Bottom Article Ad

ईमित्र से भराए गए फॉर्म का स्टेटस कैसे चेक करें ?

How to Check Emitra Application Status Online : - दोस्तों अगर आप राजस्थान राज्य के रहने वाले हैं तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही काम की हो सकती है। क्योंकि राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू की गई सभी सरकारी योजनाओं के फॉर्म ऑनलाइन ईमित्र के द्वारा ही भरे जाते हैं। इतना ही नहीं ईमित्र पर एजुकेशन फीस, सरकारी दस्तावेज, बिल पेमेंट और तो और सरकारी भर्तियों के ऑनलाइन फॉर्म भी भरे जाते हैं। 

ऐसे में अगर आपने ईमित्र पर किसी भी प्रकार का फॉर्म भरवाया है या जाति प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, जन आधार कार्ड संबंधित काम करवाया है तो आप अपने फॉर्म स्टेटस बिना ईमित्र जाए कैसे देख सकते हैं ? इसी के बारे में हम आपको यहां पर बताने वाले हैं। 

जैसे की उदाहरण के लिए मान लेते है की आपने Emitra पर राशन कार्ड करेक्शन करने हेतु एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट किया और अभी आप बिना ईमित्र पर जाए खुद से ही यह चेक करना चाहते हैं कि आपके राशन कार्ड में करेक्शन हुआ है या नहीं या फिर राशन कार्ड में करेक्शन करने का प्रोसेस कहां तक पहुंचा है इत्यादि जानकारी आप बिना ईमित्र जाए ही अपने मोबाइल से ऑनलाइन ही चेक कर सकते हैं। 

ज्यादातर लोगों को यह जानकारी नहीं होती है कि ईमित्र पर भरे गए फॉर्म का ऑनलाइन स्टेटस कैसे देखें ? तो हम आपको यहां पर स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताएंगे तो आप इस ब्लॉग को अंत तक जरूर पढ़िएगा। 

ईमित्र से भराए गए फॉर्म का स्टेटस कैसे चेक करें ?


ईमित्र से भराए गए फॉर्म का स्टेटस कैसे चेक करें ? 

चाहे आपने ईमित्र पर किसी भी प्रकार का फॉर्म भरवाया हो आप उसका स्टेटस अपने मोबाइल से ही चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको ईमित्र सेंटर पर नहीं जाना पड़ेगा। ईमित्र से भराए गए फॉर्म का स्टेटस ऑनलाइन चेक करने के लिए हम आपको यहां पर 2 तरीके बताने वाले हैं।

Note : - ईमित्र से भराए गए आवेदन फॉर्म का स्टेटस ऑनलाइन देखने के लिए आपके पास रिसिप्ट नंबर या टोकन नंबर या ट्रांजैक्शन आईडी होनी चाहिए। जब आप Emitra पर कोई भी फॉर्म भरवाते हो तो उसके टोकन नंबर या जो रेफरेंस नंबर होते हैं वह आपके मोबाइल नंबर पर सेंड कर दिए जाते हैं। इसके अलावा ईमित्र पर भरे गए फॉर्म की एक रिसिप्ट ईमित्र पर जनरेट होती है जिसे आप ईमित्र किओस्क से ले सकते हैं। 


ईमित्र से भराए गए फॉर्म का स्टेटस ऑनलाइन चेक करने का पहला तरीका : - 

1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के प्ले स्टोर से Umang App को डाउनलोड कर लेना है। उमंग एप को अभी डाउनलोड करने के लिए यहां पर क्लिक करेंगे।

Download Umang App

2. अगर आप पहली बार उमंग ऐप पर विजिट कर रहे हैं तो यहां पर आपको सबसे पहले अकाउंट बनाना होगा और फिर लॉगइन करना होगा।

3. इसके बाद उमंग एप के होम पेज पर आपको सर्च बॉक्स मिलेगा जिस पर आप क्लिक करेंगे।


4. सर्च बॉक्स में आप Emitra टाइप करके सर्च करेंगे तो आपके सामने कुछ ऑप्शंस आ जाएंगे जिनमें से आप Department के सेक्शन को सेलेक्ट करके Emitra Rajasthan ऑप्शन को Select कर लेना है। 


5. इसके बाद आप Track Status ऑप्शन पर क्लिक करें।


6. अभी आपने ईमित्र पर जिस भी प्रकार का फॉर्म भरवाया है उससे संबंधित रिसिप्ट नंबर यहां पर दर्ज करके Submit करें। 


7. जैसे ही आप रिसिप्ट नंबर दर्ज करके सबमिट करेंगे तो आपके सामने आपके आवेदन फॉर्म का स्टेटस यानी स्थिति Show हो जाएगी। 


ईमित्र से भराए गए फॉर्म का ऑनलाइन स्टेटस चेक करने का दूसरा तरीका : - 

1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में कोई भी ब्राउज़र ओपन कर लेना है।

2. ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में Emitra टाइप करके सर्च करें। 

3. इसके बाद आपके सामने Emitra.rajasthan.gov.in की ऑफिशल वेबसाइट ओपन हो जाएगी जिस पर आप क्लिक करें। अभी इस वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करेंगे।

4. इसके बाद Menu ऑप्शन पर क्लिक करें।


5. इसके बाद Online Verification Section ऑप्शन पर क्लिक करें।


6. फिर आप ट्रांजैक्शन आईडी या रिसिप्ट नंबर दर्ज करके सर्च बॉक्स पर क्लिक करें।


7. फिर आपके सामने आपके एप्लीकेशन फॉर्म का स्टेटस Show हो जाएगा।

हमने यहां पर जो 2 तरीके बताए हैं उन तरीकों के जरिए आप ईमित्र द्वारा भरे गए फॉर्म का स्टेटस चेक कर सकते हैं। फॉर्म का स्टेटस जानने के बाद आपको यह पता चल जाएगा कि आपका एप्लीकेशन फॉर्म अपलोड हुआ है या नहीं हुआ है या एप्लीकेशन फॉर्म का प्रोसेस कहां तक पहुंचा है ? टोकन कितना कटा है ? फॉर्म अप्रूव हुआ या नहीं ? तो इस प्रकार की जानकारी आपको मिल जाएगी। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी जरूर पसंद आई होगी। अगर पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर Share कीजिएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ