइट का होमपेज कुछ इस प्रकार से ओपन होगा।

> यहां पर आपको थ्री लाइंस (Menu) बटन पर क्लिक करना है। फिर आपके सामने Service Charges नाम से एक ऑप्शन आएगा।

> आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है। फिर आपके सामने ईमित्र सर्विसेज के चार्जेस की लिस्ट आ जाएगी। यहां पर आप देख सकते हैं कि ई-मित्र की कौनसी सर्विस के लिए कितने रुपए का टोकन कटता है ?

अगर आप अभी यहां पर emitra.rajasthan.gov.in/emitra/rate इस लिंक पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने डायरेक्ट emitra service charge list ओपन हो जाएगी। लेकिन फिर भी हम आपको एक बार बताना चाहेंगे कि ईमित्र के ज्यादातर फॉर्म्स के लिए ₹50 और ₹20 का टोकन कटता है। अगर आप किसी दस्तावेज के लिए आवेदन कर रहे हैं तो उसके लिए ₹50 का टोकन करता है वही अगर आप किसी प्रकार का सर्टिफिकेट प्रिंट करते हैं तो उसके लिए ₹20 का टोकन कटता है।


Emitra Service Charges List:-

सभी प्रकार के Application Forms के लिए सरकारी रेट ₹50 है जैसे की

  • मूलनिवास
  • जाति प्रमाण पत्र
  • अल्पसंख्यक प्रमाण पत्र
  • जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र
  • विवाह प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • पेंशन फॉर्म
  • पालनहार योजना
  • बेरोजगारी भत्ता फॉर्म
  • विभिन्न प्रकार के कॉलेज और यूनिवर्सिटी में प्रवेश के फॉर्म

Fee Payment Rates:- 

₹2000 तक की राशि के लिए ₹10 प्रति transaction तथा ₹2000 से अधिक राशि होने पर प्रति ₹1000 रुपए के लिए ₹2 चार्ज किए जाते है।

प्रमाण पत्र प्रिंट सर्विस रेट्स:- ₹20 per print

  • मूलनिवास प्रिंट
  • जाति प्रमाण पत्र प्रिंट
  • अल्पसंख्यक प्रमाण पत्र प्रिंट
  • जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र प्रिंट 
  • राशन कार्ड प्रिंट
  • तथा बाकी अन्य प्रमाण पत्र प्रिंट 

हम आपको बता दें कि समय के साथ यह सरकारी रेट्स बदल सकती है इसलिए अगर आप लेटेस्ट ईमित्र सर्विस चार्जेस लिस्ट देखना चाहते हैं तो आप ई-मित्र की वेबसाइट पर जरूर विजिट करें।

हम आपको बताना चाहेंगे कि अगर कोई भी ईमित्र धारक इस सरकारी रेट से अधिक राशि आपसे वसूलता है तो आप इसकी शिकायत 181 पर कॉल करके कर सकते हैं, उस ईमित्र धारक के खिलाफ सरकार के द्वारा कार्यवाही की जाएगी।

लेकिन शिकायत करने से पहले आपको एक बात का ध्यान रखना है की कोई भी मित्र धारक सरकारी दरों के अनुसार ही काम करेगा, इसके बहुत ही कम चांस है। क्योंकि अगर ईमित्र धारक सरकारी दरों के अनुसार काम करेगा तो वह अपना घर कैसे चलाएगा ? क्योंकि जितनी राशि सरकार ने तय की है उतनी राशि तो खुद emitra वाले के बैंक अकाउंट से कटती है इसलिए ईमित्र धारक सरकारी दरों के अलावा अपनी मेहनत के पैसे भी सरकारी दरों के साथ जोड़कर ग्राहकों से लेता है। इसलिए ज्यादातर ईमित्र धारक सरकारी दरों के मुकाबले अधिक पैसे ग्राहकों से बनते हैं।

यहां पर हम आपको बताना चाहेंगे कि अगर ई-मित्र वाला सरकारी दरों के अलावा अपनी मेहनत के जायज पैसे लेता है तो ठीक है। लेकिन अगर कोई ईमित्र वाला आपसे नाजायज या बहुत ज्यादा पैसे मांगता है तो आपको उसकी शिकायत 181 पर जरूर करनी चाहिए।

तो दोस्तों आज के इस लेख में आपने जाना है Emitra service charges list online kaise dekhe ? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ में जरूर शेयर करें ताकि वह भी इसके बारे में जान सके। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ